icon

राहुल द्रविड़ ने बताया अपने कोचिंग करियर का सबसे खराब पल जब कोहली थे टॉप पर, कहा- हम आगे थे फिर भी हार गए

राहुल द्रविड़ ने अपने कोचिंग करियर का सबसे निचला पल बताया है और कहा है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार वो नहीं भुला सकते हैं. द्रविड़ की कोचिंग में टीम चैंपियन बनी है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल द्रविड़
authorNeeraj Singh
Sat, 10 Aug 05:35 PM

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ अपनी कोचिंग में भारत को तीन आईसीसी ट्रॉफी फाइनल में पहुंचा चुके हैं.  वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली थी.  जून में इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में फाइनल में टीम इंडिया ने कमाल का दिखाया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल जीता.

 

अपनी कोचिंग में द्रविड़ ने कमाल तो किया लेकिन उनके कई बार दिल भी टूटे. इसमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 की हार सबसे टॉप पर है. ऐसे में द्रविड़ ने इस हार को अपने कोचिंग करियर का सबसे निचला क्रम माना है.

 

साल 2021 में टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद द्रविड़ ने टीम इंडिया में रवि शास्त्री की जगह ली थी और टीम के नए हेड कोच बने थे.  इस दौरान विराट कोहली अपनी करियर के टॉप पर थे. हालांकि विराट कोहली तभी टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी.  इसके बाद उस वक्त रहे बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया था. विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच काफी विवाद भी हुआ. ऐसे में टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची.

 

आगे रहने के बावजूद हम सीरीज हार गए


बता दें कि कप्तानी छोड़ने के बावजूद विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान कप्तानी संभाली थी. रोहित शर्मा इस दौरान चोटिल हो गए थे. हालांकि कोहली भी चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे जिसके बाद केएल राहुल की टीम की कमान मिली. लेकिन टीम इंडिया राहुल की कप्तानी में सीरीज हार गई.

 

अब ईएसपीएनक्रिकइंफो से खास बातचीत में द्रविड़ ने कहा कि, अगर अपने मेरे कोचिंग करियर के सबसे निचले पल को लेकर पूछोगे तो मैं यही कहूंगा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज मेरे कोचिंग करियर का सबसे निचला पल था. हम साउथ अफ्रीका के कभी सीरीज नहीं जीत पाए हैं. ऐसे में हमारे लिए ये शानदार मौका था. हमारे कुछ सीनियर खिलाड़ी हमारे साथ नहीं थे. लेकिन हमने सीरीज में कड़ी टक्कर दी थी.

 

द्रविड़ ने आगे कहा कि दूसरे और तीसरे टेस्ट में हमारे पास मौका था लेकिन साउथ अफ्रीका ने अच्छी बल्लेबाजी की. ऐसे में मैं यही कहूंगा कि वो मेरे कोचिंग करियर का सबसे खराब पल था. सीरीज में आगे आने के बावजूद हम सीरीज नहीं पाए थे. बता दें कि इस सीरीज में कोहली ने कप्तान छोड़ दी थी और फिर रोहित को सभी फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया था.

 

ये भी पढ़ें :- 

 

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा के मां की बातें सुन नतमस्तक हुए शोएब अख्तर, बोले - 'यह बात सिर्फ मां कह सकती है'
Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के सिल्‍वर मेडल पर कब आएगा फैसला? CAS ने दी बड़ी अपडेट
Paris Olympics: अरशद नदीम की पहली पसंद थी क्रिकेट, गेंदबाजी में उड़ाते थे बल्लेबाजों के होश, इस वजह से छोड़ना पड़ा सबसे पसंदीदा खेल

लोकप्रिय पोस्ट