icon

राहुल द्रविड़ ने विदाई से पहले बताया भारत क्यों नहीं जीत पा रहा आईसीसी ट्रॉफी, कहा- ईमानदारी से कहूं तो...

राहुल द्रविड़ ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अभियान शुरू होने से पहले बताया कि भारतीय टीम कहां गलती कर रही है जिससे वह आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पा रही.

राहुल द्रविड़ 2021 में टीम इंडिया के मुख्य कोच बने थे.
authorShakti Shekhawat
Tue, 04 Jun 06:56 PM

भारतीय क्रिकेट टीम 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. पिछले 10 साल मे उसने 2014, 2017, 2021 और 2023 (दो बार) में आईसीसी इवेंट के फाइनल खेले तो 2015, 2016, 2019 और 2022 में सेमीफाइनल गंवाए हैं. राहुल द्रविड़ बतौर मुख्य कोच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद विदा हो रहे हैं. उनके कार्यकाल में भी टीम इंडिया खाली हाथ रही. द्रविड़ ने टी20 वर्ल्ड कप में अभियान शुरू होने से पहले बताया कि भारतीय टीम कहां गलती कर रही है जिससे वह आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पा रही. उन्होंने खिलाड़ियों के प्रदर्शन का बचाव किया लेकिन माना कि टीम नॉकआउट में अपने प्लान सही से लागू नहीं कर पा रही.

 

द्रविड़ के कार्यकाल में भारत ने 2022 टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल गंवाया. इसके बाद 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और 2023 वर्ल्ड कप फाइनल में हार मिली. भारत के मुख्य कोच ने ट्रॉफी नहीं जीतने पर कहा,

 

आपको ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगता है कि हमने वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया है. कंसिस्टेंसी की बात करें तो लगातार अच्छा खेल दिखाया है. निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया में 2022 में सेमीफाइनल में जाना शामिल है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप थोड़ी सी अलग है, यह एक टूर्नामेंट नहीं है बल्कि पूरी एक साइकल है लेकिन इस पूरी अवधि में अच्छा खेले जिससे फिर से फाइनल में पहुंचे. इसके बाद 50 ओवर वर्ल्ड कप में हमारा सफर शानदार रहा और फाइनल में गए. इसलिए कंसिस्टेंसी और क्वालिटी के मामले में हम इन बड़े टूर्नामेंट में बेहतरीन टीमों के बराबर रहे हैं.

 

द्रविड़ ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्या कहा

 

राहुल द्रविड़ ने उम्मीद जताई कि अमेरिका और वेस्ट इंडीज की मेजबानी में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में टीम एक बार फिर से कंसिस्टेंसी बनाए रखेगी और आखिर तक जाएगी. उन्होंने कहा,

 

हां, निश्चित रूप से हम नॉक आउट मैच में जीत की लाइन पार नहीं कर पाए हैं. इसलिए हम आखिरी फेज में प्लान लागू नहीं कर पाए. इसलिए उम्मीद है कि हम अच्छा क्रिकेट खेलेंगे जिससे हम एक बार फिर फाइनल में जा सकें और फिर उम्मीद है कि जीत के लिए उस दिन अच्छा क्रिकेट खेलेंगे. अहम बात यह होती है कि जब आप इस तरह के टूर्नामेंट में शुरुआत करते हं तो फाइनल का नहीं सोचते हैं. 

 

ये भी पढ़ें

श्रीलंकाई टीम T20 World Cup की शेड्यूलिंग से नाराज, ICC पर निकाला गुस्सा, तीक्षणा बोले- काफी अनफेयर है
T20 World Cup 2024 : 'ट्रॉफी भले गंवा दो लेकिन भारत से नहीं हारना...', पाकिस्तान के रिजवान ने IND vs PAK पर क्यों कहा ऐसा ?
टीम इंडिया के मैच से पहले न्यूयॉर्क की पिच पर 77 रन में ढेर हुई श्रीलंका तो मचा हंगामा, संजय मांजरेकर से लेकर इरफ़ान पठान तक भड़के, कहा - T20 के लिए...

लोकप्रिय पोस्ट