icon

टीम इंडिया को इस शख्स की वजह से 5 प्लेयर्स का कराना पड़ा डेब्यू, राहुल द्रविड़ ने खोला राज, बोले- उसने हमें चुनौती दी थी

IND vs ENG: राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद बताया कि किसकी चुनौती के चलते नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया.

राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच बने थे.
authorShakti Shekhawat
Sat, 09 Mar 04:58 PM

भारत ने इंग्लैंड को पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 4-1 से हरा दिया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज में वापसी की और कामयाबी हासिल की. इस दौरान भारत के कई बड़े सितारे अलग-अलग कारणों से सीरीज का हिस्सा नहीं बन गए. कुछ खिलाड़ी चोटों की वजह से बाहर रहे ऐसे में आखिरी चार टेस्ट में भारत की ओर से पांच खिलाड़ियों ने टेस्ट डेब्यू किया. लेकिन इसका असर खेल पर नहीं पड़ा और टीम इंडिया ने घर में लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीत ली. धर्मशाला में पारी और 64 रन से सीरीज फतेह करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद कामयाबी का श्रेय खिलाड़ियों के साथ सेलेक्टर्स को भी दिया.

 

द्रविड़ ने कहा कि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमिटी ने उन पर इस सीरीज में नए विकल्पों के साथ खेलने का जोर डाला और इसकी चुनौती दी. इस सीरीज में मोहम्मद शमी, विराट कोहली, ऋषभ पंत पूरी तरह से बाहर रहे तो केएल राहुल पहला टेस्ट ही खेल सके. श्रेयस अय्यर दो टेस्ट के बाद बाहर हो गए तो रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज एक-एक टेस्ट से बाहर रहे. द्रविड़ ने इस बारे में जियो सिनेमा से बातचीत में कहा,

 

मैं अजीत और उनकी टीम को शाबाशी देना चाहूंगा. कई नौजवान जो आए हैं ईमानदारी से कहूं तो उन्हें एक कोच और कप्तान के तौर पर हम उन्हें देख नहीं पाते हैं क्योंकि हम ज्यादा घरेलू क्रिकेट नहीं देख पाते, अजीत और उनकी टीम देखती है. और उन्होंने हम पर जोर डाला और चुनौती दी कि कुछ नए खिलाड़ियों को चुना जाए और उन्होंने सही को चुना और यहां आकर उन्होंने प्रदर्शन किया. इसलिए कभीकभार सेलेक्टर होना आसान नहीं होता क्योंकि आपको हमेशा आलोचना झेलनी पड़ती है लेकिन अजीत और उनकी टीम को बड़ा क्रेडिट और उनकी पीठ पर थपथपी.
 

 

भारत ने 5 खिलाड़ियों का कराया डेब्यू

 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, आकाश दीप और देवदत्त पडिक्कल को टेस्ट डेब्यू कराया. सीरीज के बाद आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो पाटीदार असर नहीं छोड़ पाए लेकिन बाकी चार ने कमाल किया. इन्होंने आगे की सीरीज के लिए मजबूत दावा पेश किया है. जब कोहली, शमी, पंत जैसे स्टार वापस आएंगे तब टीम सेलेक्शन काफी मुश्किल रहने वाला है. भारत की अगली टेस्ट सीरीज सितंबर-अक्टूबर में है. तब बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की उसे मेजबानी करनी है.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: राहुल द्रविड़ ने अश्विन के घर से लौटने को बताया सीरीज का सबसे अहम लम्हा, स्पिनर के सम्मान में कही बड़ी बात
IND vs ENG: टीम इंडिया ने पहला टेस्ट हारने के बाद ऐसे निकाली इंग्लैंड की हेकड़ी, अंग्रेजों की हालत हुई बद से बदतर
IND vs ENG: रोहित शर्मा ने टेस्ट सीरीज में अनुपलब्ध रहने वाले खिलाड़ियों पर ये क्या कह दिया

लोकप्रिय पोस्ट