icon

IND vs ENG: अश्विन ने लिया 500वां विकेट तो आया खुशियों का सैलाब, लेकिन फिर अचानक हो गया माइनस एक =499

रविचंद्रन अश्विन विशाखापतनम टेस्ट से पहले 500 विकेट से केवल चार विकेट दूर थे. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उन्हें केवल 3 ही विकेट मिले.

आर अश्विन ने विशाखापतनम टेस्ट में तीन विकेट लिए.
authorShakti Shekhawat
Mon, 05 Feb 03:35 PM

R Ashwin IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापतनम टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन के पास 500 टेस्ट विकेट पूरे करने का सुनहरा मौका था. लेकिन यह भारतीय स्पिनर ऐसा करने में नाकाम रहा. अश्विन ने दूसरे टेस्ट में एक बारी 500वां टेस्ट विकेट ले लिया था और उनके साथ भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ी भी झूम उठे थे. लेकिन फिर यह विकेट अश्विन से छिन गया और उनके खाते में 499 टेस्ट विकेट ही रहे. अब उन्हें 500वां टेस्ट विकेट लेने के लिए राजकोट में तीसरे टेस्ट का इंतजार करना होगा. यह मुकाबला 15 फरवरी से खेला जाना है. अब जानिए अश्विन से क्यों छिना 500वां विकेट?

 

399 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लिश टीम का 63वां ओवर आर अश्विन फेंक रहे थे. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर इंग्लिश बल्लेबाज टॉम हार्टली को कैच आउट दिया गया. अश्विन की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में गेंद ग्लव्स के पास से गुजरी और हवा में ऊपर गई. पहली स्लिप में खड़े रोहित शर्मा ने दौड़ लगाने के बाद इसे लपक लिया. मैदानी अंपायर ने अपील पर अंगुली उठा दी. इस पर भारतीय खेमा झूम उठा. अश्विन ने काफी जश्न मनाया. कमेंट्री बॉक्स में बैठे पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी गरजते हुए कहा कि अश्विन का 500वां टेस्ट विकेट.

 

हार्टली ने रिव्यू लेकर अश्विन से छीना विकेट

 

इस बीच हार्टली ने रिव्यू लिया. उनका मानना था कि गेंद बल्ले या ग्लव्स पर नहीं लगी थी. रिप्ले में उनका दावा सही साबित हुआ. गेंद बल्ले से काफी दूर रही थी और ग्लव्स के बजाए बाजू पर लगने के बाद उछली थी. इस तरह कैच आउट से तो इंग्लिश बल्लेबाज बच गया. लेकिन अंपायर ने फिर एलबीडब्ल्यू भी जांचा. इसमें सामने आया कि मैदानी अंपायर ने नॉट आउट माना था. गेंद ऑफ स्टंप की लाइन पर हार्टली की बाजू से लगी थी लेकिन वह बीच में लगने के बजाए छूकर जा रही थी. ऐसे में अंपायर्स कॉल ने हार्टली को बचा लिया. अश्विन से इस तरह डीआरएस ने 500वां टेस्ट विकेट छीन लिया.

 

अश्विन ने लिए 3 बड़े विकेट

 

रवि शास्त्री ने इस पर कहा 500 माइनस वन यानी 499. हार्टली बाद में जसप्रीत बुमराह के शिकार बने. उन्होंने 36 रन की अहम पारी खेली और इंग्लैंड को मुकाबले में बनाए रखा. उनके और विकेटकीपर बेन फोक्स के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई. अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में ऑली पोप, बेन डकेट और जो रूट के विकेट लिए. 

 

ये भी पढे़ं

IND vs ENG: श्रेयस अय्यर ने बेन स्टोक्स का बनाया मजाक, रन आउट कर किया इस तरह का इशारा, VIDEO वायरल
IND vs ENG: जीत के बाद यशस्वी जायसवाल ने बताया टेस्ट क्रिकेट का असली सच, पिच को लेकर कह डाली अहम बात
NZ vs SA: रचिन रवींद्र के बाद 6 फीट 8 इंच लंबे गेंदबाज के आगे साउथ अफ्रीका ने टेके घुटने, 80 रन पर गंवा दिए 4 बड़े विकेट

लोकप्रिय पोस्ट