icon

जिसने छोड़ा वनडे क्रिकेट वही बना World Cup 2023 का सबसे अव्वल विकेटकीपर, राहुल ने दी कड़ी टक्कर

वर्ल्ड कप 2023 में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शिकार साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक ने किए. जिन्होंने 19 कैच व एक स्टंपिंग की. जानिए उनके बाद किनका नंबर है.


क्विंटन डिकॉक वर्ल्ड कप 2023 के सबसे कामयाब विकेटकीपर रहे.
authorShakti Shekhawat
Sun, 19 Nov 09:26 PM

वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका भले ही सेमीफाइनल से बाहर हो गया लेकिन उसके विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने कमाल कर गए. उन्होंने बल्ले से चार शतक लगाए जो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रहे तो कीपिंग दस्ताने पहनकर सबसे ज्यादा शिकार करने का कमाल भी किया. डिकॉक ने 10 मैच में 20 शिकार किए. इनमें 19 कैच और एक स्टंपिंग की. उन्होंने दो शिकार प्रति पारी किए. डिकॉक वनडे क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. इस तरह उन्होंने शानदार अंदाज में 50 ओवर क्रिकेट में अपना करियर समाप्त किया. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 594 रन भी बनाए और सर्वाधिक रन बनाने वालों में तीसरे पायदान पर रहे.

 

डिकॉक ने एक मैच में सबसे ज्यादा छह शिकार किए. यह सभी कैच के जरिए किए थे. उन्होंने यह कमाल अफगानिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए मैच में किया था. दूसरे नंबर पर भी डिकॉक का नाम आता है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ चेन्नई में चार शिकार किए और चारों कैच के जरिए किए. वर्ल्ड कप 2023 के सबसे कामयाब कीपर्स में भारत के केएल राहुल का नाम दूसरे नंबर पर आता है. उन्होंने 11 मैच में 17 शिकार किए. इनमें 16 कैच और एक स्टंपिंग शामिल रही. उनका बेस्ट प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में था. तब उन्होंने चार कैच लिए थे. राहुल स्पेशलिस्ट विकेटकीपर नहीं है लेकिन टीम की जरूरत के चलते उन्होंने यह जिम्मेदारी ली.

 

जानिए कौन रहा नंबर तीन और चार

 

तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जॉस इंग्लिस रहे. उन्होंने 10 मैच में 16 शिकार किए. इनमें 14 कैच और दो स्टंप्स रहे. उन्होंने एक मैच में सबसे ज्यादा चार कैच लिए जो भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में आए. वर्ल्ड कप के सबसे कामयाब कीपर्स की लिस्ट में चौथे नंबर पर नेदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स का नाम है. उन्होंने नौ मैच में 15 शिकार किए. इनमें 13 चौके और दो स्टंपिंग शामिल रही. उनका एक मैच में बेस्ट चार कैच का रहा जो बांग्लादेश के खिलाफ रहा.

 

इनके बाद इंग्लैंड के जॉस बटलर (नौ मैच 11 शिकार), पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान (नौ मैच 11 शिकार) के नाम आते हैं. इन दोनों के एक-एक मैच में सर्वाधिक शिकार तीन-तीन रहे. इनके बाद जिन भी विकेटकीपर्स के नाम हैं उनमें से कोई भी नौ से ज्यादा शिकार इस टूर्नामेंट में नहीं कर सका. न्यूजीलैंड के टॉम लैथम नौ शिकार के साथ सातवें पायदान पर रहे.

 

ये भी पढ़ें
IND vs AUS: इन पांच वजहों से ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग में भारत को किया बेअसर, कोहली-रोहित जैसे धुरंधर भी नहीं पा सके पार
World Cup Final में बुमराह की गेंद पर OUT होते ही मिचेल मार्श ने भारतीय खिलाड़ी को मारी आंख, फैंस ने IPL से जोड़ा कनेक्शन, VIDEO
IND vs AUS: स्टीव स्मिथ ने यह क्या किया, नॉटआउट थे फिर भी चले गए पवेलियन, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट