icon

SA20: लखनऊ सुपर जायंट्स ने इस तूफानी खिलाड़ी को बनाया डरबन टीम का कप्तान

South African T20 Tournament News: साउथ अफ्रीकी टी20 टूर्नामेंट की शुरूआत 11 जनवरी से होनी है. इससे पहले डरबन सुपर जायंट्स (Durban Super Giants) ने अपने कप्तान का ऐलान कर दिया है.

SA20: लखनऊ सुपर जायंट्स ने इस तूफानी खिलाड़ी को बनाया डरबन टीम का कप्तान
SportsTak - Tue, 29 Nov 04:08 PM

साउथ अफ्रीकी टी20 टूर्नामेंट की शुरूआत 11 जनवरी से होनी है. इससे पहले डरबन सुपर जायंट्स (Durban Super Giants) ने अपने कप्तान का ऐलान कर दिया है. इस टीम ने विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) को कप्तान घोषित किया है. डरबन की फ्रेंचाइजी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस बात की घोषणा की. डिकॉक आईपीएल में आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप के मालिकान हक वाली लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं. साउथ अफ्रीका टी20 में डरबन की फ्रेंजाइजी भी आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप के पास ही है. बतौर कप्तान डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट, आठ वनडे और ग्यारह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नेतृत्व भी किया है.

 

डिकॉक ने तीनों फॉर्मेट में कठिनाई का हवाला देते हुए दिसंबर 2021 के दौरान टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. फिलहाल वह सिर्फ व्हाइट बॉल क्रिकेट में ही नजर आते हैं. यही कारण भी है कि वह तमाम टी20 लीग के लिए उपलब्ध हैं. आईपीएल का सीज़न 2022 डिकॉक के लिए काफी शानदार रहा था. नई टीम के साथ उन्होंने लगभग 150 की स्ट्राइक रेट से 508 रन बनाए थे. उसके बाद सीपीएल में भी उन्होंने इसी फॉर्म को जारी रखी था. सीपीएल के सीजन 2022 में उन्होंने लगभग 130 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए थे. इसके बाद वह इंग्लैंड के द हन्ड्रेड का भी हिस्सा रहे. हालांकि T20 विश्व कप उनके लिए कुछ खास नहीं रहा. 

 

 

सुपर किंग्स से होगा पहला मैच (South African T20 Challenge 2022)
फिलहाल जहां एक ओर साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तैयारी कर रही है. वहीं डिकॉक अपने SA20 अभियान की योजना बनाने के लिए आजाद हैं. डरबन की टीम में उन्हें केशव महाराज, जेसन होल्डर और मुख्य कोच लांस क्लूजनर द्वारा टीम का नेतृत्व करने में मदद मिलेगी. डरबन को अपना पहला ही मुकाबला जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स के साथ खेलना है. साउथ अफ्रीका की यह टी20 सीरीज जनवरी 2023 में होनी है. इसमें छह टीमें हिस्सा लेंगी और सभी का मालिकाना हक आईपीएल टीमों के मालिकों के पास ही है.

लोकप्रिय पोस्ट