icon

IPL 2025 से पहले इस फ्रेंचाइज के ऑस्ट्रेलियाई कोच की होगी छुट्टी! टीम को प्लेऑफ तक में नहीं पहुंचा सके, अब मिलेगी सजा

पंजाब किंग्स उन तीन टीमों में से है जिसने अभी तक आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है. यह टीम 2008 से इस टूर्नामेंट का हिस्सा है और एक ही बार फाइनल खेल सकी है.

ट्रेवर बेलिस (बाएं) काफी जानेमाने कोच हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 24 Jul 04:14 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन से पहले दिल्ली कैपिटल्स के कोच पद से रिकी पोंटिंग की छुट्टी हो चुकी है. अब आईपीएल 2025 से पहले एक और ऑस्ट्रेलियाई कोच की इस टूर्नामेंट से विदाई माना जा रही है. पंजाब किंग्स अपने हेड कोच ट्रेवर बेलिस के साथ रिश्ता खत्म कर सकती है. उनका दो साल का कॉन्ट्रेक्ट खत्म हो चुका है और माना जा रहा है कि फ्रेंचाइज इसे रिन्यू नहीं करेगी. बेलिस आईपीएल में पंजाब से पहले सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ कोच की भूमिका में रह चुके हैं. वे इंग्लैंड के कोच भी रहे हैं. लेकिन उनके कार्यकाल में पंजाब का भला नहीं हुआ. यह फ्रेंचाइज खिताब का सूखा दूर नहीं कर पाई. यहां तक कि पिछले दो सीजन में तो प्लेऑफ में भी नहीं जा सकी.

 

क्रिकबज़ की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब किंग्स आगामी सीजन से पहले किसी भारतीय को मुख्य कोच बना सकती है. इस पद को भरने के लिए फ्रेंचाइज के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट डवलपमेंट संजय बांगड़ भी रेस में शामिल हैं. बांगड़ पले भी इस टीम के मुख्य कोच रह चुके हैं. वे इसके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ भी कोच के तौर पर रहे हैं. इस बात की संभावना जताई जा रही है कि साल के आखिर में मेगा ऑक्शन से पहले नए हेड कोच की नियुक्ति हो जाएगी. 

 

बेलिस ने कुम्बले को किया था रिप्लेस

 

61 साल के बेलिस ने पंजाब किंग्स में हेड कोच के रूप में पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुम्बले की जगह ली थी. कुम्बले 2018 में इस टीम के हेड कोच बने थे. क्रिकबज़ ने लिखा है कि फ्रेंचाइज मालिकों को बेलिस की कोचिंग के तरीके से कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन नतीजे उम्मीदों के हिसाब नहीं आए. उनके रहते पिछले दो सीजन में टीम आठवें व नौवें नंबर पर रही है जबकि टीम में कमाल के खिलाड़ी थे. टीम के पास प्लेऑफ में जाने के मौके थे लेकिन अहम मौकों पर मैच गंवाने से उसे नाकामी मिली.

 

पंजाब ने 2014 के बाद से नहीं खेला प्लेऑफ

 

पंजाब आईपीएल की उन तीन फ्रेंचाइज में से है जिन्होंने अभी तक खिताब नहीं जीता है. यह टीम 2008 से खेल रही है. अभी तक केवल एक बार 2014 में उसने आईपीएल फाइनल खेला. उस सीजन के बाद से पंजाब किंग्स प्लेऑफ में भी नहीं जा सकी है. इस दौरान कई बड़े नामों ने टीम की कप्तानी संभाली लेकिन कामयाबी नहीं मिली.

 

ये भी पढ़ें

इंग्लिश बल्लेबाज ने दुनियाभर के बॉलर्स को दी चुनौती, बोले- हम टेस्ट में एक दिन में ठोक देंगे 600 रन

Gambhir-Kohli Controversy : गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच 11 साल पहले हुई थी कड़वाहट भरे रिश्ते की शुरुआत, जानिए किसने डाला फूट का बीज

IND vs SL: टीम इंडिया को हराने श्रीलंका ने बुलाया 21 साल का सनसनीखेज़ ऑलराउंडर, भारत में रहकर सीखे हैं पेस बॉलिंग के गुर

लोकप्रिय पोस्ट