icon

PSL 2023: जेसन रॉय ने होली पर मनाई दिवाली, 63 गेंद में ठोके 145 रन, सर्वाधिक बाउंड्री, सर्वोच्च रन और सबसे बड़े चेस के रिकॉर्ड की उड़ी धज्जियां

पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League 2023) में 8 मार्च की तारीख रिकॉर्ड बुक में मोटे अक्षरों के साथ दर्ज हो गई.

PSL 2023: जेसन रॉय ने होली पर मनाई दिवाली, 63 गेंद में ठोके 145 रन, सर्वाधिक बाउंड्री, सर्वोच्च रन और सबसे बड़े चेस के रिकॉर्ड की उड़ी धज्जियां
authorSportsTak
Thu, 09 Mar 07:37 AM

पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League 2023) में 8 मार्च की तारीख रिकॉर्ड बुक में मोटे अक्षरों के साथ दर्ज हो गई. यह सब हुआ इंग्लिश बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) के चलते. क्वेटा ग्लेडिएटर्स के लिए खेल रहे इस बल्लेबाज ने 63 गेंद में 145 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली और न केवल टीम को जीत दिलाई बल्कि रिकॉर्ड बुक के पन्नों को अस्त-व्यस्त कर दिया. जेसन रॉय के शतक के बूते क्वेटा ने बाबर आजम की कप्तानी वाली पेशावर जल्मी को आठ विकेट से शिकस्त दी. 

 

उसे जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला था और इसे क्वेटा ने 10 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. यह पीएसएल के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करने के लिहाज से सबसे बड़ी जीत रही. 7 मार्च को इस्लामाबाद यूनाइटेड ने 207 रन का लक्ष्य हासिल कर रिकॉर्ड बनाया था जिसे क्वेटा ने जेसन रॉय के धमाके से एक दिन में अपने नाम कर लिया. पेशावर ने कप्तान बाबर के 115 रन के बूते दो विकेट से 240 रन बनाए थे लेकिन उसे अंदाजा नहीं था कि यह लक्ष्य भी बौना साबित हो जाएगा.

 

 

क्वेटा के बल्लेबाजों ने पेशावर की गेंदबाजी में जमकर दावत उड़ाई और कुल 40 बाउंड्री बटोरी. यह पीएसएल में एक टीम की ओर से सर्वाधिक बाउंड्री का रिकॉर्ड है. क्वेटा के चार बल्लेबाजों ने मिलकर 10 छक्के लगाए और 30 चौके मारे. पूरे मैच में महज चार विकेट गिरे और इनमें से तीन गेंदबाजों को मिले तो एक रन आउट रहा.

 

क्वेटा की विस्फोटक बैटिंग


क्वेटा वे लक्ष्य का पीछा करते हुए विस्फोटक शुरुआत की. महज 2.5 ओवर में 41 रन बन गए थे. मार्टिन गप्टिल आठ गेंद में तीन चौके व एक छक्के से 21 रन बनाकर लौटे. उनके बाद आए विल स्मीड ने 22 गेंद में एक चौके व दो छक्कों से 26 रन बनाए. वे जब आउट हुए तब क्वेटा का स्कोर 12 ओवर में दो विकेट पर 150 रन था. इसके बाद जेसन रॉय को मोहम्मद हफीज का साथ मिला. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 38 गेंद में 93 रन ठोक दिए. हफीज ने महज 18 गेंद खेली और छह चौकों व दो छक्कों से नाबाद 41 रन बनाए.

 

जेसन रॉय का सर्वोच्च स्कोर


इन सबके इतर ओपनर के तौर पर आए जेसन रॉय ने बताया कि क्यों उन्हें दुनिया के सबसे विध्वंसक बल्लेबाजों में गिना जाता है. उन्होंने 44 गेंद में सैकड़ा जड़ा. उन्होंने मनमर्जी से रन कूटे और पेशावर के हर गेंदबाज की धज्जियां उड़ाईं. उन्होंने एक टी20 पारी में सर्वाधिक चौके लगाने में संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया. वे केवल दो चौकों से सर्वाधिक चौके लगाने के रिकॉर्ड से दूर रहे. रॉय ने अपने टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया. पेशावर के बॉलर्स में केवल मुजीब उर रहमान ऐसे रहे जिनकी इकॉनमी 10 से नीचे रही. बाकी सबने रन ऐसे लुटाए जैसे होली में रंग उड़ाए जाते हैं.

 

 

बाबर का शतक का मोह पड़ा भारी


इससे पहले पेशावर के बल्लेबाजों ने भी रनों की दावत उड़ाई. कप्तान बाबर ने सर्वाधिक रन बनाए. उन्होंने पीएसएल में अपना पहला शतक लगाया. लेकिन उन्होंने शतक 60 गेंद में पूरा किया और 80 से 100 रन तक पहुंचने के लिए 16 गेंद खेली. बाद में यही अंतर टीम को भारी पड़ गया. जेसन रॉय ने बाबर से दो गेंद कम खेली और  30 रन ज्यादा बनाए. कमेंटेटर साइमन डुल ने तो बाबर के खेलने के तरीके पर सवाल भी उठाए. उन्होंने कहा कि शतक और रिकॉर्ड अच्छे हैं लेकिन टीम पहले आनी चाहिए. बाबर ने अपनी पारी में 15 चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा सैम अयूब ने 34 गेंद में छह चौकों व पांच छक्कों से 74 रन की आतिशी पारी खेली. 

 

ये भी पढ़ें

WPL 2023: पाकिस्तान जाकर फिफ्टी ठोकते ही इस खिलाड़ी को मिली अदाणी की टीम में एंट्री, वर्ल्ड कप में भी मचाया था धमाल

IND vs AUS : अहमदाबाद में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, चौथे टेस्ट मैच से पहले जानें आंकड़े

INDvsAUS: रवि शास्त्री के अति आत्म विश्वास वाली टिप्पणी पर रोहित का करारा जवाब, बोले- बकवास

लोकप्रिय पोस्ट