icon

Ranji Trophy : 379 रनों की ताबड़तोड़ पारी से पृथ्वी शॉ निकले संजय मांजरेकर से आगे, जानिए फिर भी किससे रह गए पीछे ?

भारत के घरेलू क्रिकेट में

ranji trophy : 379 रनों की ताबड़तोड़ पारी से पृथ्वी शॉ निकले संजय मांजरेकर से आगे, जानिए फिर भी किससे रह गए पीछे ?
SportsTak - Wed, 11 Jan 11:57 AM

भारत के घरेलू क्रिकेट में टीम इंडिया से बाहर चलने वाले धाकड़ बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prtihvi Shaw) ने रनों का अंबार लगा रखा है. पृथ्वी शॉ ने अब रणजी ट्रॉफी के जारी 2022-23 सीजन में तिहरा शतक जड़कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले हैं. हालांकि पृथ्वी शॉ अपने करियर में पहली बार रणजी ट्रॉफी में 400 रनों के मुकाम को पाने से रह गए. पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ 379 रनों ताबड़तोड़ पारी खेली और मुंबई के लिए अब रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर (379 रन) वाली पारी खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. इस कड़ी में उन्होंने संजय मांजरेकर को पछाड़ डाला है.

 

326 गेंदों पर जड़ा तिहरा
गौरतलब है कि अमीनगांव क्रिकेट ग्राउंड पर पृथ्वी शॉ ने पहले ही दिन अपनी बल्लेबाजी से कहर बरपा डाला. उन्होंने पहले दिन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 240 रनों की नाबाद पारी खेल डाली थी. हालांकि पृथ्वी शॉ की गाड़ी यहीं नहीं रुकी और मैच के दूसरे दिन भी वह असम के गेंदबाजों पर हावी रहे. शॉ ने मैच के दूसरे दिन 240 रनों से आगे खेलना शुरू किया और 326 गेंदों पर 41 चौके और दो छक्कों की मदद से तिहरा शतक पूरा किया. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने अपनी बल्लेबाजी का गियर बदला और तेजी से खेलने लगे. जिसके बाद ऐसा लगने लगा था कि शॉ 400 रनों के मुकाम को भी पा सकते हैं. मगर 379 रनों के स्कोर पर उन्हें असम के रियान पराग ने एलबीडबल्यू करके पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. जिसके चलते वह 400 रनों से 21 रन पीछे रह गए. हालांकि अपनी 383 गेंदों में 49 चौके व चार छक्के से 379 रनों की पारी से उन्होंने कीर्तिमान रच डाला.

 

रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज :- 
पृथ्वी शॉ (मुंबई): 379
संजय मांजरेकर (मुंबई) : 377

 

रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज :-
भाऊसाहेब निंबालकर (महाराष्ट्र) : 443*
पृथ्वी शॉ (मुंबई) : 379
संजय मांजरेकर (मुंबई) : 377


इतना ही नहीं पृथ्वी शॉ रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक, इसके अलावा 50 ओवरों की विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जबकि सैय्यद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

 

रहाणे ने भी जड़ा शतक 
वहीं शॉ के अलावा मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी खबर लिखे जाने तक 252 गेंदों में 9 चौके की बदौलत 131 रन बना लिए थे. इस तरह रहाणे और शॉ के शतक की बदौलत मुंबई ने पहले खेलते हुए तीन विकेट पर 598 रनों का विशाल स्कोर बना डाला था. रहाणे और शॉ के बीच तीसरे विकेट के लिए 510 गेंदों में 401 रनों की विशाल साझेदारी हुई. 

लोकप्रिय पोस्ट