icon

Champions Trophy: पाकिस्तान को सता रहा एशिया कप जैसे मॉडल का डर, भारत से चाह रहा आने का वादा, BCCI नहीं भर रहा हामी

भारतीय टीम 2008 के बाद से पाकिस्तान दौरे पर नहीं गई है. उसने एशिया कप 2023 के मैचेज भी श्रीलंका में खेले थे. अब चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर मामला फंस सकता है.

भारत और पाकिस्तान अभी केवल आईसीसी और एसीसी इवेंट में खेलते हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 10 Mar 10:07 PM

आईसीसी एग्जीक्यूटिव बोर्ड की मीटिंग दुबई में अगले सप्ताह है. इसमें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए चेयरमैन मोहसिन नकवी और बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह की मुलाकात हो सकती है. इसमें पाकिस्तान चाहेगा कि उसे चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए से भारत की भागीदारी का भरोसा मिल जाए. लेकिन अभी ऐसा होता मुश्किल लग रहा है. हालांकि नकवी पीसीबी की मेजबानी में होने वाले टूर्नामेंट को लेकर आईसीसी के साथ ही भारतीय बोर्ड से बात करने की योजना रखते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन फरवरी-मार्च 2025 में होना है. इसके लिए अभी से बीसीसीआई की ओर से पीसीबी को किसी तरह का वादा होना मुश्किल लग रहा है.

 

चैंपियंस ट्रॉफी वैसे तो आईसीसी टूर्नामेंट है और उसमें उसके सभी सदस्य देशों को शामिल होना होता है. भारत भी इससे अलग नहीं हो सकता है लेकिन टीम इंडिया को इसके लिए पाकिस्तान जाने से पहले सरकार की मंजूरी चाहिए होगी. इसको लेकर अंतिम फैसला टूर्नामेंट के आगाज से कुछ सप्ताह पहले ही हो सकेगा. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में पीसीबी सूत्र के हवाले से लिखा गया है,

 

पीसीबी के लिए सबसे बड़ी चिंता है कि क्या भारत अपनी टीम पाकिस्तान भेजेगा या पिछले साल के एशिया कप जैसे मसले का दोहराव होगा. यह आईसीसी इवेंट है और पाकिस्तान वर्ल्ड कप के लिए पिछले साल भारत गया था. नकवी आईसीसी और बीसीसीआई को राजी करना चाहेंगे कि वे भारत के पाकिस्तान आने को लेकर जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी हामी भरे जिससे कि चैंपियंस ट्रॉफी को प्रमोट किया जा सके. नकवी बीसीसीआई प्रतिनिधियों को भरोसा देना चाहेंगे कि चुनाव हो चुके हैं और नई सरकार आ चुकी है. उनके लिए पाकिस्तान में सुरक्षा या कोई और मसला नहीं होगा.

 

एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल में हुआ


भारत ने पिछले साल एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर खेलने पर सहमति दी थी. इसके तहत उसके सभी मुकाबले श्रीलंका में हुए थे जबकि मेजबानी पाकिस्तान के पास थी और वह केवल चार मैच ही अपने घर में करा पाया था. भारत ने तब साफ कर दिया था कि सरकार से मंजूरी नहीं मिलने के कारण वह अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेज सकता.

 

टीम इंडिया 2008 में आखिरी बार गई पाकिस्तान

 

भारत ने आखिरी बार 2008 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था. इसके बाद से पाकिस्तानी टीम तीन बार आईसीसी इवेंट के लिए भारत आ चुकी है. उसने 2011 वर्ल्ड कप, 2016 टी20 वर्ल्ड कप और 2023 वर्ल्ड कप भारत में खेला.

पीटीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर बीसीसीआई के सूत्र से बात की तो उसे रटारटाया जवाब मिला. उसने कहा,

 

पाकिस्तान में खेलने को लेकर भारत सरकार ही फैसला कर सकती है और बीसीसीआई को सरकार के आदेश को मानना होगा. साथ ही सरकार से अनुमति की बात करना जल्दबाजी होगी और अगर उनके नए चेयरमैन मार्च 2024 में फरवरी-मार्च 2025 में होने वाले टूर्नामेंट के लिए भरोसा चाह रहे हैं तो वे गलतफहमी में हैं. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: इंग्‍लैंड के दिग्‍गज गेंदबाज ने रोहित शर्मा की कप्‍तानी को बेन स्‍टोक्‍स से बताया खराब, कहा-मुझे गलत मत समझो, मगर...
शार्दुल ठाकुर रनों का सूखा झेल रहे अजिंक्य रहाणे-श्रेयस अय्यर के बने रक्षक, बोले- अभी उनका समय ठीक नहीं चल रहा
IPL इतिहास में सबसे ज्‍यादा बार जीरो पर आउट होने वाले 5 बल्‍लेबाज, रोहित शर्मा पर मंडराया 17 का खतरा

लोकप्रिय पोस्ट