icon

PBKS vs LSG: 22 छक्के, 45 चौके और 458 रन, रनों की सुनामी में लखनऊ ने महफिल लूटी, पंजाब किंग्स पर मिली नवाबी जीत

लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2023 का सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए पंजाब किंग्स को 56 रन से रौंद दिया.

PBKS vs LSG: 22 छक्के, 45 चौके और 458 रन, रनों की सुनामी में लखनऊ ने महफिल लूटी, पंजाब किंग्स पर मिली नवाबी जीत
authorSportsTak
Fri, 28 Apr 11:36 PM

PBKS vs LSG IPL 2023: लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2023 का सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए पंजाब किंग्स को 56 रन से रौंद दिया. बल्लेबाजों के दम पर केएल राहुल की टीम ने पांच विकेट पर 257 रन का स्कोर खड़ा किया जो आईपीएल इतिहास का दूसरा सर्वोच्च स्कोर रहा. महज सात रन से आरसीबी का 263 रन का स्कोर टूटने से बच गया. लखनऊ की तरफ से मार्कस स्टोइनिस (72), काइल मेयर्स (54), आयुष बडोनी (43) और निकोलस पूरन (45) ने धमाकेदार पारियां खेली. इसके जवाब में पंजाब के किंग्स तमाम कोशिश के बाद भी 201 रन ही बना सके. उसकी तरफ से अथर्व तायडे (66) ने सबसे ज्यादा रन बनाए मगर सामने लक्ष्य इतना बड़ा था कि पंजाब आसपास भी नहीं पहुंच सका. लखनऊ ने इस मुकाबले में नौ गेंदबाज आजमाए और इसका उसे पूरा फायदा मिला.

 

लखनऊ और पंजाब के बीच मुकाबले में 22 छक्के लगे और 45 चौके लगे. इस तरह कुल 67 बाउंड्री इस मैच में लगी जो किसी भी आईपीएल मैच में दूसरी सर्वाधिक है. पहले नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स का 2010 का मैच आता है जिसमें 69 बाउंड्री लगी थी. इस मैच में कुल 458 रन बने. जो आईपीएल के एक मैच में तीसरे सर्वाधिक है. सबसे आगे राजस्थान-सीएसके का ही मैच है जिसमें 469 रन बने थे. दूसरे नंबर पर 2018 का पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला आता है जिसमें कुल 459 रन बने थे. यह लखनऊ की आठ मैच में पांचवीं जीत रही और यह टीम अब दूसरे नंबर पर आ गई. 

 

पंजाब का दिन रहा खराब

 

मोहाली की पिच बल्लेबाजों के मददगार थी और इसका लखनऊ ने पूरा फायदा उठाया. अगर पंजाब ने अपने हाथ आए मौकों को भुना लिया होता तो शायद यह मैच उसके नाम हो सकता था. उसने मैच की पहली ही गेंद पर केएल राहुल का कैच टपका दिया. डेब्यू कर रहे गुरनूर बराड़ की गेंद पर मारे गए शॉट को पॉइंट पर टपका दिया गया. इसका फायदा हालांकि राहुल ले नहीं पाए और नौ गेंद में 12 रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर आउट हो गए. मगर जब उनका विकेट गिरा तब लखनऊ का स्कोर 20 गेंद में 41 रन था. काइल मेयर्स के चलते यह हुआ. उन्होंने अर्शदीप सिंह के पहले ही ओवर में चार बाउंड्री लगाई और लखनऊ की पारी की टोन तय कर दी. जब तक वे क्रीज पर रहे रन उनके बल्ले से ही आए. उन्होंने पावरप्ले पूरा होने से पहले अपने 50 रन पूरे किए और 54 रन बनाकर लौट गए. उनकी पारी में सात चौके और चार छक्के शामिल रहे. पावरप्ले के बाद मेहमान टीम का स्कोर दो विकेट पर 74 रन था.

 

स्टोइनिस-बडोनी ने बदला खेल


अब मार्कस स्टोइनिस और आयुष बडोनी साथ थे. इन्होंने पावरप्ले खत्म होने के बाद लखनऊ की पारी को नई गति दे दी और पंजाब के गेंदबाजों को जमकर पीटा. दोनों ने 89 रन की साझेदारी की जो महज 46 गेंदों में आ गए. इस दौरान स्टोइनिस ने अपना पचासा पूरा किया. मगर यह सब होता ही नहीं अगर लियम लिविंगस्टन ने 13वें ओवर में स्टोइनिस का कैच सही तरह से लपका होता और अपना जूता सीमारेखा के नहीं अड़ाया होता. लिविंगस्टन की लापरवाही ने न केवल पंजाब से विकेट छीना बल्कि लखनऊ को छह रन भी दे दिए. तब स्टोइनिस 38 रन पर थे. लिविंगस्टन ने बाद में बडोनी का विकेट लिया जिन्होंने 24 गेंद में तीन छक्कों और इतने ही चौकों से 43 रन की जबरदस्त पारी खेली.

 

आखिरी 5 ओवर में नहीं हुआ ज्यादा धूमधड़ाका


निकोलस पूरन ने आते ही हाथ खोल लिए और लिविंगस्टन को एक्स्ट्रा कवर में लगातार तीन चौके जड़े. 15 ओवर में लखनऊ का स्कोर तीन विकेट पर 184 रन था. लग रहा था कि आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा. मगर आखिरी पांच ओवर में 73 ही रन आए जिससे लखनऊ की गाड़ी 257 रन पर ठहर गई. मगर यह भी रिकॉर्ड रहा. पूरन ने अपनी पारी में 19 गेंद खेली और सात चौके व एक छक्का लगाया तो स्टोइनिस ने छह चौके व पांच छक्के लगाए. पंजाब की गेंदबाजी में राहुल चाहर को छोड़कर सबकी पिटाई हुई. राहुल ने चार ओवर में केवल 29 रन खर्च किए. लखनऊ की बैटिंग में 14 छक्के और 27 चौके शामिल रहे.

 

पंजाब की बैटिंग प्रेशर में दबी


पंजाब से उलट लखनऊ से अच्छी फील्डिंग की और हाथ आए मौकों को भुनाने के साथ ही काफी रन भी बचाए. चोट के बाद वापसी कर रहे कप्तान शिखर धवन दूसरे ही ओवर में हवाई शॉट लगाते हुए आउट हुए. विकेट मिला स्टोइनिस को. प्रभसिमरन सिंह इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर आए मगर नौ रन बनाकर चलते बने. 31 पर दो विकेट गंवाने के बाद पंजाब पर दबाव का बोझ दोहरा हो गया. अथर्व तायडे और सिकंदर रजा ने मिलकर टीम को संभाला और 78 रन की साझेदारी की. लेकिन ये दोनों उस गति से रन नहीं जुटा पाए जिससे 257 तक पहुंचा जा सके.

 

तायडे ने तुलनात्मक रूप से पंजाब के बाकी बल्लेबाजों से बेहतर बैटिंग की और करियर का पहला आईपीएल अर्धशतक बनाया. दूसरी तरफ से रजा (36), लिविंगस्टन (23), सैम करन (21) और जितेश शर्मा (24) ने कोशिश की मगर इनकी पारियां लंबी नहीं चली जिससे पंजाब लक्ष्य से काफी दूर रह गया. लखनऊ की तरफ से यश ठाकुर ने चार तो नवीन उल हक ने तीन विकेट चटकाए. दो विकेट रवि बिश्नोई ने अपनी स्पिन से कमाए.
 

लोकप्रिय पोस्ट