icon

PBKS vs DC IPL 2024: पंजाब किंग्स ने नए होम ग्राउंड में जीत से खोला खाता, सैम करन के धमाल से फीकी पड़ी ऋषभ पंत की वापसी, दिल्ली कैपिटल्स 7 विकेट से हारी

PBKS vs DC IPL 2024: पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के मुकाबले से ऋषभ पंत ने खेल में वापसी की. लेकिन उनकी टीम को शिखर धवन की टीम के नए होम ग्राउंड में हार मिली.

पंजाब किंग्स की कप्तानी शिखर धवन के पास हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 23 Mar 07:20 PM

PBKS vs DC IPL 2024: पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 में जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया. नई जर्सी और महाराजा यादविंद्र सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के रूप में नए होम ग्राउंड के साथ शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से मात दी. जीत के लिए मिले लक्ष्य को पंजाब ने सैम करन के तीसरे आईपीएल अर्धशतक के दम पर गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. उन्होंने 63 रन की पारी खेली और लियम लिविंगस्टन के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की. इस नतीजे ने ऋषभ पंत की वापसी का मजा फीका किया जो 453 दिन बाद खेलने उतरे. 

 

दिल्ली ने पहले बैटिंग करते हए नौ विकेट पर 174 रन का स्कोर बनाया था. उसकी ओर से शे होप ने 33 और नौवें नंबर पर उतरे अभिषेक पोरेल ने 32 रन की आतिशी पारी खेली. इंपेक्ट प्लेयर के तौर पर आए पोरेल ने 10 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों से सजी पारी खेलते हुए दिल्ली को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. पंजाब की ओर से अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए.

 

Punjab Kings vs Delhi Capitals IPL 2024 Scorecard

 

पंजाब को लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले दो ओवर्स में दिल्ली की अनुशासनहीन बॉलिंग का गिफ्ट मिला. पहले ओवर में खलील अहमद ने 17 रन लुटाए. धवन और जॉनी बेयरस्टो (9) ने दो-दो चौके जड़े. अगले ओवर में इशांत शर्मा ने तीन वाइड और एक चौके समेत आठ रन दिए. लेकिन उन्होंने अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर धवन के स्टंप्स बिखेरकर जबरदस्त वापसी की. पंजाब के कप्तान 16 गेंद में चार चौकों से 22 रन बनाकर वापस गए. प्रभसिमरन ने आते ही लगातार दो चौके लगाए. मगर उन्होंने एक शॉट सामने खेला जिस पर बेयरस्टो रन आउट हो गए. इस तरह पंजाब ने 42 पर दो विकेट गंवा दिए.

 

 

इशांत शर्मा चोटिल

 

दिल्ली को इशांत शर्मा की चोट ने तगड़ा झटका दिया जो फील्डिंग के दौरान दाएं पैर का टखना मुड़ा बैठे. ऐसे में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. इस बीच प्रभसिमरन और सैम करन के बीच तीसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी हुई. दोनों अच्छे रंग में खेल रहे थे और तेजी से रन जुटा रहे थे. कुलदीप ने यहां कामयाबी हासिल की और पांच चौकों से 26 रन बना चुके प्रभसिमरन को बाउंड्री पर वॉर्नर के हाथों कैच कराया. जितेश शर्मा जूझते हुए दिखे. वे नौ रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर स्टंप हो गए. 

 

पंत-लिविंगस्टन ने लगाई नैया पार

 

अब जिम्मेदारी करन और लियम लिविंगस्टन पर आ गई. दोनों ने तेजी से रन जुटाते हुए 67 रन की साझेदारी. इस दौरान करन ने आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक लगाया. उन्होंने 39 गेंद में फिफ्टी पूरी की. जब लग रहा था कि इंग्लिश जोड़ी पंजाब को मैच जिता देगी तब मैच में दिल्ली ने पासा पलटने की उम्मीदें जगाई. खलील अहमद ने लगातार दो गेंद में करन और शशांक सिंह (0) को आउट किया. लेकिन आखिरी ओवर में लिविंगस्टन को छक्का लगाकर पंजाब को जीत दिला दी. वे 21 गेंद में दो चौकों व तीन छक्कों से 38 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

दिल्ली कैपिटल्स की बैटिंग का हाल

 

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली ने अच्छी शुरुआत की. डेविड वॉर्नर (29) और मिचेल मार्श (20) ने 3.2 ओवर में 39 रन जोड़े. दोनों ने शुरुआती ओवर्स में ही बड़े शॉट्स लगाकर पंजाब पर दबाव बनाया. लेकिन अर्शदीप ने मार्श को चाहर के हाथों आउट कर पहली कामयाबी हासिल की. वॉर्नर और होप के बीच दूसरे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी हुई. वॉर्नर 21 गेंद में तीन चौके व दो छक्के लगाने के बाद हर्षल पटेल की बाउंसर पर कीपर के हाथों लपके गए. होप भी जल्द ही पवेलियन लौट गए. दिसंबर 2022 के बाद पहली बार खेलने उतरे पंत पूरे रंग में नहीं दिखे. वे 13 गेंद में दो चौकों से 18 रन बनाकर हर्षल के दूसरे शिकार बने.

 

 

 

पंत के आउट होने के बाद दिल्ली की पारी लड़खड़ा गई. उसने 36 रन में पांच विकेट गंवा दिए जिससे स्कोर तीन विकेट पर 111 रन से पांच विकेट पर 147 हो गया. रिकी भुई (3), ट्रिस्टन स्टब्स (5), सुमित कुमार (2) दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. अक्षर पटेल ने 13 गेंद में तेजी से 21 रन जुटाए लेकिन वह भी पारी को लंबा नहीं खींच सके. ऐसे में दिल्ली को बंगाल से आने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल ने बचाया. उन्होंने आखिरी ओवर्स में ताबड़तोड़ शॉट लगाते हुए टीम को 174 तक पहुंचा दिया.

 

ये भी पढ़ें
PBKS vs DC : 4,6,4,4,6...आखिरी ओवर में 11.75 करोड़ वाले गेंदबाज की हेकड़ी निकालने वाला कौन है अभिषेक पोरेल? जिसने छह गेंद में 25 रन कूट लूटी महफिल, देखें Video
IPL 2024 Rishabh Pant : ऋषभ पंत 453 दिन बाद वापसी करने के बाद खराब शॉट से हुए OUT तो खुद पकड़ा माथा, Video हुआ वायरल!
'इसके बल्ले से आवाज कुछ अलग आ रही है', सचिन तेंदुलकर ने खोले एमएस धोनी से जुड़े 20 साल पुराने राज, बताया क्यों दोनों प्लेन में नहीं बैठते साथ

लोकप्रिय पोस्ट