icon

Pat Cummins: 10 महीने बाद वनडे में वापसी कर रहा ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, आते ही भारत के सामने संभाली कप्तानी, किया ये ऐलान

पैट कमिंस को एरॉन फिंच के रिटायरमेंट के बाद साल 2022 में कप्तानी मिली थी. लेकिन वे बतौर कप्तान दो वनडे ही खेल पाए हैं. जानिए ऐसा क्यों हुआ.

Pat Cummins: 10 महीने बाद वनडे में वापसी कर रहा ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, आते ही भारत के सामने संभाली कप्तानी, किया ये ऐलान
authorShakti Shekhawat
Thu, 21 Sep 07:21 PM

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को बाईं कलाई की चोट से पूरी तरह से उबरने के बाद भारत के खिलाफ तीनों वनडे में खेलने की उम्मीद है. वे 10 महीने बाद वनडे क्रिकेट खेलने जा रहे हैं. पैट कमिंस ने अपना आखिरी वनडे साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर में खेला था. इसके बाद से अलग-अलग वजहों से वे इस फॉर्मेट से दूर थे. वे नवंबर 2022 के बाद पहली बार वनडे में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभालेंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मोहाली में 22 सितंबर को है.

 

कमिंस पिछले साल ही ऑस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान बने थे. लेकिन वे अभी तक केवल दो ही मैचों में नेतृत्व कर सके हैं. एरॉन फिंच के रिटायरमेंट के बाद उन्हें कप्तानी मिली थी. भारत के खिलाफ सीरीज में वे कलाई की चोट से उबरकर आ रहे हैं. उन्हें यह चोट एशेज 2023 में लगी थी. उनके आने से ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती मिलेगी. साउथ अफ्रीका दौरे पर कंगारू बॉलिंग की पोल खुल गई थी. कमिंस के नहीं होने पर मार्च 2023 में स्टीव स्मिथ ने भारत दौरे पर वनडे कप्तानी की थी और टीम को जीत दिलाई थी. तब मां के देहांत के चलते कमिंस नहीं खेल सके थे. हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर मिचेल मार्श कप्तान थे. ऐसे में कमिंस के पास वर्ल्ड कप से पहले वनडे में अधिकतम पांच मैच में कप्तानी का अनुभव ही होगा.

 

 

चोटों से परेशान है ऑस्ट्रेलिया

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम चोटिल खिलाड़ियों के जूझ रही थी. कमिंस के अलावा मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ चोटिल थे. अभी ट्रेविस हेड हाथ में फ्रेक्चर की वजह से बाहर हैं. इस बारे में कमिंस ने 21 सितंबर मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘हमारे पास काफी लोग हैं जो विभिन्न चरण (चोट के) में हैं. मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं. मेरी कलाई अब ठीक हो चुकी है. मैं शत प्रतिशत फिट हूं. मुझे तीनों मैच खेलने की उम्मीद है. लंबी सूची (चोटिल खिलाड़ियों की) के संदर्भ में, (मिचेल) स्टार्सी उपलब्ध नहीं है. हम सभी को मैच खेलने के काफी मौके देंगे लेकिन साथ ही विश्व कप को भी ध्यान में रखेंगे.’

 

स्टीव स्मिथ भी कलाई की चोट से उबर गए हैं. वे भारत के खिलाफ सीरीज से पहले प्रैक्टिस करते हुए दिखाई दिए. कमिंस ने कहा, ‘वह (स्मिथ) ठीक है और खेलेगा. उसने अच्छा अभ्यास किया और शत प्रतिशत फिट नजर आया.’

 

ये भी पढ़ें

शुभमन गिल कैसा खाना खाते, खाने की क्या शर्त रखते और क्यों कोच की डांट से रो पड़े थे, दोस्तों ने सुनाए किस्से
IND vs AUS: भारत के खिलाफ अधूरी ताकत से उतरेगा ऑस्ट्रेलिया, 2 दिग्गज मोहाली वनडे से बाहर, जानिए कौन नहीं खेलेंगे
IND vs AUS: वनडे में कौन किसपर है भारी, जानें हेड टू हेड आंकड़ा, इस बल्लेबाज के नाम सबसे ज्यादा रन

लोकप्रिय पोस्ट