icon

पैट कमिंस ने T20 World Cup 2024 में रचा इतिहास, लगातार दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने, बांग्‍लादेश के बाद अफगानिस्‍तान के खिलाफ किया कमाल

पैट कमिंस ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में वो कमाल कर दिखाया, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ. वो लगातार दो मैचों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 

हैट्रिक का जश्‍न मनाते पैट कमिंस
authorकिरण सिंह
Sun, 23 Jun 08:50 AM

पैट कमिंस ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में इतिहास रच दिया है. वो टी20 क्रिकेट में लगातार दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए. जबकि टी20 क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज हैं. उनसे पहले लसित मलिंगा, टिम साउदी, मार्क पावलोविच, वसीम अब्‍बास ऐसा कर चुके हैं. टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऑस्‍ट्रेलिया की ये पांचवीं हैट्रिक है.

कमिंस ने रविवार को अफगानिस्‍तान के खिलाफ हैट्रिक‍ ली. जबकि इससे पहले उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी. टी20 वर्ल्‍ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने लगातार दो मैचों में हैट्रिक ली. 

 

अफगानिस्‍तान के खिलाफ उन्‍होंने करीम जनात, कप्‍तान राशिद खान  और गुलबदीन को अपना शिकार बनाया. कमिंस की खौफनाक गेंदबाजी के चलते दमदार शुरुआत करने वाली अफगान टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन ही बना पाई. जबकि एक समय अफगान टीम ने 15.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 118 रन बना लिए थे और बड़े स्‍कोर की तरफ बढ़ती नजर आ रही थी, मगर इस जोड़ी के टूटने के बाद तो अफगान पारी बिखरी गई. कमिंस ने 4 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिए. जबकि एडम जम्‍पा ने 4 ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए.

 

चार मैचों में नौ विकेट 

 

इस वर्ल्‍ड कप में कमिंस का ये चौथा मैच था और चार मैचों में ही उनके नाम 9 विकेट हो गए हैं. बांग्‍लादेश के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाज ने 29 रन पर तीन विकेट, नामीबिया के खिलाफ 16 रन पर एक विकेट और इंग्‍लैंड के खिलाफ 23 रन पर  दो विकेट लिए थे. अफगानिस्‍तान के खिलाफ कमिंस ने अपना पहला विकेट 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान को दो रन पर टिम डेविड के हाथों कैच आउट करवाकर लिया. इसके बाद वो 20 ओवर में अटैक पर आए और पहली ही गेंद पर करीम को डेविड के हाथों 13 रन पर कैच आउट करवा दिया. अगली गेंद पर उन्‍होंने गुलबदीन का शिकार करके अपनी हैट्रिक पूरी की. हालांकि इस ओवर की तीसरी गेंद पर भी उनके पास विकेट लेने का मौका था, मगर उनकी गेंद पर डेविड वॉर्नर ने खरोटे का कैच छोड़ दिया. 

 

ये भी पढ़ें

 

AUS vs AFG: 'हम जैसे गरीबों को...', राशिद खान-गुलबदीन नईब ने ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने के बाद अफगानिस्तान भेजा खास मैसेज

IND W vs SA W: स्मृति मांधना और गेंदबाजों के कमाल से टीम इंडिया ने छह विकेट से जीता तीसरा वनडे, साउथ अफ्रीका का किया क्लीन स्वीप
Exclusive: वेस्ट इंडीज के तूफानी खिलाड़ी ने क्रिकेट नियमों को बताया भेदभावभरा, बोले- गेंदबाजों को काफी सहना पड़ता है

लोकप्रिय पोस्ट