icon

IPL 2024: यह आईपीएल विजेता टीम बनी कप्तान और कोचेज का काल, 4 सीजन में लगाई लाइन, अब इन्हें दी जिम्मेदारी

SRH IPL 2024 Captaincy: सनराइजर्स हैदराबाद का प्रदर्शन पिछले कुछ सीजन में काफी खराब रहा है. जानिए अभी तक कौन-कौन इस टीम का कप्तान बन चुका है.

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2023 में सबसे नीचे 10वें नंबर पर थी.
authorShakti Shekhawat
Mon, 04 Mar 01:19 PM

आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होने वाली है. इससे पहले टीमें कप्तान और कोचिंग के मसले पर तैयारियों को अंजाम दे रही है. सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 मार्च को पैट कमिंस को आईपीएल 2024 के लिए कप्तान नियुक्त किया. वे इस टीम के 10वें कप्तान हैं. साउथ अफ्रीका के एडन मार्करम को हटाकर सनराइजर्स ने पैट कमिंस को जिम्मेदारी दी है. लेकिन पिछले कुछ सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद में कप्तानों और कोचेज का समय अच्छा नहीं रहा है. यहां पर कपड़ों की तरह इन्हें बदला गया है. पिछले चार सीजन में यह फ्रेंचाइज चार अलग-अलग कप्तान और कोच नियुक्त कर चुकी है लेकिन कामयाबी है कि मिलती नहीं.

 

सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीती. इसके बाद 2018 में केन विलियमसन की कप्तानी में फाइनल खेला. लेकिन 2021 से टीम का खेल बिगड़ गया. तब से टीम दो बार अंक तालिका में सबसे नीचे रही है तो एक बार आठवें पायदान पर रही. इस तरह के खेल के बाद अब आईपीएल 2024 से पहले फिर से नेतृत्व बदला गया है. ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को कप्तानी दी गई तो न्यूजीलैंड के डेनियल वेटोरी मुख्य कोच हैं. दोनों ऑस्ट्रेलिया के लिए साथ काम कर चुके हैं. ऐसे में हैदराबाद ने इस सफल जोड़ी पर दांव खेला है.

 

 

आईपीएल 2021 से बिगड़ा सनराइजर्स हैदराबाद का खेल

 

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2021 में पहले डेविड वॉर्नर को कप्तान बनाया था. लेकिन पहले हाफ में खराब खेल के बाद उन्हें हटा दिया गया और बीच सीजन विलियमसन को कप्तानी सौंपी गई. तब ट्रेवर बेलिस फ्रेंचाइज के मुख्य कोच थे. टीम 14 में से केवल तीन मैच जीत पाई और पैंदे में रही. 2022 में विलियमसन ही कप्तान रहे लेकिन कोच बदल गया और टॉम मूडी इस पद पर आ गए. लेकिन टीम का भला नहीं हुआ. वह आठवें पायदान पर रही. आईपीएल 2023 से पहले मार्करम को कप्तानी दी गई और ब्रायन लारा कोच बने. लेकिन यह दांव भी नहीं चला. टीम सबसे नीचे 10वें नंबर पर रही.

 

सनराइजर्स हैदराबाद के अभी तक के कप्तान

 

नामदेश
कुमार संगकाराश्रीलंका
कैमरन व्हाइटऑस्ट्रेलिया
शिखर धवनभारत
डेरेन सैमीवेस्ट इंडीज
डेविड वॉर्नरऑस्ट्रेलिया
केन विलियमसनन्यूजीलैंड
भुवनेश्वर कुमारभारत
मनीष पांडेभारत
एडन मार्करमसाउथ अफ्रीका

 

ये भी पढ़ें

IPL 2024: एमएस धोनी की CSK को झटका, स्‍टार बल्‍लेबाज सर्जरी के चलते करीब 8 हफ्ते के लिए हुआ बाहर
Six Sixes in an over: संजू सैमसन के साथी ने उड़ाए लगातार छह छक्के, चुटकियों में पूरा किया शतक, हार्दिक-डिविलियर्स का है फैन
WPL 2024: सयाली सतगरे का मैदान पर कदम रखते ही इतिहास के पन्‍नों में नाम दर्ज, सबसे महंगी अनकैप्‍ड प्‍लेयर को किया था रिप्‍लेस

लोकप्रिय पोस्ट