icon

U19Women T20 World Cup: पार्श्वी चोपड़ा के आगे श्रीलंका का सरेंडर, 59 रन पर ठहरी टीम, भारत ने 44 गेंद में जीता मुकाबला

भारत ने अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में सुपर सिक्स के अपने दूसरे और आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज की.

u19women t20 world cup: पार्श्वी चोपड़ा के आगे श्रीलंका का सरेंडर, 59 रन पर ठहरी टीम, भारत ने 44 गेंद में जीता मुकाबला
SportsTak - Sun, 22 Jan 07:20 PM

भारत ने अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में सुपर सिक्स के अपने दूसरे और आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज की. शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया. पार्श्वी चोपड़ा की घातक बॉलिंग (पांच रन पर चार विकेट) की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को नौ विकेट पर 59 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया. श्रीलंकन टीम के लिए विश्मी गुणारत्ने ने सबसे ज्यादा 25 रन की पारी खेली. भारत ने तीन विकेट खोकर 44 गेंद यानी 7.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. उसकी तरफ से सौम्या तिवारी ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए और वह नाबाद रहीं. श्रीलंका की तरफ से देवमी विहंगा सबसे कामयाबी बॉलर रहीं और उन्होंने तीनों विकेट लिए.

 

श्रीलंका की पूरी पारी में केवल तीन चौके लगे. इससे ज्यादा तो भारतीय बल्लेबाज सौम्या (5) ने अकेले लगा दिए. भारत ने गेंदबाजी में काफी अनुशासन दिखाया और केवल एक ही वाइड फेंकी. भारत ने तेजी से रन जुटाने की कोशिश में विकेट गंवाए. ऑस्ट्रेलिया के हाथों सुपर-6 के पहले मैच में हार के चलते भारत को हर हाल में यह मैच जीतना था. साथ ही नेट रन रेट भी सुधारनी थी. उसे सेमीफाइनल में जाने के लिए दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा.

 

 

श्रीलंका पहली गेंद से ही फिसला

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंकाई टीम ने मैच की पहली ही गेंद पर विकेट गंवा दिया. टिटास साधु ने नेश्मी सेनारत्ना को खाता खोलने से पहले ही अर्चना देवी के हाथों कैच करा दिया. दूसरे ओवर में मन्नत कश्यप ने सुमदु निसंसला (2) को चलता किया. इस तरह आठ रन के स्कोर तक श्रीलंका के ओपनर पवेलियन लौट गए. विश्मी गुणारत्ने (25) ने एक छोर थामे रखा लेकिन उन्हें दूसरी तरफ से कोई मदद नहीं मिली. देवमी विहंगा विजेरत्ने (2), मनुदी ननयक्करा (5), विहारा सेवंदी (0), दुलंगा दिसानायके (2) और विदुषिका परेरा (3) दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकीं. हालांकि उमाया रथनायके (13) ने विश्मी के साथ मिलकर कुछ अहम रन जोड़े और टीम को 50 के पार पहुंचाया. श्रीलंकाई टीम की तरफ से केवल दो ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सकीं. 

 

भारत की तरफ से पार्श्वी चोपड़ा ने बॉलिंग में कमाल किया. उन्होंने चार ओवर फेंके और केवल पांच रन देकर चार विकेट लिए. इस दौरान एक मेडन भी फेंका. उनके अलावा मन्नत कश्यप ने चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिए. उन्होंने भी एक मेडन डाला. वहीं टिटास साधु और अर्चना देवी को एक-एक विकेट मिला.

 

भारत का हल्ला बोल

इसके जवाब में भारत ने सबसे पहले कप्तान शेफाली को खोया जो 10 गेंद में एक चौके व छक्के की मदद से 15 रन बना सकीं. वह तीसरे ओवर में एलबीडब्ल्यू हुईं. तीसरे नंबर पर उतरीं ऋचा घोष केवल एक चौका लगाने के बाद आउट हो गईं. ये दोनों विकेट तीन गेंद में गिरे. इसके बाद सौम्या ने तेजी से रन बटोरे और पांच चौकों के सहारे 15 गेंद में 28 रन उड़ा दिए. एक समय 11 गेंद में दो रन बनाकर जूझ रही श्वेता ने दो चौकों से 13 रन बनाए और वह तीसरे विकेट के रूप में आउट हो गईं. लेकिन सौम्या ने टीम को जीत की दहलीज पार करा दी.

लोकप्रिय पोस्ट