icon

Pakistan vs Bangladesh 2nd Test Result: बांग्लादेश ने पाकिस्तान का घर में घुसकर किया सूपड़ा साफ, दूसरा टेस्ट 6 विकेट से जीतकर रच दिया इतिहास

PAK vs BAN 2nd Test Results: पाकिस्तान को बांग्लादेश ने पहले टेस्ट में 10 विकेट से हराया था और दूसरे मैच में छह विकेट से पीटा. उसने पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराया.

Pakistan vs Bangladesh 2nd Test Result: बांग्लादेश ने दूसरा टेस्ट 6 विकेट से जीता.
authorShakti Shekhawat
Tue, 03 Sep 03:01 PM

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को दो मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराकर इतिहास रच दिया. रावलपिंडी में खेले गए दूसरे टेस्ट को उसने छह विकेट से जीता. जीत के लिए मिले 185 रन के लक्ष्य को उसने चार विकेट गंवाकर पांचवें दिन के दूसरे सेशन में हासिल कर लिया. पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन ने चौका लगाकर टीम को विजयी रेखा के पार कराया. बांग्लादेश ने पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है. यह उसकी टेस्ट इतिहास में घर से बाहर दो या इससे ज्यादा मैचों की सीरीज में दूसरी ही सीरीज जीत है. इससे पहले उसने 2009 में वेस्ट इंडीज को हराया था. तब भी उसने 2-0 से सीरीज जीती थी. बांग्लादेश ने रावलपिंडी में ही खेले गए पहले टेस्ट को 10 विकेट से जीता था जो उसकी पाकिस्तान पर पहली टेस्ट सीरीज जीत थी.

 

पाकिस्तान ने तेज गेंदबाजों मीर हमजा और खुर्रम शहजाद ने आखिरी दिन के खेल के पहले घंटे में जाकिर हसन (40) और शादमान इस्लाम (24) के विकेट गंवा दिए. लेकिन इन दोनों ने आउट होने से पहले पाकिस्तान की मैच में उलटफेर की संभावनाओं को तगड़ी चोट पहुंचाई. दोनों ने चौथे दिन के आखिरी सेशन में खराब रोशन के चलते मैच रोके जाने तक बिना नुकसान के 42 रन जोड़ दिए थे. इनके जाने के बाद कप्तान नजमुल हुसैन शांतो और मोमिनुल हक ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 57 रन की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थित में पहुंचा दिया. लंच के बाद दोनों आउट हुए. शांतो ने पांच चौकों से 38 तो मोमिनुल ने चार चौकों की मदद से 34 रन की पारी खेली. ये दोनों फिरकी के जाल में फंसे.

 

शाकिब-रहीम ने लगाई नैया पार

 

अब मुश्फिकुर रहीम और शाकिब अल हसन के रूप मे बांग्लादेश के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी क्रीज पर एक साथ थे. इन दोनों ने बिना किसी परेशानी के बाकी बचे हुए 32 रन बनाए और टीम को विजेता बना दिया. शाकिब 21 तो रहीम 22 रन बनाकर नाबाद रहे. इस नतीजे के साथ ही पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस से भी बाहर हो गया. उसे रेस में बने रहने के लिए अपने सभी टेस्ट जीतने थे. अब उसे इंग्लैंड से तीन टेस्ट, साउथ अफ्रीका व वेस्ट इंडीज से दो-दो टेस्ट की सीरीज खेलनी है.

 

पाकिस्तान को बल्लेबाजों ने किया निराश

 

इससे पहले तेज गेंदबाजों हसन महमूद और नाहिद राणा के दम पर बांग्लादेश ने पाकिस्तान को दूसरी पारी में 172 रन पर समेट दिया. 21 साल के राणा ने मेजबान टीम के टॉप ऑर्डर को झकझोरा तो 24 साल के महमूद ने मिडिल ऑर्डर को तबाह किया. पाकिस्तान ने पहली पारी के आधार पर 12 रन की बढ़त बनाई थी. लेकिन दूसरी पारी में उसे बल्लेबाजों ने फिर से निराश किया. पहले टेस्ट में भी खराब बैटिंग के चलते पाकिस्तान हारा था.
 

ये भी पढ़ें

PAK vs BAN टेस्‍ट के बीच बाबर आजम की संन्‍यास की खबर ने मचाई सनसनी, बांग्‍लादेश के खिलाफ फेल होने के बाद बल्‍लेबाज ने...
IND vs AUS: मिचेल स्टार्क ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले दिखाया बड़बोलापन, कहा- टीम इंडिया ने हमसे दुश्मनी...

Mohammed Shami ने टीम इंडिया में नहीं खिलाने पर रोहित-द्रविड़ के सामने जाहिर किया दिल का दर्द, बोले- इन लोगों ने सोचा नहीं कि...

लोकप्रिय पोस्ट