icon

पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर सताया डर, BCCI से जुड़ी इस वजह से ICC से मुआवजे की रख दी मांग

बीसीसीआई पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों से अपनी टीम नहीं भेजता है. इसी साल अगस्त-सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी वाला एशिया कप श्रीलंका में हुआ था.

भारत और पाकिस्तान केवल आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल के मैचों में ही भिड़ते हैं.
authorSportsTak
Mon, 27 Nov 09:08 AM

पाकिस्तान ने अपनी मेजबानी में होने वाली 2025 चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर अभी से काम करना शुरू कर दिया है. इसके तहत उसकी ओर से आईसीसी को कहा गया है कि अगर भारत उसके यहां खेलने नहीं आता है तो उसके नुकसान की भरपाई की जाए. पीसीबी ने आईसीसी से मेजबान समझौते पर साइन करने के लिए भी कहा है. पाकिस्तान पहली बार किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी कर रहा है. लेकिन भारत उसके यहां अपनी टीम सुरक्षा कारणों से नहीं भेजता है. इसी साल अगस्त-सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी वाला एशिया कप श्रीलंका में हुआ था. भारतीय टीम ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे जिसमें फाइनल मैच भी शामिल था.

 

पीसीबी के एक विश्ववस्त सूत्र ने 26 नवंबर को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि आईसीसी ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के मेजबान के रूप में चुना है लेकिन उसने अभी तक उसके साथ मेजबानी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. इस सूत्र ने साथ ही खुलासा किया कि पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सलमान नसीर ने 2025 में फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी पर चर्चा करने के लिए अहमदाबाद में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड से मुलाकात की थी.

 

पाकिस्तान बोर्ड ने स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी नियुक्त करने को कहा

 

सूत्र ने कहा, ‘पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के फिर से अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार करने की संभावना पर चर्चा की और स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में आईसीसी को टूर्नामेंट पर एकतरफा फैसला नहीं लेना चाहिए.’ इस सूत्र ने कहा कि पीसीबी अधिकारियों ने आईसीसी से कहा था कि अगर भारत सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार करता है तो वैश्विक संस्था को एक स्वतंत्र सुरक्षा एजेंसी नियुक्त करनी चाहिए.

 

पीसीबी ने कहा कि यह एजेंसी भारत के अलावा भाग लेने वाली अन्य टीमों की सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए पाकिस्तान सरकार और सुरक्षा अधिकारियों के साथ संपर्क कर सकती है. सूत्र ने कहा, ‘पीसीबी अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो साल में कई टॉप टीमों ने बिना किसी सुरक्षा चिंता के पाकिस्तान का दौरा किया है. उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर भारत टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम नहीं भेजता है और उसके मैच दूसरे देश में कराए जाते हैं तो आईसीसी को इसके लिए पाकिस्तान को मुआवजा देना होगा.’

 

पाकिस्तान मान रहा इनकार कर देगा बीसीसीआई

 

उन्होंने कहा कि पीसीबी अधिकारी स्पष्ट थे कि पाकिस्तान और भारत की सरकारों के बीच रिश्तों को देखते हुए इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि भारत फिर से सुरक्षा और राजनीतिक कारण से उनके देश में खेलने से पीछे हट जायेगा. सूत्र ने कहा कि अशरफ और नसीर आईसीसी बैठक में स्पष्ट थे कि पाकिस्तान मेजबानी का अपना अधिकार नहीं छोड़ेगा. उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई प्रतिनिधि ने यही कहा कि 2025 में भारत के पाकिस्तान में खेलने संबंधित कोई भी फैसला उनकी सरकार की ओर से ही लिया जाएगा और वे इस फैसले का पालन करने के लिए बाध्य होंगे.’

 

ये भी पढ़ें

'मैं उसी टीम के साथ रहूंगा जो मेरा सपोर्ट करती है,' जब विराट कोहली को IPL में मिला था दूसरी टीम से ऑफर
IND vs AUS: यशस्वी- इशान की तूफानी पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं पर कसा शिकंजा, 44 रन से जीती सूर्य की सेना
IPL 2024 : हार्दिक पंड्या हां और न के बीच मुंबई इंडियंस में कैसे पहुंच गए? जानिए गुजरात के साथ हुई डील की इनसाइड स्टोरी

लोकप्रिय पोस्ट