icon

पाकिस्तान टीम की कप्तान की छुट्टी, वर्ल्ड कप के लिए इस खिलाड़ी को PCB ने दी अहम जिम्मेदारी

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए पाकिस्तान टीम ने अपनी कप्तान निदा डार को हटा दिया है. पीसीबी ने यहां 22 साल की युवा फातिमा सना को टीम की नई कमान दी है.

विकेट लेने के बाद साथी खिलाड़ियों संग जश्न मनाती निदा डार
authorNeeraj Singh
Sun, 25 Aug 08:20 PM

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 3 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जाने वाले महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. दिलचस्प बात यह है कि पीसीबी ने इस टूर्नामेंट के लिए अनुभवी निदा डार की जगह एक नए कप्तान की नियुक्ति की है जो खराब दौर से गुजर रही हैं. निदा की कप्तानी में, पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम को पिछले महीने महिला एशिया कप के सेमीफाइनल से बाहर होने से पहले इंग्लैंड में टी20 और वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. इसलिए पीसीबी ने तेज गेंदबाज फातिमा सना को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है और यह फैसला महिला राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया. 37 साल की निदा ने 112 वनडे और 153 टी20 मैच खेले हैं और अभी भी आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए पाकिस्तान टीम का हिस्सा हैं.

 

फातिमा को पहली बार मिला मौका


22 साल की फातिमा का टी20 और किसी भी आईसीसी इवेंट में पाकिस्तान की कप्तान के रूप में यह पहला मौका होगा. फातिमा ने 41 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं. इससे पहले पाकिस्तान की उभरती और घरेलू टीमों का नेतृत्व कर चुकी हैं. उन्होंने दिसंबर 2023 में क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर ओवर में वनडे जीत के लिए पाकिस्तान की टीम की कप्तानी भी की.

 

गेंदबाजी ऑलराउंडर फातिमा ने 30.09 की औसत से 31 टी20 विकेट लिए हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 215 रन भी बनाए हैं. कप्तानी में बदलाव के अलावा पीसीबी चयन समिति ने टीम में सिर्फ एक बदलाव किया है जो पिछले महीने श्रीलंका में हुए एसीसी महिला एशिया कप में शामिल थी. दाएं हाथ की बल्लेबाज सदफ शमास, जो दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 का भी हिस्सा थीं. उन्होंने विकेटकीपर-बल्लेबाज नजीहा अल्वी की जगह टीम में वापसी की है जो रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर यूएई जाएंगी.

 

महिला टी20 विश्व कप के 2023 एडिशन से 10 खिलाड़ियों यानी की आलिया रियाज, फातिमा सना, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा डार, ओमाइमा सोहेल, सदफ शमास, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन और तुबा हसन को बरकरार रखा गया है. बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल का चयन फिटनेस के अधीन है, जबकि अनकैप्ड बाएं हाथ की तेज गेंदबाज तस्मिया रूबाब भी टीम का हिस्सा हैं. पाकिस्तान को टूर्नामेंट के ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ रखा गया है.

 

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए पाकिस्तान की टीम: फातिमा सना (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली (विकेट कीपर), नशरा सुंधू, निदा डार, ओमाइमा सोहेल, सदफ शमास, सादिया इकबाल (फिटनेस के अधीन), सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह, तस्मिया रूबाब और तुबा हसन

 

रिजर्व: नजीहा अल्वी (विकेट कीपर)

 

ये भी पढ़ें:

PAK vs BAN: पाकिस्तान क्रिकेट टीम में फिर सबकुछ बिगड़ा? शाहीन अफरीदी ने कप्तान के साथ मैच से पहले किया ऐसा चौंक गए सब, VIDEO

PAK vs BAN: जिस ऑस्ट्रेलियाई क्यूरेटर से PCB ने बनवाई थी पिच उसी पर भड़के कप्तान शान मसूद, कहा- हम…

PAK vs BAN: पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास का सबसे खराब वक्त, शान मसूद पर लगा सबसे बड़ा दाग, पहली बार हुआ ऐसा

लोकप्रिय पोस्ट