icon

PAK vs SA : कौन है गैंगस्टर? जिसकी वजह से हारकर ना सिर्फ रोया पाकिस्तान, क्रिकेट जगत में भी आया भयंकर भूचाल

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में किस 'गैंग्स्टर' के फैसले की वजह से पाकिस्तान (Pakistan vs South Africa) को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
authorSportsTak
Sat, 28 Oct 04:24 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका (Pakistan vs South Africa) के बीच रोमांचक मैच खेला गया. जिसमें पाकिस्तान को एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा तो 'DRS' और 'अंपायर्स कॉल' जैसे दो शब्द तेजी से सोशल मीडिया में ट्रेंड करने लगे. इसके पीछे की वह पारी के 46वें ओवर में हारिस रऊफ की तगड़ी अपील पर मैदानी अंपायर द्वारा तबरेज शम्सी को नॉट आउट दिया जाना रहा. अगर मैदानी अंपायर तबरेज को एलबीडबल्यू अपील पर आउट दे देता तो पाकिस्तान की टीम उसी समय आठ रन से मैच को अपने नाम कर लेती. हालांकि पाकिस्तान ने एलबीडबल्यू अपील पर रिव्यू लिया लेकिन अंपायार्स कॉल के चलते फैसला साउथ अफ्रीका के पक्ष में गया और यहीं से बाजी पलट गई. जिसके चलते मैदानी अंपायर को चारों तरफ से सोशल मीडिया में घेरा जा रहा है. ऐसे में जानते हैं कि कौन है ये अंपायर, जिसने पाकिस्तान की अपील पर नहीं दिया आउट और उसका गैंग्स्टर शब्द से क्या लेना देना है.


अंपायर्स कॉल पर मचा बवाल   


दरअसल, पारी के 46वें ओवर में पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ गेंदबाजी करने आए. उन्होंने आते ही रोमांचक मोड़ पर अपनी तीसरी गेंद में लुंगी एंगिडी का एक हाथ से बेहतरीन कैच लेकर उन्हें पवेलियन रवाना कर दिया. जिससे साउथ अफ्रीका का नौंव विकेट गिरा और उसे जीत के लिए 11 रन की दरकार थी. इसके बाद हारिस ने अपने ओवर की अंतिम गेंद पर नंबर-11 के बल्लेबाज तबरेज शम्सी के पैड पर गेंद मारी. जिस पर हारिस सहित पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों ने जोरदार अपील कर डाली मगर मैदानी एलेक्स व्हार्फ़ ने इस क्लोज अपील को दरकिनार करते हुए नॉट आउट का फैसला दिया. अब एलेक्स के नॉटआउट देने पर पाकिस्तान ने रिव्यू लिया तो गेंद का कुछ भाग विकेट पर लग रहा था. लेकिन संदेह की स्थिति में मैदानी अंपायर का फैसला सबसे आगे रखा जाता है. जिसके चलते 'अंपायर्स कॉल' को लेकर इस फैसले को नॉट आउट दिया गया और इसके बाद से ही सोशल मीडिया में सभी पाकिस्तान टीम के साथ खड़े नजर आए और एलेक्स व्हार्फ़ के फैसले की कड़ी आलोचना कर डाली.

 


एलेक्स व्हार्फ़ का 'गैंग्स्टर' शब्द से कैसा कनेक्शन 


अब एलेक्स व्हार्फ़ की बात करें तो इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी का निक नेम गैंगस्टर हैं. जिन्होंने अपने देश के लिए 13 वनडे मैचों में दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी से 18 विकेट चटकाए. जबकि टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए डेब्यू नहीं कर सके. वहीं एलेक्स के नाम 121 फर्स्ट क्लास मैचों में 3570 रन और 293 विकेट दर्ज हैं. एलेक्स ने भारत के खिलाफ वनडे डेब्यू करते हुए अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच साल 2004 में खेला. जबकि अगले साल 2005 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला गया वनडे मैच उनके करियर का आखिरी बन गया था. एलेक्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ एक साल ही खेल सके. जिसके बाद उन्होंने अपना करियर अंपायरिंग की तरफ मोड़ लिया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

SA vs PAK: बजरंगबली का भक्त और बल्ले पर ॐ का स्टीकर, पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीनने वाला कौन है ये महाराज ?

SA vs PAK: पाकिस्‍तान को पीटने के बाद बोला साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी- जय श्री हनुमान

लोकप्रिय पोस्ट