icon

U19 World Cup: पाकिस्तान ने अपने पैर पर मारी कुल्हाड़ी, इस गड़बड़ी से टूट गया भारत से फाइनल खेलने का सपना

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 सेमीफाइनल मुकाबले का रिजल्ट आखिरी ओवर में निकला. जानिए पाकिस्तानी टीम ने कहां गड़बड़ की.

पाकिस्तान 1 विकेट से हारकर अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 सेमीफाइनल से बाहर हो गया.
authorShakti Shekhawat
Fri, 09 Feb 07:43 AM

PAK vs AUS U19 Cricket World Cup Semi Final: पाकिस्तान अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गया. उसे ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट से मात दी. बेनोनी में खेल गए मुकाबले में पाकिस्तान पहले बैटिंग करते हुए 177 रन के स्कोर पर सिमट गया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के भी पसीने छूट गए लेकिन उसने आखिरी ओवर में जीत हासिल कर ली. ऑस्ट्रेलियाई टीम छह साल बाद अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है. वहीं पाकिस्तान का इंतजार और लंबा हो गया. उसने आखिरी बार 2014 में अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल खेला था. अब 2024 अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 फरवरी को खेला जाएगा.

 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने रनों का बचाव करते हुए मैच अपनी मुट्ठी में डाल लिया था. लेकिन मैच के दौरान ढीली तरह से खेलने का नुकसान उसे हुआ. उसने बॉलिंग में काफी समय गंवाया और इसके चलते वह ओवर रेट में पीछे हो गया. नतीजतन उसे आखिरी ओवर में चार की जगह तीन ही फील्डर 30 गज के घेरे से बाहर रखने पड़े. यही गलती उसके लिए घातक साबित हुई. 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज राफ मैक्मिलन के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद स्टंप्स के पास से होते हुए फाइन लेग बाउंड्री की तरफ चौके के लिए चली गई. इसके साथ ही पाकिस्तान का सपना टूट गया जबकि ऑस्ट्रेलिया ने मामूली से अंतर से मैच अपने नाम कर लिया.

 

फाइन लेग पाकिस्तान को ले डूबा

 

आखिरी ओवर से पाकिस्तान ने फाइन लेग पर फील्डर लगा रखा था. लेकिन 50वें ओवर की शुरुआत में यहां पर तैनात खिलाड़ी शॉर्ट फाइन लेग पर आ गया. यानी बाउंड्री की जगह 30 गज के घेरे पर आया. अगर वह फाइन लेग पर ही रहता तो शायद मैच का नतीजा अलग हो सकता था और ऑस्ट्रेलिया को चौके की जगह एक ही रन मिलता.

 

धीमी ओवर रेट पर बाउंड्री से हटाना पड़ता है फील्डर

 

आईसीसी ने कुछ महीनों पहले ही ओवर रेट को लेकर कड़ा कदम उठाते हुए देरी करने वाली टीमों को सजा देते हुए आखिरी ओवर्स में 30 गज के दायरे से बाहर के फील्डर्स को अंदर खड़ा करने का नियम बनाया था. ऐसा होने से धीमी ओवर रेट वाली टीमों को आखिरी एक-दो ओवर्स में बाउंड्री पर तीन फील्डर्स के साथ ही खेलना पड़ता है. बैटिंग टीमों को इससे काफी फायदा होता है. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल इसका बड़ा उदाहरण बन गया है.

 

ये भी पढ़ें

U-19 World Cup : उदय सहारन ने भारत को वर्ल्ड कप जिताने का बताया प्लान, कहा - 'ऑस्ट्रेलिया या पाकिस्तान से फर्क नहीं पड़ता'
U-19 World Cup Final, IND vs AUS : पाकिस्तान को हराने के बाद फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने भारत को दे डाली चुनौती, कहा - उनके साथ फाइट...
U-19 World Cup : कोई बाउंड्री लाइन में मुंह छिपाकर रोया, किसी के पिच पर निकले आंसू, ऑस्ट्रेलिया से हार पर फूट-फूट कर रोए पाकिस्तानी खिलाड़ी, Video आया सामने

लोकप्रिय पोस्ट