icon

पाकिस्तानी बोर्ड के तिजोरियां भरने के सपनों को लगा जोर का झटका, इंटरनेशनल मैचों के लिए मिली उम्मीद से आधी रकम

पीसीबी ने अभी 28 महीनों के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स ARY और टावर स्पोर्ट्स के कंसॉर्टियम को बेचे हैं. इसमें 11 टेस्ट, 26 वनडे और 24 टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं.

पीसीबी चीफ मोहसिन नकवी (बीच में).
authorShakti Shekhawat
Fri, 23 Aug 07:23 PM

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अपनी टीम के अंतरराष्ट्रीय घरेलू मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी में निराशा का सामना करना पड़ा. उसने जितनी उम्मीद की थी बोली उसकी आधी से भी कम कीमत की रही. पीसीबी ने अगस्त 2024 से दिसंबर 2026 के मैचों के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए नीलामी रखी थी. इसमें 1.72 बिलियन पाकिस्तानी रुपये (51 करोड़ रुपये) में अधिकार लिए जबकि पीसीबी ने 3.2 बिलियन पाकिस्तानी रुपये का अंदाजा लगाया था. यानी पीसीबी को 1.4 बिलियन पाकिस्तानी रुपये कम मिले. हालांकि पाकिस्तानी बोर्ड ने पिछली साइकिल का जिक्र करते हुए कहा कि उसकी तुलना में दुगुनी रकम मिली है. हालांकि इसके लिए उसकी तरफ से कोई आंकड़े नहीं दिए गए.

 

पीसीबी ने अभी 28 महीनों के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स ARY और टावर स्पोर्ट्स के कंसॉर्टियम को बेचे हैं. इसमें 11 टेस्ट, 26 वनडे और 24 टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं. वनडे में दो त्रिकोणीय सीरीज भी शामिल हैं. पीसीबी की तरफ से बताया गया है कि पारदर्शी प्रक्रिया के जरिए मीडिया राइट्स दिए गए हैं. इनके लिए कई आवेदन आए थे. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से लिखा, 'पीसीबी ने 3.2 बिलियन पाकिस्तान रुपये की रिजर्व प्राइस रखते हुए जो उम्मीद जताई थी उसकी तुलना में यह काफी कम है.'

 

सरकारी टीवी नेटवर्क पाकिस्तान टेलीविजन ने मीडिया राइट्स के लिए 1.6 बिलियन पाकिस्तान रुपये की इकलौती बोली लगाई. पीटीवी ने बाद में सब लाइसेंसिंग के जरिए 500 मिलियन पाकिस्तान रुपये के जरिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स लिए. इससे पीटीवी और कंसॉर्टियम को फायदा हुआ लेकिन पीसीबी की तिजोरी में ज्यादा रकम नहीं आई. 

 

पीसीबी के पास ब्रिटेन के लिए ब्रॉडकास्टर नहीं!

 

किसी भी बड़े विदेशी ब्रॉडकास्टर ने पाकिस्तान के इंटरनेशनल घरेलू मैचों के प्रसारण में रुचि नहीं दिखाई. यह इस बात का संकेत है कि पीसीबी को राजस्व जुटाने में दिक्कत हो रही है. ऐसे में पीसीबी के सामने अब अक्टूबर-नवंबर में होने वाली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को ब्रिटेन में दिखाने के लिए कोई ब्रॉडकास्टर नहीं है. स्काई स्पोर्ट्स ने ब्रिटिश टेरेटरी के लिए बोली ही नहीं लगाई. हालांकि पीसीबी को उम्मीद है कि सीरीज शुरू होने तक उसे ब्रिटेन के लिए ब्रॉडकास्टर मिल जाएगा.
 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: टीम इंडिया ने 27 रन में गंवाए 5 विकेट, गंवाया बढ़त का मौका, फिर दिल्ली कैपिटल्स की बॉलर के आगे ऑस्ट्रेलिया के हाथ-पांव फूले, रोमांचक हुआ मुकाबला
इशान किशन के साथ ये कैसा खेल हो गया! पहले टीम इंडिया से अनबन और अब तीन दिन के अंदर 2 बार...
19 वीडियो, 32 मिलियन सब्सक्राइबर्स... क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूट्यूब से कुछ ही घंटों में कितने पैसे कमा लिए?

लोकप्रिय पोस्ट