icon

पाकिस्तान क्रिकेट में बवाल, PCB ने अफरीदी पर लगाया 2 साल का बैन, ये है पूरा मामला

PCB ban to Asif Afridi news in Hindi: पाकिस्तान क्रिकेट (Pakistan Cricket) में फिलहाल कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. पहले बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से पीसीबी को बड़ा झटका लगा तो वहीं अब पाकिस्तान के क्रिकेटर पर दो साल का बैन लग गया है.

पाकिस्तान क्रिकेट में बवाल, PCB ने अफरीदी पर लगाया 2 साल का बैन, ये है पूरा मामला
SportsTak - Wed, 08 Feb 08:21 AM

पाकिस्तान क्रिकेट (Pakistan Cricket) में फिलहाल कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. पहले बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से पीसीबी को बड़ा झटका लगा तो वहीं अब पाकिस्तान के क्रिकेटर पर दो साल का बैन लग गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने स्पिन आलराउंडर आसिफ अफरीदी को दो साल के लिए बैन कर दिया (Asif Afridi controversy news)है. भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद मंगलवार को दो साल उन पर बैन लगाए जाने का फैसला सुनाया गया.

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था टीम में नाम
36 साल के इस खिलाड़ी पर यह बैन 22 सितंबर 2022 से शुरू माना जाएगा, क्योंकि उसी दौरान इस क्रिकेटर पर कुछ समय के लिए यह फैसला सुनाया गया था. आसिफ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम में चुना गया था लेकिन उन्हें नेशनल टीम की तरफ से कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला. आसिफ ने 36 प्रथम श्रेणी मैचों में 118 विकेट लिए हैं.

 

ये स्टार खिलाड़ी भी रहे हैं शामिल
बता दें कि, नेशनल टी20 टूर्नामेंट के दौरान “भ्रष्ट आचरण में शामिल होने” की रिपोर्ट करने में विफल रहने पर अफरीदी को पिछले साल सितंबर में निलंबित कर दिया गया था. फैसले की घोषणा करते हुए, पीसीबी ने कहा कि हमने अफरीदी की बात भी सुनी लेकिन उन्होंने खुद ये दावा किया कि उनसे अनजाने में कोड का उल्लंघन हुआ था. पाकिस्तान क्रिकेट में मैच फिक्सिंग बैन का इतिहास रहा है, जिसमें पूर्व कप्तान सलीम मलिक और तेज गेंदबाज अता-उर-रहमान पर जीवन भर के लिए प्रतिबंध लगाने और वसीम अकरम और वकार यूनिस सहित छह टॉप क्रिकेटरों पर 2000 में जुर्माना लगाया गया था.

 

कई खिलाड़ियों पर लग चुका है बैन
वहीं सलमान बट, जो उस समय टीम के कप्तान थे, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ को 2010 में इंग्लैंड में स्पॉट फिक्सिंग मामले में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. दो साल बाद, लेग स्पिनर दानिश कनेरिया पर इंग्लिश कंट्री क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. हाल के दिनों में, उमर अकमल, शरजील खान, खालिद लतीफ, शाहजेब हसन, मोहम्मद नवाज और मोहम्मद इरफान को भी अलग अलग स्पॉट फिक्सिंग मामलों में प्रतिबंधित कर दिया गया था.
 

लोकप्रिय पोस्ट