icon

PAKvsNZ: ग्लेन फिलिप्स के धमाल से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को उसके घर में धोया, रचा इतिहास

ग्लेन फिलिप्स के धमाके से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को तीन मैच की वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया.

pakvsnz: ग्लेन फिलिप्स के धमाल से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को उसके घर में धोया, रचा इतिहास
SportsTak - Fri, 13 Jan 11:18 PM

ग्लेन फिलिप्स के धमाके से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को तीन मैच की वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया. उसने पहली बार पाकिस्तान में तीन मैच की वनडे सीरीज जीती है. कराची में आखिरी वनडे में 281 रन के लक्ष्य को कीवी टीम ने ग्लेन फिलिप्स के 42 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों से सजी नाबाद 63 रन की पारी के बूते 11 रन बाकी रहते आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया. इससे पहले पाकिस्तान ने ओपनर फख़र जमां (101) के शतक और मोहम्मद रिजवान (77) के अर्धशतक के बूते नौ विकेट पर 280 रन का स्कोर खड़ा किया लेकिन उसके बॉलर इसे बचा नहीं पाए.

 

फ़िलिप्स ने ख़राब पेट के बावजूद ये पारी खेली. उन्होंने जब टीम को 69 गेंद में 75 रन चाहिए थे तब छक्के बरसाए और स्कोर को कीवी टीम की जद में ला दिया.

 

पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने उपकप्तान और ओपनर शान मसूद (0) को दूसरे ही ओवर में गंवा दिया. कप्तान बाबर आजम भी चार रन बना सके और माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर स्टंप हो गए. वे सीरीज में तीसरी बार इस तरह से आउट हुए. 21 रन दो बड़े विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान दबाव में था. ऐसे में फख़र और रिजवान ने मोर्चा संभाला. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 154 रन की साझेदारी हुई. इससे पाकिस्तान बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर हो गया. फख़र ने 120 गेंद में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना आठवां शतक पूरा किया. वहीं रिजवान ने 53 गेंद में 23वां पचासा पूरा किया. 

 

फ़ख़र-रिज़वान के जाते ही फिसला पाकिस्तान

ईश सोढ़ी ने इस जोड़ी को तोड़ा. उन्होंने रिजवान को 77 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. फख़र भी शतक पूरा करने के बाद रनआउट हो गए. ये दोनों 16 रन के अंतराल में आउट हुए. इसके बाद पाकिस्तानी पारी धीमी पड़ गई.  आखिरी ओवर्स में आगा सलमान ने 43 गेंद में चार चौकों और एक छक्केसे 45 तो हारिस सोहैल ने 25 गेंद में 22 रन जोड़े. इनके अलावा निचले क्रम में कोई दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया. कीवी टीम की तरफ से टिम साउदी ने तीन और लॉकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट लिए.

 

कीवी टीम के टॉप ऑर्डर का अहम योगदान

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैंड के टॉप ऑर्डर ने अच्छा खेल दिखाया. फ़िन एलन (25), डेवोन कॉन्वे (52), केन विलियमसन(53), और डेरिल मिचेल (31) ने उपयोगी रन बनाए. लेकिन इनमें से कोई भी बड़ी पारी खेलने के लिए नहीं टिक सका. नतीजा रहा कि 181 रन तक 5 विकेट गिर गए. टॉम लैथम भी 16 रन बना सके.

 

आख़िर में बरसे फ़िलिप्स

ऐसे समय में सातवें नम्बर पर आए ग्लेन फ़िलिप्स ने पाकिस्तानी गेंदबाज़ों की खबर ली. उन्होंने मिचेल सेंटनर के साथ सातवें विकेट के लिए तेज़ी से 64 रन जोड़े और टीम को लक्ष्य के क़रीब ले गए. उन्होंने 28 गेंद में अपनी फ़िफ़्टी पूरी की. सेंटनर 15 रन बनाकर मोहम्मद नवाज़ की गेंद पर बोल्ड हुए. लेकिन फ़िलिप्स ने 11 गेंद बाक़ी रहते हुए पाकिस्तान को पटखनी दे दी.

लोकप्रिय पोस्ट