icon

IRE W vs SL W: 22 साल की लड़की का तूफान, 2 कैच, 3 विकेट और 122 रन की विस्फोटक पारी से टीम को श्रीलंका पर दिलाई पहली जीत, रिकॉर्ड्स की हुई बारिश

आयरलैंड की जीत में सबसे बड़ा योगदान ऑर्ला प्रेंडरगास्ट का रहा जिन्होंने दो कैच लपके, 25 रन देकर 3 विकेट लिए और 122 रन की धमाकेदार पारी खेली.

ऑर्ला प्रेंडरगास्ट.
authorShakti Shekhawat
Fri, 16 Aug 11:16 PM

आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को पहले वनडे मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया. बेलफास्ट में खेले गए मैच में मेजबान टीम को जीत के लिए 261 रन का लक्ष्य मिला था जिसे उसने चार गेंद बाकी रहते हासिल किया. आयरलैंड की जीत में सबसे बड़ा योगदान ऑर्ला प्रेंडरगास्ट का रहा जिन्होंने तीनों डिपार्टमेंट में कमाल किया. उन्होंने दो कैच लपके, 25 रन देकर तीन विकेट लिए और बैटिंग में 122 रन की धमाकेदार पारी खेलकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई. यह आयरलैंड की महिला क्रिकेट में श्रीलंका पर पहली जीत रही.

 

इससे पहले श्रीलंका ने ओपनर विश्मी गुणारत्ने के शतक के बूते आठ विकेट पर 260 रन का स्कोर बनाया था. गुणारत्ने श्रीलंका की ओर से शतक लगाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर बनी. उनसे पहले श्रीलंका महिला टीम की ओर से वनडे में नौ शतक बने थे और सारे चामरी अटापट्टू ने बनाए थे. लेकिन 22 साल की प्रेंडरगास्ट के धमाकेदार ऑलराउंड खेल ने गुणारत्ने की उपलब्धि को फीका कर दिया. गुणारत्ने ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की और 98 गेंद में नौ चौकों व तीन छक्कों से 101 रन की पारी खेली. उनके अलावा श्रीलंका की तरफ से हसिनी परेरा ने 48 रन बनाए. बाकी कोई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सकी. कप्तान अटापट्टू पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना आउट हो गई. प्रेंडरगास्ट ने आयरलैंड की तरफ से बॉलिंग का आगाज किया और आठ ओवर में केवल 25 रन देकर तीन विकेट लिए. उनके अलावा अलाना डेलजेल व आर्लीन कैली को दो-दो विकेट मिले.

 

 

चौथे नंबर पर उतरी प्रेंडरगास्ट ने किया कमाल

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरिश टीम ने 180 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. लेकिन चौथे नंबर पर आई प्रेंडरगास्ट ने एक छोर थाम लिया और छोटी-छोटी साझेदारियां करते हुए टीम की नैया पार लगा दी. उनके व एमी हंटर (42) के बीच 80 रन की सबसे बड़ी पार्टनरशिप हुई. इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और सात विकेट 211 रन पर गिर गए थे. मगर आठवें विकेट के लिए प्रेंडरगास्ट व जेन मेग्वायर (7) के बीच 50 रन की अटूट साझेदारी ने आयरलैंड को रोमांचक जीत दिला दी. प्रेंडरगास्ट ने 97 गेंद में करियर का पहला वनडे शतक पूरा किया. वह 10 चौकों व दो छक्कों से 122 की नाबाद पारी के साथ टीम को जिताकर आईं.

 

IRE W vs SL W पहले वनडे में बने रिकॉर्ड


- आयरलैंड ने पहली बार श्रीलंका को महिला क्रिकेट में वनडे मुकाबले में हराया.
- प्रेंडरगास्ट ने करियर का पहला वनडे शतक बनाया.
- प्रेंडरगास्ट ने 122 रन की पारी के जरिए महिला वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे नंबर पर उतरकर सर्वोच्च पारी खेली. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की केरन रॉल्टन के 113 रन का रिकॉर्ड तोड़ा जो 1997 में बना था.
- श्रीलंका के लिए विश्मी गुणारत्ने ने शतक बनाया. वह श्रीलंका की ओर से वनडे शतक लगाने वाली दूसरी बल्लेबाज बनी.
- विश्मी गुणारत्ने वनडे में शतक लगाने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की एशियाई महिला क्रिकेटर है. रिकॉर्ड भारत की मिताली राज के नाम है.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024: इस अफ्रीकी देश ने ठोकी मेजबानी के लिए दावेदारी, यूएई के हाथ से फिसल सकता है टी20 वर्ल्ड कप!

एमएस धोनी अनकैप्ड खिलाड़ी बनकर CSK के लिए खेलेंगे, मिलेगी मामूली रकम! IPL के इस नियम से खुलेगा रास्ता

गौतम गंभीर ने बालाजी-विनय कुमार को क्यों नहीं बनाया भारतीय टीम का बॉलिंग कोच, इस वजह से विदेशी दिग्गज पर जताया भरोसा

लोकप्रिय पोस्ट