icon

गावस्कर- विराट नहीं बल्कि ये बल्लेबाज है टीम इंडिया की शान, ब्रायन लारा ने कहा- विदेशी जमीन पर कुछ भारतीय ही टिक पाते हैं

भारतीय क्रिकेट अपने महान बल्लेबाजों के लिए जाना जाता है.

गावस्कर- विराट नहीं बल्कि ये बल्लेबाज है टीम इंडिया की शान, ब्रायन लारा ने कहा- विदेशी जमीन पर कुछ भारतीय ही टिक पाते हैं
SportsTak - Mon, 09 Jan 09:27 AM

भारतीय क्रिकेट अपने महान बल्लेबाजों के लिए जाना जाता है. 70 और 80 के दशक में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का जलवा रहा. टेस्ट क्रिकेट को निखारने में इस क्रिकेटर का बड़ा हाथ था. लेकिन जैसे ही गावस्कर रिटायर हुए 16 साल के सचिन को दुनिया ने पहली बार देखा. सचिन (Sachin Tendulkar) साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ चर्चा में आए. इस बल्लेबाज ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और कई तोड़े. 24 साल के अपने लंबे करियर में सचिन के जरिए बनाए गए रिकॉर्ड अब तक नहीं टूट पाए हैं. सचिन साल 2013 में रिटायर हुए. सचिन को दुनिया के कई बल्लेबाजों ने टक्कर दी जिसमें एक सबसे बड़ा नाम वेस्टइंडीज के लेजेंड बल्लेबाज ब्रायन लारा का है.

 

सचिन जैसा कोई नहीं
लारा भी खेल के सबसे महान खिलाड़ियों की सूची में आते हैं. वेस्टइंडीज की तरफ से टेस्ट में लारा के सबसे ज्यादा रन हैं. ऐसे में फॉक्स क्रिकेट से खास बातचीत में लारा ने सचिन के करियर को याद किया और कहा कि, सचिन को भारतीय क्रिकेट में कोई भी रिप्लेस नहीं कर सकता. लारा ने कि जब आप भारत में भारतीय खिलाड़ियों की बात करते हैं तो कई ऐसे हैं जो आपके खिलाफ रन बनाते हैं. लेकिन जब वो भारत छोड़ विदेश में आते हैं तो बेहद कम क्रिकेटर्स ऐसे हैं जो उस फॉर्म को बरकरार रख पाते हैं. ऐसे में पहली बार था जब मैंने विदेशी जमीन पर सचिन जैसे बल्लेबाज को धांसू प्रदर्शन करते हुए देखा था.

 

लारा ने सचिन की तारीफ करते हुए कहा कि, आप चाहे सचिन को कहीं भी लेकर चले जाएं उनके पास ऐसी तकनीक थी कि वो कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते थे. और भारतीय जनता को भी इस बात का पता चल गया था. पाकिस्तान के खिलाफ सचिन को छोटी गेंद पर चोट लग गई जिसके बाद खून निकलने के बावजूद वो बल्लेबाजी करते रहे.  ऐसे में दुनिया में कई ऐसे बल्लेबाज होंगे जो इलाज के लिए पवेलियन लौट जाएंगे. लेकिन सचिन पिक्चर परफेक्ट थे.

 

लारा ने आगे कहा कि, सचिन की तकनीक और खेलने का तरीका एकदम परफेक्ट था. वो क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज हैं. 16 से 24 साल तक उनका करियर बेहद स्पेशल था.

लोकप्रिय पोस्ट