icon

बांग्लादेश ने पहली पारी में पाकिस्तान पर ली बढ़त, पेशावर टेस्ट में रफीक की हैट्रिक के बावजूद जीत दर्ज नहीं कर सकी टीम

On This Day: बांग्‍लादेश ने आज से ठीक 21 साल पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ पेशावर टेस्‍ट में बढ़त हासिल करके सनसनी मचा दी थी.

पाकिस्‍तान के खिलाफ विकेट की अपील करते मोहम्‍मद रफीक
authorकिरण सिंह
Thu, 29 Aug 08:52 AM

बांग्‍लदेश ने बीते दिनों पाकिस्‍तान को उसके घर में हराकर इतिहास रच दिया था. रावलपिंडी टेस्‍ट में बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को 10 विकेट से धूल चटा दी थी. 14 बार फेल होने के बाद बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान के खिलाफ पहला टेस्‍ट मैच जीता. हालांकि 21 साल पहले भी बांग्‍लादेश के पास पाकिस्‍तान को धूल चटाने का मौका था, मगर टीम उससे चूक गई, मगर पेशावर टेस्‍ट में आज से ठीक 21 साल पहले यानी 29 अगस्‍त 2003 को जो हुआ, उसने वर्ल्‍ड क्रिकेट में सनसनी मचा दी थी.

 

पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच 27 से 30 अगस्‍त 2003 में पेशावर में टेस्‍ट खेला गया था. जहां पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश ने अपनी पहली पारी में 361 रन बनाए. इसके बाद 29 अगस्‍त को बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान की पहली पारी को 295 रन पर ऑलआउट करके बढ़त हासिल कर ली थी. मोहम्‍मद रफीक ने 45 ओवर में 118 रन देकर पांच विकेट लिए थे, जिसमें हैट्रिक‍ भी शामिल है. 

 

रफीक के आगे पाकिस्‍तान ने टेके घुटने

 

रफीक के आगे पाकिस्‍तानी धुरंधरों ने घुटने टेक दिए थे. सलामी बल्‍लेबाज तौफी‍क उमर ने 75 रन और मोहम्‍मद यूसुफ ने नॉटआउट 64 रन बनाए थे. 29 अगस्‍त को मैच बांग्‍लादेश के खाते में जाता दिख रहा था, मगर अगले शोएब अख्‍तर और उमर गुल ने मैच का पासा पलट दिया. दोनों ने मिलकर बांग्‍लादेश की दूसरी पारी को 96 रन पर समेट दिया. 

 

लीड के बावजूद हार गई थी बांग्‍लादेश

 

दूसरी पारी में घुटने टेकने के बाद बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को जीत के लिए 163 रन का टारगेट दिया, जिसे पाकिस्‍तान ने मोहम्‍मद हफीज की नॉटआउट सेंचुरी के दम पर 47.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. शोएब अख्‍तर ने इस मुकाबले में कुल 10 विकेट लिए थे.

 

ये भी पढ़ें- 

जहीर खान की लखनऊ सुपर जायंट्स में कैसे हुई एंट्री? मेंटॉर बनते ही किया खुलासा, कहा- मैं एक कॉल...

Exclusive: केएल राहुल क्‍या आईपीएल 2025 में LSG से जुड़े रहेंगे? मालिक संजीव गोयनका ने दिया बड़ा अपडेट, कहा- रिटेंशन में...

बांग्लादेश से मिली हार के बाद पाकिस्तान की खुली आंख, इन दो खिलाड़ियों को दूसरे टेस्ट के लिए टीम में किया शामिल, एक है कमाल का बल्लेबाज

लोकप्रिय पोस्ट