icon

IND vs ENG: जिसने कहा था पिचों का रोना नहीं रोएंगे, उसने रोहित की सेना को रुलाए खून के आंसू, रिकॉर्ड्स की कर दी बारिश

Ollie Pope Century: ऑली पोप 2021 के भारत दौरे पर नौ पारियों में 17.11 की औसत से केवल 154 रन ही बना पाए थे. अब उन्होंने बुरी यादों को मिटा दिया.

ऑली पोप के शानदार शतक को रोहित शर्मा ने भी सराहा.
authorShakti Shekhawat
Sun, 28 Jan 12:39 PM

Ollie Pope Century: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद टेस्ट में ऑली पोप ने कमाल की बैटिंग की. उन्होंने 196 रन के जुझारू पारी खेली जो इस मुकाबले का पहला और इकलौता शतक रहा, पोप ने 278 गेंद का सामना किया और 21 चौकों से भारतीय जमीन पर अपना पहला शतक लगाया. उनकी पारी के दम पर इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 420 रन का स्कोर बनाया और भारत के सामने जीत के लिए मुश्किल लक्ष्य रखा. पोप ने भारत दौरे से पहले ही कह दिया था कि वहां उन्हें चाहे जैसी पिचेज मिलें वे इनकी शिकायत नहीं करेंगी. उन्होंने अपने कहे को अब साबित किया और स्पिनर्स की मददगार पिच पर यादगार शतक लगाया. किसी विदेशी बल्लेबाज ने कई बरसों में भारत में ऐसी पारी नहीं खेली है.

 

पोप के कमाल से इंग्लिश टीम दूसरी पारी में पांच विकेट पर 163 रन के स्कोर से उबरकर 400 के पार जा सकी. उन्होंने आखिरी पांच विकेट्स के लिए अलग-अलग बल्लेबाजों के साथ मिलकर 157 रन जोड़े जिसने भारतीय टीम की नाक में दम कर दिया. आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाजों का उन्होंने डटकर सामना किया. इससे इंग्लैंड 2012 के बाद पहली विदेशी टीम बनी जिसने भारत में तीसरी पारी में 300 प्लस स्कोर बनाया. 2012 में भी एलिस्टर कुक की इंग्लिश टीम ने ऐसा किया था. तब भारत को 2-1 से हार मिली थी.

 

पोप ने शतक उड़ाया तो बरसे रिकॉर्ड

 

पोप साल 2010 के बाद वह पहले विदेशी बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत में तीसरी पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाया. उनसे पहले 2010 में हैदराबाद में ही न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कलम ने 225 रन की पारी खेली थी. पोप ने 196 रन के जरिए भारत में दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया. उन्होंने 2012 में अहमदाबाद में एलिस्टर कुक की 176 और 1961 में कानपुर में केन बेरिंगटन के 172 रन की पारी के रिकॉर्ड को तोड़ा. अगर सभी विदेशी बल्लेबाजों में देखा जाए तो पोप का दूसरी पारी में सर्वाधिक रन के मामले में चौथे नंबर पर हैं. रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एंडी फ्लॉवर के नाम हैं जिन्होंने 2000 में नाबाद 232 रन बनाए थे. उनके बाद मैक्कलम, गैरी सॉबर्स (198) के नाम हैं.

 

पोप 2021 में भी भारत दौरे पर आए थे तब वह बुरी तरह नाकाम रहे थे. उस दौरे पर नौ पारियों में 17.11 की औसत से केवल 154 रन ही बना पाए थे. अब हैदराबाद टेस्ट की दूसरी पारी से ही उन्होंने पिछले दौरे के कुल रनों को पीछे छोड़ दिया. 

 

ये भी पढ़ें

U-19 World Cup : ऋषभ पंत के तूफानी रिकॉर्ड को 13 गेंद में तोड़ गरजा ये साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज, 27 ओवर में ही 270 रन के टारगेट को उड़ा दिया
SA vs AUS: साउथ अफ्रीका ने इतिहास में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को पीटा, दूसरे T20I में मिली रोमांचक जीत
Exclusive: भारतीय क्रिकेट टीम भी क्‍या अब Champions Trophy खेलने पाकिस्‍तान जाएगी? टेनिस टीम को मंजूरी मिलने के बाद मची हलचल

लोकप्रिय पोस्ट