icon

Oldest Debutant: 66 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं सैली बार्टन, विकेटकीपिंग में छाईं

Oldest Debutant: सैली बार्टन ने जिब्राल्टर के लिए 66 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू कर कमाल कर दिया है. उन्होंने 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

विकेटकीपिंग के दौरान सैली बार्टन
authorNeeraj Singh
Fri, 24 May 06:28 PM

सैली बार्टन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने जिब्राल्टर के लिए 3 मैचों की टी20 सीरीज में डेब्यू किया. इस महिला खिलाड़ी ने 66 साल की उम्र में डेब्यू किया. जिब्राल्टर का मुकाबला एस्टोनिया के खिलाफ था और दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला यूरोपा स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स में खेला गया. बॉर्टन ने 66 साल और 334 दिन की उम्र में डेब्यू किया. सैली ने पुर्तगाल के अकबर सैयद का रिकॉर्ड तोड़ दिया. जिन्होंने फिनलैंड के खिलाफ साल 2012 में 66 साल और 12 दिन की उम्र में डेब्यू किया था.

 

पुराना रिकॉर्ड टूटा


सैली तीन बच्चों की दादी हैं. वहीं रिटायरमेंट से पहले वो लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स में लेक्चरर रह चुकी हैं. हालांकि कोरोना काल में उन्हें रिटायर होना पड़ा. वहीं वो जिब्राल्टर की सबसे उम्रदराज खिलाड़ी से 20 साल बड़ी हैं.  हालांकि मैच में सैली को बल्लेबाजी का तो मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने विकेटकीपिंग में कमाल कर दिया. अंत में जिब्राल्टर की टीम ने 128 रन से मैच जीत लिया. इस तरह उन्होंने 3-0 से सीरीज पर भी कब्जा कर लिया.

 

 

 

मैच के बाद सैली ने बीबीसी से खास बातचीत में कहा कि मेरी डिक्शनरी में ज्यादा बूढ़ा कोई शब्द नहीं है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि 60 साल की उम्र में मैं इंटरनेशनल क्रिकेट खेलूंगी. लेकिन मैं इतना जरूर कहूंगी कि आपको किसी को भी किसी भी उम्र में खेल खेलने से नहीं रोकना चाहिए. वहीं अपनी विकेटकीपिंग को लेकर उन्होंने कहा कि पिच आर्टिफिशियल थी इसलिए बाउंस काफी ज्यादा था और विकेटकीपिंग में दिक्कत हो रही थी. मैं उतनी तेज नहीं हूं.

 

बड़े होने के दौरान सैली ने जूनियर स्तर पर एसेक्स के लिए खेला और नॉटिंघम विश्वविद्यालय के पुरुषों की तीसरी एकादश में भी शामिल हुईं थीं. उनके पति इयान टैरंट को जिब्राल्टर का डीन नामित किए जाने के बाद वह जिब्राल्टर चली गईं. खुद को फिट रखने के लिए सैली बैडमिंटन और फुटबॉल भी खेलती हैं.

 

बता दें कि T20I में सबसे उम्रदराज डेब्यूटेंट में, सैली ने तुर्की के उस्मान गोकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2019 में 59 साल और 181 दिन की उम्र में रोमानिया के खिलाफ खेला था. जिब्राल्टर के अधिकांश क्रिकेटर शौकिया क्रिकेटर हैं और टीम ने रैंकिंग में शामिल होने के लिए पर्याप्त टी20 नहीं खेले हैं.

 

ये भी पढ़ें:

Indian Team Coach: चार विदेशी दिग्गजों और दो देसी धुरंधरों ने टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने से किया इनकार, अब क्या करेगा BCCI?

IPL 2024: गौतम गंभीर ने पहली बार RCB की हार पर तोड़ी चुप्पी, टीम को ठहराया जिम्मेदार, कहा- बल्लेबाज...

वीवीएस लक्ष्‍मण को टीम इंडिया की बड़ी जिम्मेदारी! पूर्व भारतीय दिग्‍गज को मनाने की कोशिश कर सकता है बीसीसीआई

लोकप्रिय पोस्ट