icon

CWCQ 2023: 6 टीमें और दो वर्ल्ड कप टिकट, श्रीलंका-जिम्बाब्वे का पलड़ा भारी, वेस्ट इंडीज पर खतरा, शेड्यूल से लेकर पॉइंट्स टेबल तक सब कुछ जानिए

वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स के लिए सुपर सिक्स स्टेज की शुरुआत हो चुकी है जहां टॉप की दो टीमें श्रीलंका और जिम्बाब्वे है.

cwcq 2023: 6 टीमें और दो वर्ल्ड कप टिकट, श्रीलंका-जिम्बाब्वे का पलड़ा भारी, वेस्ट इंडीज पर खतरा, शेड्यूल से लेकर पॉइंट्स टेबल तक सब कुछ जानिए
authorSportsTak
Thu, 29 Jun 11:43 AM

ODI वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स 2023 (ODI World Cup Qualifiers) टूर्नामेंट के सुपर सिक्स स्टेज की शुरुआत गुरुवार से होने जा रही है. पहले मुकाबले में जिम्बाब्वे की टक्कर ओमान से होगी. लीग स्टेज में ग्रुप ए में 5 टीमें थीं और ग्रुप बी में 5 टीमें थी. इसके बाद अब सुपर सिक्स में कुल 6 टीमें पहुंची हैं. इसमें ग्रुप ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स और वेस्टइंडीज और ग्रुप बी से ओमान, श्रीलंका और स्कॉटलैंड की टीमें पहुंची है. ऐसे में वनडे वर्ल्ड कप के लिए कौन सी दो टीमें क्वालिफाई करेंगी चलिए जानते हैं पूरा हाल.

 

क्या है कैरी पॉइंट्स फॉरवर्ड?


श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीमें धांसू प्रदर्शन कर रही हैं. लेकिन दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज पर फिलहाल खतरा मंडरा रहा है. वेस्टइंडीज की टीम पहले ही जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स से मैच गंवा चुकी है. अगर वेस्टइंडीज की टीम इस बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं करती है तो ये दूसरी बार होगा जब साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम मेन इवेंट के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है.

 

ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम सुपर सिक्स स्टेज में जीरो पॉइंट्स के साथ पहुंची है. सुपर 6 में लीग राउंड के पॉइंट्स कैरी फॉरवर्ड हुए हैं. यानी की टॉप 3 टीमों ने लीग स्टेज में क्वालिफाई टीमों के खिलाफ हासिल किए अपने पॉइंट्स को सुपर 6 राउंड में कैरी फॉरवर्ड किया है.

 

जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स ने वेस्टइंडीज के साथ खेले गए मुकाबलों में हासिल किए पॉइंट्स को कैरी फॉरवर्ड किया है. जबकि नीदरलैंड्स के लिए वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के मैच के पॉइंट्स आगे फॉरवर्ड होंगे. इस तरह श्रीलंका और जिम्बाब्वे के सुपर 6 में 4-4 पॉइंट्स हैं.

 

पॉइंट्स टेबल का हाल


सुपर सिक्स में एक टीम दूसरे ग्रुप की तीन टीमों से भिड़ेगी. ऐसे में जो टीम जीतेगी उसके पॉइंट्स कैरी फॉरवर्ड होंगे और टॉप टीमों को फाइनल में ले जाएंगे. पॉइंट्स टेबल में फिलहाल जिम्बाब्वे और श्रीलंका की टीमों के कुल 4-4 पॉइंट्स हैं. जबकि स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स के 2-2 पॉइंट्स हैं. ओमान और वेस्टइंडीज 0 पॉइंट्स के साथ सबसे आखिर में हैं.

 

वेस्टइंडीज का समीकरण?


वेस्टइंडीज को सुपर सिक्स में श्रीलंका, ओमान और स्कॉटलैंड से भिड़ना है. टीम अगर तीनों मैच में जीत हासिल कर लेती है तो उसके 6 पॉइंट्स हो जाएंगे. हालांकि श्रीलंका और जिम्बाब्वे को क्वालिफाई करने के लिए सिर्फ एक एक मैच जीतने हैं. ऐसे में बाकी की टीमें खुद से ही बाहर हो जाएंगी. यहां अगर वेस्टइंडीज को क्वालिफाई करना है तो जिम्बाब्वे और श्रीलंका को अपने तीनों मैच गंवाने होंगे जो नामुमकिन सा है. वहीं ओमान, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स को भी अपने सभी मैच गंवाने होंगे. 

 

ये भी पढ़ें:

'विराट ने मुझे 1 गेंद खेलने को दिए 7 ऑप्शन', अश्विन ने 8 महीने बाद बताया कैसे पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में दिलाई जीत

मोहाली को World Cup 2023 मैच नहीं मिलने पर बवाल, राजनेताओं ने एकदूसरे को घेरा तो BCCI से आया खरा जवाब

 

लोकप्रिय पोस्ट