icon

NZvsSL: केन विलियमसन के शतक से टेस्ट में रोमांच की हदें पार, श्रीलंका को आखिरी गेंद पर 2 विकेट से हराया, बना दिया इतिहास

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च टेस्ट में इतिहास रच दिया.

NZvsSL: केन विलियमसन के शतक से टेस्ट में रोमांच की हदें पार, श्रीलंका को आखिरी गेंद पर 2 विकेट से हराया, बना दिया इतिहास
authorSportsTak
Mon, 13 Mar 12:37 PM

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च टेस्ट (Christchurch Test) में इतिहास रच दिया. उसने पूर्व कप्तान केन विलियमसन (Jane Wiliamson) के नाबाद 121 रन के बूते श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 285 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया और दो विकेट से मैच अपने नाम किया. इस टेस्ट का नतीजा मैच की आखिरी गेंद पर निकला और न्यूजीलैंड को जीत के लिए जो आखिरी रन चाहिए था जो एक्सट्रा के जरिए आया. इस गेंद पर श्रीलंका के पास रन आउट करने का मौका था लेकिन यह हाथ से निकल गया तो टाई देखने को मिल सकता था. भारत से मीलों दूर धरती के दूसरे कोने पर खेले गए इस मुकाबले में कई उतारचढ़ाव देखने को मिले और रोमांच की चरम सीमा छू ली गई. आखिरी ओवर में हर तरह के नतीजे की संभावना थी और आखिरी गेंद तक भी कुछ भी दावे से नहीं कहा जा सकता था.

 

केन विलियमसन ने 194 गेंद का सामना किया और 11 चौकों व एक छक्के से 121 रन की पारी खेली. विलियमसन के अलावा डेरिल मिचेल ने 81 रन की पारी खेली. इनका ही कमाल रहा कि मेजबान टीम ने क्राइस्टचर्च में सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल किया. इससे पहले यहां पर 201 रन से ज्यादा का टारगेट कभी हासिल नहीं हुआ था. कीवी टीम ने आखिरी दिन के खेल की शुरुआत एक विकेट पर 28 रन के साथ की. दिन का शुरुआती समय बारिश में बीत गया और आखिरी दिन केवल 53 ओवर का खेल ही हो सका और इसमें ही न्यूजीलैंड ने मैच अपने नाम कर लिया. 

 

 

वहीं इस नतीजे से भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली. उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह मैच 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड के ओवल मैदान में खेला जाएगा. भारत दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल खेल रहा है. उसे पिछली बार न्यूजीलैंड ने ही हराया था.

 

 

कीवी टीम ने चौथी पारी में कैसे की बैटिंग

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने डेवोन कॉन्वे (05) का विकेट जल्दी गंवा दिया. वे चौथे दिन ही आउट हो गए. आखिरी दिन बारिश के बाद मैच शुरू हुआ तो टॉम लैथम 24 रन बनाकर प्रबाथ जयसूर्या की गेंद पर बोल्ड हो गए. हेनरी निकल्स भी 20 रन ही बना सके. इससे न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 90 रन हो गया. यहां से विलियमसन और डेरिल मिचेल साथ आए. इन दोनों ने न केवल श्रीलंका को विकेट से दूर रखा बल्कि रनों की गति को भी बढ़ाया. विलियमसन ने जहां परंपरागत पारी खेली तो मिचेल ने आक्रामक रूख अपनाया.

 

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 142 रन जोड़े. मिचेल ने 66 गेंद में 50 रन पूरे किए. विलियमसन के 50 रन 120 गेंद में पूरे हुए. मिचेल 86 गेंद में तीन चौकों और चार छक्कों से 81 रन बनाने के बाद असिता फर्नान्डो की गेंद पर आउट हो गए. टॉम ब्लंडेल भी तीन रन भी बना सके और फर्नान्डो की गेंद पर ही बोल्ड हुए. इससे एकबारगी तो श्रीलंका की जीत की उम्मीदें बढ़ीं लेकिन विलियमसन के होते ऐसा आसान नहीं था. आखिर हुआ भी यही उनके और माइकल ब्रेसवेल के बीच 28 रन की पार्टनरशिप हुई और इससे कीवी टीम लक्ष्य के करीब पहुंच गई. मगर लगातार अंतराल में ब्रेसवेल (10), टिम साउदी (1) और मेट हेनरी (4) आउट हो गए.

 

आखिरी ओवर में आठ रन चाहिए थे. पहली तीन गेंद पर तीन रन आए. चौथी गेंद पर विलियमसन ने चौका लगाया. अब एक रन चाहिए था. पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं आया लेकिन आखिरी गेंद पर लेग बाई से एक रन आया. विलियमसन ने डाइव लगाकर खुद को रन आउट होने से बचाया और टीम को जीत दिला दी.

 

पहले चार दिन क्या हुआ

 

श्रीलंका ने पहली पारी में 355 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 373 रन का स्कोर खड़ा किया था. फिर श्रीलंका ने दूसरी पारी में एंजेलो मैथ्यूज के शतक के बूते 302 रन बनाए. मैथ्यूज ने 35 साल की उम्र में अपना 101वां टेस्ट खेलते हुए 14वां शतक जड़ा. उन्होंने उछाल लेती और मूव होती गेंद के खिलाफ डटकर बल्लेबाजी की. उन्होंने 235 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके मारे. उन्होंने दिनेश चांदीमल (42) के साथ पांचवें विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की. सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे धनंजय डिसिल्वा ने भी नाबाद 47 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.न्यूजीलैंड की ओर से ब्लेयर टिकनर ने 100 रन देकर चार विकेट चटकाए. मैट हेनरी ने 71 रन पर तीन जबकि कप्तान टिम साउथी ने 57 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

 

ये भी पढ़ें

जब सुनील गावस्कर ने बॉलर को रोक बीच मैदान में अंपायर से कटाए बाल, अहमदाबाद टेस्ट में हुआ खुलासा

'कमरे में रोता और फिर मंगेतर से बात करता' मोहम्मद सिराज ने बताया पिता के निधन का दर्द कैसे झेला

भारत में ODI क्रिकेट पर छिड़ी बहस, रवि शास्त्री बोले- छोटा करो, दिनेश कार्तिक ने कहा- आखिरी बार होगा 50 ओवर का वर्ल्ड कप

लोकप्रिय पोस्ट