icon

NZ vs SA: केन विलियमसन- रचिन ने न्यूजीलैंड को दिलाई पहले टेस्ट में 281 रन से जीत, स्पिनर्स ने चटकाए 17 विकेट, फ्लॉप रहे अफ्रीकी बल्लेबाज

NZ vs SA: साउथ अफ्रीका की युवा टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 281 रन से हार मिली है. विलियमसन और रचिन की पारियों की बदौलत अफ्रीकी टीम बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते काइल जैमीसन
authorNeeraj Singh
Wed, 07 Feb 12:20 PM

NZ vs SA: न्यूजीलैंड की टीम ने कम अनुभव वाली साउथ अफ्रीका (NZ vs SA) की टीम को बुरी तरह हरा दिया है. न्यूजीलैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका को चौथे दिन ही पहले टेस्ट में 281 रन से मात देकर सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली है. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज है. न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी 4 विकेट और 179 रन पर घोषित कर दी थी. ऐसे में साउथ अफ्रीका की टीम को 529 रन का विशाल लक्ष्य मिला था. लेकिन साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 247 रन पर ढेर हो गई.

 

न्यूजीलैंड की अनुभवी टीम के सामने फेल रही अफ्रीकी टीम


न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 511 रन बनाए थे और साउथ अफ्रीका की टीम को पहली पारी में 162 रन पर ढेर कर दिया था. न्यूजीलैंड की टीम के पास इस दौरान पहली पारी में 349 रन की लीड था. ऐसे में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी के दौरान केन विलियमसन ने जैसे ही शतक ठोका टिम साउदी ने पारी घोषित कर दी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज फिर फेल रहे. टीम के दोनों ओपनर्स एडवर्ड मूरे और कप्तान नील ब्रैंड 0 और 3 रन बनाकर चलते बने. मिडिल ऑर्डर में रेनार्ड वैन टोंडर और जुबैर हमजा ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन दोनों ही बल्लेबाज 31 और 36 रन बनाकर आउट हो गए. इस बीच सिर्फ डेविड बेडिंघम के बल्ले से ही रन निकले. दूसरे छोर से बल्लेबाज आ रहे थे और जा रहे थे लेकिन कोई भी क्रीज पर जम नहीं पाया. 178 के कुल स्कोर पर आधी टीम आउट हो चुकी थी. रूआन डी स्वार्ड्ट ने 34 रन की मदद से अपना योगदान दिया लेकिन 178 के स्कोर पर डेविड बेडिंघम भी टीम का साथ छोड़ गए. इस बल्लेबाज ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 87 रन बनाए.

 

रचिन- विलियमसन का जलवा


न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही कमाल की थी. पहली पारी में टीम के पूर्व कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने शतक ठोका और 289 गेंदों पर कुल 118 रन बनाए. वहीं रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने भी दोहरा शतक उड़ाया. इस बल्लेबाज ने 366 गेंदों पर 240 रन बनाए. इसके जवाब में अफ्रीकी टीम की तरफ से सिर्फ नील ब्रैंड ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए. साउथ अफ्रीका की पहली पारी की बात करें तो सिर्फ कीगन पीटरसन ने 45 रन बनाए. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अफ्रीकी टीम को पूरी तरह पस्त कर दिया. मैट हेनरी ने 3 विकेट, काइल जैमीसन ने 2, मिचेल सैंटनर ने 3 विकेट और रचिन रवींद्र ने 2 विकेट लिए.

 

स्पिनर्स ने चटकाए 17 विकेट


इसके बाद न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में केन विलियमसन ने फिर शतक ठोका और वो एक टेस्ट की दोनों पारियों में दो शतक ठोकने वाले न्यूजीलैंड के 5वें बल्लेबाज बने. बता दें कि दोनों टीमों के स्पिनर्स ने मिलकर कुल 17 विकेट लिए और ऐसा नजारा टेस्ट क्रिकेट में बेहद कम बार देखने को मिलता है. रचिन रवींद्र को दोहरा शतक और 2 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाड़ी हार के बाद मनाएंगे 5 दिन की छुट्टी, क्रिकेट किट भारत में छोड़ इस देश जाएंगे, कोच का आदेश- ट्रेनिंग नहीं, मजे करो
U19 World Cup 2024 फाइनल में भारत vs पाकिस्तान की होगी टक्कर? जानिए क्या कहते हैं समीकरण
Sachin Dhas: पैदा होने से पहले पिता ने क्रिकेटर बनाने की ठानी, 2 साल पहले छक्के बरसाए तो बल्ले की हुई जांच, जानिए कौन है सचिन धास

लोकप्रिय पोस्ट