icon

NZ vs SA: विलियमसन के रिकॉर्डतोड़ शतक से न्‍यूजीलैंड ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार जीती टेस्‍ट सीरीज

Kane Williamson, NZ vs SA: केन विलियमसन ने न्‍यूजीलैंड को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में शानदार जीत दिला दी. विलियमसन ने ऐतिहासिक शतक ठोका.

शतक का जश्‍न मनाते केन विलियमसन
authorकिरण सिंह
Fri, 16 Feb 10:36 AM

Kane Williamson, New Zealand vs South Africa: केन विलियमसन (Kane Williamson) के ऐतिहासिक शतक के दम पर न्‍यूजीलैंड ने हैमिल्‍टन टेस्‍ट में साउथ अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में न्‍यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ करके इतिहास भी रच दिया. न्यूजीलैंड ने इतिहास में पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज अपने नाम की.  

 

सीरीज के दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन केन विलियमसन ने ऐतिहासिक शतक लगाया. उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का 32 वां शतक ठोका. इसी के साथ वो स्‍टीव स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 32 शतक पूरे करने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. उन्‍होंने 98 टेस्‍ट की 172 पारियों में ये कमाल किया. स्मिथ के नाम 174 पारियों में 32 टेस्‍ट शतक का रिकॉर्ड था. पिछली सात पारियों में विलियमसन का ये सातवां शतक है. जबकि इस सीरीज में ये उनका तीसरा शतक है. पिछले मैच की दोनों पारियों में विलियमसन ने शतक लगाया था.

 

विलियमसन के बल्‍ले से ऐतिहासिक जीत का चौका

मुकाबले की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने कीवी टीम को 267 रन का टारगेट दिया था, जिसे न्‍यूजीलैंड की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. कीवी टीम ने चौथे दिन की शुरुआत 40/1 से आगे खेलते हुए की. 53 रन पर ही दो विकेट गिरने के बाद विलियमसन ने पारी को संभाला और एक छोर पर वो टिक गए. उन्‍होंने रचिन रवींद्र के साथ मिलकर पारी को 117 रन तक पहुंचाया, जहां रवींद्र 20 रन बनाकर आउट हो गए. विलियमसन को इसके बाद विल यंग का कमाल का साथ मिला और दोनों आखिर तक क्रीज पर जमे रहे. विलियमसन 260 गेंदों पर 12 चौके और दो छक्‍कों के दम पर 133 रन और यंग 134 गेंदों पर  60 रन बनाकर नॉटआउट रहे. विलियमसन के बल्‍ले से न्‍यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत का चौका निकला.

 

विलियमसन के शतक ने पलटी बाजी

साउथ अफ्रीका दूसरे टेस्‍ट में पहली पारी में आगे थी, मगर दूसरी पारी में विलियमसन के शतक ने पूरा पासा ही पलट दिया. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 242 रन बनाए, जिसके बाद कीवी टीम की पहली पारी 211 रन पर ही ऑलआउट हो गई. इसके बाद साउथ अफ्रीका ने डेविड बेडिंघम के 110 रन के दम पर दूसरी पारी में 235 रन बनाए और कीवी टीम के सामने 267 रन का टारगेट रखा. कीवी गेंदबाज विलियम ने 34 रन पर पांच विकेट लिए. लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब हुई, मगर विलियमसन ने पारी को संभालते हुए टीम को ऐतिहासिक और यादगार जीत दिला दी. 

 

ये भी पढ़ें:-

ILT20: सुपर किंग्‍स के ओपनर के दम पर DCकी फाइनल में धमाकेदार एंट्री, क्‍वालिफायर में डिफेडिंग चैंपियन को 9 विकेट से हराया

बड़ी खबर: रिजवान पर आईसीसी ने लगाया साढ़े 17 साल का बैन, मैच फिक्सिंग के मामले में मिली करियर खत्‍म कर देने वाली सजा

IND vs ENG: रवींद्र जडेजा ने सरफराज खान से सरेआम मांगी माफी, सबको बताया शतक से पहले पिच पर क्या हुआ

लोकप्रिय पोस्ट