icon

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड में खुली पाकिस्तानी बॉलिंग और बैटिंग की पोल, रिकॉर्डतोड़ रन लुटाने के बाद मिली करारी हार

ऑकलैंड में खेले गए मैच में कीवी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट पर 226 रन का स्कोर बनाया. उसके लिए कप्तान विलियमसन ने 57 तो मिचेल ने 61 रन की पारी खेली.

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पहले टी20 में हराया.
authorShakti Shekhawat
Fri, 12 Jan 03:21 PM

डेरिल मिचेल और केन विलियमसन के अर्धशतकों के बाद टिम साउदी के चार विकेट के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पहले टी20 मुकाबले में 46 रन से हरा दिया. ऑकलैंड में खेले गए मैच में कीवी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट पर 226 रन का स्कोर बनाया. उसके लिए कप्तान विलियमसन ने 57 तो मिचेल ने 61 रन की पारी खेली. इससे न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड बनाया. पाकिस्तान की ओर से शाहीन और अब्बास अफरीदी ने तीन-तीन विकेट लिए. इसके जवाब में साउदी की कमाल बॉलिंग से पाकिस्तानी टीम 18 ओवर में 180 रन पर सिमट गई. उसके लिए बाबर आजम ने 57 रन की पारी खेली लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला सके. साउदी ने 25 रन देकर चार शिकार किए. पांच मैच की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड अब 1-0 से आगे हो गया. 

 

पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड ने ओपनर डेवॉन कॉनवे को मैच की दूसरी ही गेंद पर गंवा दिया. शाहीन अफरीदी की गेंद पर सईम अयूब ने उनका कैच लिया. लेकिन तीसरे ओवर में फिन एलन ने हमला बोला और शाहीन की लगातार पांच गेंदों पर तीन चौके व दो छक्के कूट दिए. इससे कीवी टीम ने ऑकलैंड की रनों से भरी पिच पर अपने इरादे जाहिर कर दिए. एलन हालांकि लंबा नहीं टिक सके और 15 गेंद में तीन छक्के व इतने ही चौकों से 34 रन बनाने के बाद डेब्यू कर रहे अब्बास अफरीदी के पहले शिकार बने. पावरप्ले को न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 56 रन के साथ खत्म किया.

 

विलियमसन 14 महीने लौटे और ठोकी फिफ्टी

 

14 महीने बाद टी20 इंटरनेशनल खेल रहे विलियमसन ने मिचेल के साथ हाथ मिलाए और तीसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. विलियमसन को 12 रन के स्कोर पर बाबर आजम ने जीवनदान दिया. कीवी कप्तान ने इसका पूरा फायदा उठाया और टी20 इंटरनेशनल में 18वां अर्धशतक लगाया. वे 12वें ओवर में अब्बास के दूसरे शिकार बने. मिचेल का हमलावर अंदाज जारी रहा और उन्होंने 27 गेंद में चार छक्कों व चार चौकों से 61 रन बनाए. बाकी बल्लेबाजों में ग्लेन फिलिप्स ने 19, मार्क चेपमैन ने 26 और एडमन मिल्न ने 10 रन बनाकर टीम को 226 रन तक पहुंचाया. यह टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर रहा. पहली बारी कप्तानी संभाल रहे शाहीन ने तीन विकेट लिए लेकिन 46 रन खर्च किए. आमिर जमाल ने 55 तो उसामा मीर ने 51 रन दिए.

 

अयूब का आतिशी अंदाज

 

रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तान को युवा बल्लेबाज सईम अयूब ने धुंआधार आगाज दिया. उन्होंने आठ गेंद में दो चौके व तीन छक्के लगाकर 27 रन कूट दिए. लेकिन मोहम्मद रिजवान के साथ गलतफहमी के चलते अयूब रन आउट हो गए. वे जब आउट हुए तब स्कोर 2.2 ओवर में 33 रन था. रिजवान ने दो चौकों व इतने ही छक्कों से 14 गेंद में 25 रन बनाए. वे साउदी की गेंद पर आउट हुए. पाकिस्तान का स्कोर पावरप्ले के बाद दो विकेट पर 64 रन था. फख़र जमां ने भी तेजी से रन जुटाने की रणनीति अपनाई लेकिन 15 रन बनाने के बाद ईश सोढ़ी ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपक लिया. लेकिन तब तक स्कोर 90 रन हो चुका था.

 

इफ्तिखार अहमद ने आते ही छक्के से खाता खोला और ऑकलैंड की छोटी बाउंड्री का फायदा उठाते हुए रनगति को तेज कर दिया. बाबर हालांकि दूसरी तरफ से बड़े शॉट नहीं खेल पाए. लेकिन वे डटे रहे. इस बीच साउदी और एडम मिल्न ने मिलकर इफ्तिखार (24), आजम खान (10) और शाहीन (0) के विकेट चटकाकर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया. बाबर ने इस बीच कुछ बड़े शॉट लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया. लेकिन बेन सीयर्स ने उन्हें ज्यादा आगे नहीं जाने दिया. साउदी ने फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को समेटकर कीवी टीम को आसान जीत दिला दी. उन्होंने चार विकेट लेकर इतिहास रचा और टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर बन गए.

 

ये भी पढ़ें

क्या Champions Trophy 2025 से पहले भारत और पाकिस्तान आपस में खेलेंगे क्रिकेट सीरीज?

पाकिस्तान से नहीं छूट रही कैच छोड़ने की बीमारी, अब बाबर ने टपकाया आसान मौका, अफरीदी ने पकड़ा सिर, देखिए Video

धोनी से टिप्स लेकर सुधारी बैटिंग, बॉलिंग में भी बना भरोसेमंद, अब T20 World Cup पर गड़ाई नज़रें, हार्दिक की बढ़ेगी मुश्किलें!

लोकप्रिय पोस्ट