icon

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा करने वाले बने पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज

मोहम्मद रिजवान का भले ही बल्ला नहीं चल पा रहा है लेकिन इस बल्लेबाज ने नया इतिहास बना दिया है. रिजवान अब पाकिस्तान की तरफ से टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

मोहम्मद रिजवान
authorSportsTak
Sun, 14 Jan 04:12 PM

पाकिस्तान क्रिकेट टीम फिलहाल न्यूजीलैंड (PAK vs NZ) के दौरे पर है. टीम यहां 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. पहला टी20 गंवाने के बाद पाकिस्तान की टीम ने दूसरा टी20 भी गंवा दिया है. ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम फिलहाल सीरीज में 2-0 लीड पर है. लेकिन इन सबके बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने नया इतिहास बना दिया है. मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) अब पाकिस्तान की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. दाहिने हाथ के बल्लेबाज ने दूसरे टी20 में ये कमाल किया.

 

रिजवान ने रचा इतिहास

 

पहले टी20 मैच में रिजवान ने मोहम्मद हफीज की बराबरी की थी. 31 साल के बल्लेबाज ने टिम साउदी के ओवर में मिड विकेट के ऊपर छक्का जड़ा और इतिहास बनाया. पाकिस्तान इस दौरान न्यूजीलैंड के जरिए दिए गए 195 रन के स्कोर का पीछा कर रही थी. रिजवान फिलहाल 87 मैचों में 77 छक्के ठोक चुके हैं और वो टी20 में पाकिस्तान के पहले ऐसे बल्लेबाज बन सकते हैं जो 100 छक्के लगा सकते हैं.

 

महिला क्रिकेट की बात करें तो निदा डार महिला टी20 में दूसरी सबसे ज्यादा सर्वोच्च विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. इसके अलावा वो पाकिस्तान के लिए 141 मैचों में 30 छक्के लगाने वाले पहली महिला बल्लेबाज हैं. हालांकि रिजवान दूसरे टी20 में कुछ कमाल नहीं दिखा पाए और एडम मिल्ने ने उन्हें आउठ कर दिया. रिजवान 5 गेंद पर 7 रन बनाकर आउट हो गए.

 

शाहीन अफरीदी की टीम उस दौरान बेहद मुश्किल में थी जब 1.3 ओवरों में टीम ने 10 रन के भीतर ही 2 विकेट गंवा दिए. रिजवान फिलहाल टी20 में 3000 रन से सिर्फ 171 रन दूर हैं. अगर वो ऐसा करते हैं तो वो दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज बन जाएंगे. पाकिस्तान टीम के लिए इस खिलाड़ी ने अब तक 47.94 की औसत के साथ कुल 2829 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 127.66 की रही है. इसमें उनके नाम एक शतक और 25 अर्धशतक है.
 

मोहम्मद रिजवान को हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ी जिम्मेदारी दी. रिजवान को टीम का उप कप्तान बनाया गया है. शाहीन अफरीदी की कप्तानी में रिजवान उनके डिप्टी हैं. ऐसे में देखना होगा कि ये बल्लेबाज आगे बचे तीन टी20 मैचों में अपने बल्ले से क्या कमाल दिखाता है.

 

ये भी पढ़ें:

NZ vs PAK : बाबर आजम की फिफ्टी गई बेकार, मिल्न के कहर से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 21 रन से धोया

न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, पाकिस्तान के खिलाफ बीच मैच से बाहर हुआ विराट कोहली का दोस्त, जानें दूसरे टी20 में ऐसा क्या हो गया

NZ vs PAK: फख़र जमां ने जड़ा करारा सिक्स, Live मैच से गेंद चुरा ले गए दर्शक, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट