icon

क्रिकेट में करिश्मा! 22 साल के भतीजे ने 35 के चाचा का कराया टेस्ट डेब्यू, फिर साथ में किया ओपन, जानिए मैच में क्या हुआ

नूर अली जादरान को अफगानिस्तान क्रिकेट के बड़े नामों में गिना जाता है. उनके दो भतीजे इब्राहिम और मुजीब जादरान भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं.

नूर अली जादरान ने 35 साल की उम्र में अफगानिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू किया.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Feb 02:47 PM

Noor Ali Zadran Test Debut: श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच इकलौता टेस्ट कोलंबो में खेला जा रहा. इस मुकाबले अफगान टीम की ओर से चार खिलाड़ियों ने टेस्ट डेब्यू किया तो मेजबान टीम की ओर से एक खिलाड़ी ने कदम रखा. अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद सलीम, नावीद जादरान, जिया उर रहमान और नूर अली जादरान ने टेस्ट डेब्यू किया. इनमें से 21 साल के सलीम तेज गेंदबाज हैं तो 18 साल के नावीद ऑलराउंडर हैं और पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है. 26 साल के जिया उर रहमान स्पिन ऑलराउंडर हैं. उन्होंने अभी तक अफगानिस्तान के लिए केवल एक वनडे खेला था. नूर अली जादरान 35 साल के हैं और अफगानिस्तान के शुरुआती क्रिकेटर्स में शामिल हैं. उन्हें 14 साल के इंटरनेशनल करियर के बाद टेस्ट खेलने का मौका मिला.

 

नूर को टेस्ट डेब्यू की कैप उनके भतीजे इब्राहिम जादरान ने दी. 22 साल के इब्राहिम हालिया समय में अफगानिस्तान के लिए तेजी से उभरे हैं. उन्होंने जनवरी 2024 में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी की थी. इससे पहले वर्ल्ड कप 2023 में वे अफगानिस्तान की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने एक शतक लगाया था जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में आया था. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में इब्राहिम ने चाचा नूर को टेस्ट कैप दी और बाद में दोनों ने ही बल्लेबाजी की शुरुआत भी की. हालांकि इब्राहिम दो गेंद खेल सके और आउट हो गए. नूर ने 31 रन की आकर्षक पारी खेली. अफगान टीम श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 198 रन के स्कोर पर निपट गई. अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान भी नूर के भतीजे लगते हैं और इब्राहिम के कजिन हैं.

 

नूर अली जादरान का कैसा है करियर

 

नूर ने टेस्ट डेब्यू से पहले 51 वनडे मुकाबले खेले और 24.81 की औसत से 1216 रन बनाए. उनके नाम एक शतक और सात अर्धशतक हैं. 23 टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने अफगानिस्तान की जर्सी पहनी और 27.13 की औसत से 597 रन बनाए. चार फिफ्टी उन्होंने इस फॉर्मेट में अफगान टीम के लिए बनाई. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 18 मुकाबले खेले हैं और 42.48 की औसत से 1402 रन बनाए. चार शतक और आठ अर्धशतक वह लगा चुके हैं.

 

ये भी पढे़ं

IND vs ENG: अश्विन-एंडरसन विशाखापतनम टेस्ट में भिड़े, भारतीय स्पिनर की इस हरकत से परेशान हुआ इंग्लिश खिलाड़ी, अंपायर से की शिकायत, देखिए Video
U-19 WC: IPL की टीमें जिस गेंदबाज को लेने को हैं बेताब, उसने वर्ल्ड कप में वो कर दिखाया जो अब तक कोई नहीं कर पाया
17 ओवर, 12 मेडन, 4 रन और 2 विकेट, कछुए जैसी बैटिंग देखकर माथा पीट लेंगे! जानिए कहां और किसने खेला ऐसा मैच

लोकप्रिय पोस्ट