icon

Noor Ahmad : धोनी ने जिसे समझा नेट गेंदबाज, वही बना हार्दिक पंड्या का मैच विनर, जानें कौन है 18 साल का ये अफगानी धुरंधर?

अफगानिस्तान से आने वाले लेफ्ट आर्म रिस्ट (कलाई) स्पिनर नूर अहमद ने अपनी घूमती गेंदों से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को रुला डाला.

noor ahmad : धोनी ने जिसे समझा नेट गेंदबाज, वही बना हार्दिक पंड्या का मैच विनर, जानें कौन है 18 साल का ये अफगानी धुरंधर?
authorSportsTak
Wed, 26 Apr 12:21 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के मंच पर सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि कई युवा विदेशी खिलाड़ी भी अपने खेल से सभी के दिलों में जगह बना लेते हैं. इसी कड़ी में अफगानिस्तान से आने वाले लेफ्ट आर्म रिस्ट (कलाई) स्पिनर नूर अहमद ने अपनी घूमती गेंदों से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को रुला डाला. अपने करियर के पहले आईपीएल सीजन में खेलने वाले नूर ने मुंबई के तीन धाकड़ बल्लेबाजों कैमरन ग्रीन (33), सूर्यकुमार यादव (23) और टिम डेविड (0) का विकेट लेकर उनकी बल्लेबाजी को खदेड़ कर रख डाला. जिससे मुंबई की टीम 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 विकेट पर 152 रन ही बना सकी और उसे 55 रनों से बड़ी हार झेलनी पड़ी. मुंबई के खिलाफ मैच के बाद चारों तरफ चर्चा है कि आखिर कौन है नूर अहमद और कैसे उन्होंने अफगानिस्तान से तय किया आईपीएल तक सफर?

 

CSK में करते थे नेट गेंदबाजी 


नूर अहमद की बात करें तो उनका जन्म अफगानिस्तान में तीन जनवरी साल 2005 को हुआ था. नूर को सबसे पहले अफगानिस्तान में राष्ट्रीय चयनकर्ता रईस अहमदजई सामने लेकर आए थे. अंडर-19 अफगानिस्तान टीम में चयन पाने के बाद नूर का क्रिकेट करियर दिन प्रति दिन तेजी से आगे बढ़ता गया. उन्हें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में पहली बार साल 2021 में बतौर नेट गेंदबाज भी शामिल किया था. इसके बाद नूर ने साल 2022 में अफगानिस्तान के लिए डेब्यू किया और फिर वह आईपीएल के दरवाजे आ पहुंचे.

 

राशिद खान हैं आदर्श 


नूर अपने क्रिकेट करियर में राशिद खान को आदर्श मानते हैं. यही कारण है कि शायद राशिद खान के सुझाव देने पर गुजरात की टीम ने नूर को आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में 30 लाख रुपये की रकम देकर शामिल कर लिया था. जिसका फायदा अब नूर अहमद अपनी गेंदबाजी से गुजरात की टीम को दिला रहे हैं.

 

6 विकेट ले चुके हैं नूर 


18 साल के नूर का आईपीएल 2023 में सबसे पहले गुजरात ने इम्पैक्ट प्लेयर के तौरपर इस्तेमाल किया. मैदान में आते ही नूर ने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन का बड़ा विकेट लेकर अपना खाता खोला. इसके बाद से अभी तक आईपीएल 2023 के खेले गए तीन मैचों में वह 6 विकेट ले चुके हैं. जिसमें तीन विकेट उन्होंने मुंबई के खिलाफ लेकर मैच की बाजी पलट डाली. नूर अब गुजरात की टीम में राशिद खान के बाद दूसरे अफगानी स्पिनर हैं और इन दोनों की जोड़ी ने धमाल मचा रखा है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Rohit Sharma, IPL 2023 Break : 'रोहित शर्मा को अब IPL से ब्रेक लेकर WTC फाइनल के बारे में सोचना चाहिए', सुनील गावस्कर ने क्यों कहा ऐसा?

Arjun Tendulkar : पहले गेंदबाजी तो अब बल्लेबाजी से अर्जुन ने पिता सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा, किया ये कारनामा

लोकप्रिय पोस्ट