icon

WC 2023: न्यूजीलैंड, पाकिस्तान या अफगानिस्तान? पहले सेमीफाइनल में किस टीम की होगी भारत से टक्कर, समझे समीकरण का पूरा खेल

भारतीय टीम पाइंट्स टेबल में टॉप पर है लेकिन तीन टीमें ऐसी हैं जो फिलहाल सेमीफाइनल की दौड़ में हैं और पहले सेमीफाइनल में भारत से टकरा सकती है. इसमें न्यजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान है.

भारत के साथ भिड़ेगी कौन सी टीम
authorSportsTak
Wed, 08 Nov 09:55 AM

भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा आईसीसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. लेकिन चौथा स्थान अभी भी खाली है. इस जगह के लिए कुल चार टीमें यानी की न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड दौड़ में हैं. लेकिन सच्चाई यही है कि अंत में इन चारों टीमों में से सिर्फ एक टीम ऐसी होगी जो सेमीफाइनल 1 के लिए क्वालीफाई करेगी. ऐसे में जो टीम इसके लिए क्वालीफाई करेगी उसकी टक्कर भारत से पहले सेमीफाइनल में होगी. भारत ने अब तक सभी 8 मुकाबले जीते हैं और टीम के कुल 16 पाइंट्स हैं. टीम पाइंट्स टेबल में टॉप पर हैं.

 

वर्ल्ड कप 2023 के पाइंट्स टेबल में टीम इंडिया अब पहले पायदान पर ही बनी रहेगी जबकि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान से नीचे नहीं जा सकते. अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है तो पहला सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा और अगर न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स या अफगानिस्तान आगे बढ़ता है तो 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम किसी एक टीम की भारत के साथ टक्कर होगी.

 

ऐसे में फिलहाल न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स की टीमों के पास सेमीफाइनल 1 में पहुंचने का शानदार मौका है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इन टीमों का समीकरण क्या कहता है.

 

न्यूजीलैंड

 

न्यूजीलैंड की टीम को सबसे बड़ा दावेदार बताया जा रहा है.  यदि न्यूजीलैंड की टीम 9 नवंबर को बेंगलुरु में श्रीलंका को हरा देती है, पाकिस्तान 11 नवंबर को इंग्लैंड से हार जाता है और अफगानिस्तान 10 नवंबर को अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका से हार जाता है तो कीवी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेंगे. वहीं अगर श्रीलंका के खिलाफ उनका मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है और पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों अपना आखिरी मैच जीतने में विफल रहते हैं तो भी टीम क्वालीफाई कर लेगी. इसके अलावा न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ अगर हार जाता है तो उन्हें ये दुआ करनी होगी कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स भी अपने मैच बड़े अंतर से हारें ताकि वे समान आठ अंक होने के बावजूद नेट रन रेट की मदद से पाइंट्स टेबल में ऊपर रहें.

 

पाकिस्तान

 

पाकिस्तान अगर 11 नवंबर को इंग्लैंड को हरा देता है तो वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. लेकिन उससे पहले 9 नवंबर को श्रीलंका को न्यूजीलैंड को हराना होगा और 10 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका को अफगानिस्तान को हराना होगा. ऐसे में पाकिस्तान के 10 अंक हो जाएंगे, जबकि कीवी और अफगान टीम के खाते में 8 अंक होंगे. लेकिन अगर पाकिस्तान हार जाता है तो वे तब तक क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे जब तक कि न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स अपने बचे मैच बहुत बड़े अंतर से नहीं हार जाते. क्योंकि इससे इन टीमों का नेट रन रेट पाकिस्तान से नीचे आ जाएगा.

 

अफगानिस्तान

 

अफगानिस्तान का नेट रन रेट पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों से बेहद खराब है. टीम तभी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी अगर टीम अपने अगले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हरा देती है. लेकिन इसके अलावा न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को अपना आखिरी लीग मैच यानी की श्रीलंका और इंग्लैंड से गंवाना होगा. वहीं अगर टीम साउथ अफ्रीका को हरा देती है तो अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के मैच बारिश के चलते धुलने की दुआ करनी होगी.

 

नीदरलैंड्स

 

यदि नीदरलैंड्स की टीम अपने आखिरी दो लीग चरण मैचों में इंग्लैंड और भारत को बहुत बड़े अंतर से हरा देती है और न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और पाकिस्तान अपने आखिरी लीग मैच बहुत बड़े अंतर से हार जाते हैं तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. ऐसे में, सभी चार टीमों के 8-8 अंक होंगे, और यदि नीदरलैंड्स का नेट रन रेट दूसरों की तुलना में बेहतर होगा तो वे क्वालीफाई कर लेंगे और 15 नवंबर को मुंबई में भारत के खिलाफ एक सपने सच होने वाला सेमीफाइनल खेलेंगे. लेकिन ये बेहद मुश्किल नजर आ रहा है.

 

बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल कंफर्म हो चुका है. 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टक्कर साउथ अफ्रीका से 16 नवंबर को होगी. इससे पहले दोनों टीमों की टक्कर 1999 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और 2007 में हो चुकी है और ऑस्ट्रेलिया ने दोनों मुकाबलों पर कब्जा किया है.

 

ये भी पढ़ें:

WC 2023: दूसरा सेमीफाइनल हो गया कंफर्म, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होगी टक्कर, इस मैदान पर भिड़ेंगी दोनों टीमें

एक दिन लोग जरूर कहेंगे कि...दर्द से कराह रहे मैक्सवेल क्यों नहीं गए मैदान से बाहर, पैट कमिंस ने मैच के बाद किया खुलासा

 

लोकप्रिय पोस्ट