icon

T20 World Cup: कमाल है IND vs PAK मैच का वेन्यू, ऑस्ट्रेलिया में तैयार पिच, F1 सामान से बना स्टेडियम, वानखेडे से ज्यादा कैपेसिटी

IND vs PAK T20 World Cup 2024 Venue: भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जिस मैदान पर भिड़ेंगी उसकी पिच फ्लोरिडा में तैयार होगी.

न्यूयॉर्क के आइजनहॉवर पार्क में अभी तक कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच नहीं हुआ है.
authorShakti Shekhawat
Fri, 19 Jan 03:00 PM

IND vs PAK T20 World Cup 2024 Venue: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला जिस मैदान पर खेला जाएगा वह एक तरह से क्रिकेट का अजूबा होगा. यह मैच न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा. अभी यहां पर कोई क्रिकेट स्टेडियम नहीं है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले तीन महीने के अंदर यहां स्टेडियम खड़ा किया जाएगा. इसमें ऑस्ट्रेलिया में तैयार पिच काम में ली जाएगी तो स्टेडियम बनाने में लास वेगास फॉर्मूला वन रेस का सामान काम में लिया जाएगा. यहां एक समय में 34 हजार दर्शक एक साथ मैच देख सकेंगे. इसके चलते यह स्टेडियम दर्शक क्षमता के मामले में भारत के वानखेडे स्टेडियम से बड़ा होगा. साथ ही इंग्लैंड का कोई भी स्टेडियम दर्शक क्षमता में इसके आसपास नहीं होगा. टी20 वर्ल्ड कप जून 2024 में वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होना है. भारत अपने सभी ग्रुप मैच अमेरिका में इसी मैदान में खेलेगा.

 

भारत और पाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप मैच 9 जून को नसाऊ काउंटी ग्राउंड के आइजनहॉवर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. आईसीसी ने वर्ल्ड कप के लिए इस मैदान को तैयार करने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए अगले कुछ महीनों में यहां पर किसी भी तरह के क्रिकेट मैच पर रोक लगा दी. यहां पर अब क्रिकेट का पहला मॉड्यूलर स्टेडियम तैयार किया जाएगा. यह भी पहली बार होगा कि आईसीसी का कोई बड़ा इवेंट ऐसे मैदान में खेला जाएगा पहले कभी कोई इंटरनेशनल मैच नहीं हुआ. यहां टी20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच 3 जून को होगा. इस मैदान में कुल आठ मैच कराए जाएंगे. हालांकि इससे पहले वॉर्म अप मुकाबले भी यहां कराए जाएंगे.

 

 

कौन बना रहा इस मैदान की पिचेज

 

यह स्टेडियम न्यूयॉर्क शहर से किलोमीटर पूर्व में होगा. इसमें टेंपरेरी पिचेज इस्तेमाल होंगी जो ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड ओवल स्टेडियम के क्यूरेटर डेमियन ह्यू तैयार करेंगे. पिच को तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. उनकी देखरेख में फ्लोरिडा में पिच तैयार की जा रही है. साथ ही मैदान को समतल करने का काम भी शुरू किया जाएगा. यह काम फरवरी के महीने में शुरू होगा. यहां पर बारिश होने पर पानी की निकासी की व्यवस्था पर भी काम हो रहा.

 

कब तक तैयार हो जाएगा स्टेडियम

 

आइजनहॉवर पार्क स्टेडियम टेंपरेरी होगा. इसे बनाने के लिए कुछ सामान लास वेगास एफ1 से लिया जाएगा. इस सामान को वेगास से न्यूयॉर्क लाया जाएगा. जब टूर्नामेंट खत्म हो जाएगा तब सामान को हटा दिया जाएगा और जहां से लाया जाएगा वहीं भेज दिया जाएगा. इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने का काम मई के पहले सप्ताह तक चलेगा. तभी फ्लोरिडा से लाकर यहां पर ड्रॉप इन पिचेज को जमाया जाएगा. मई के आखिर तक यहां पर टेस्ट किए जाएंगे.

 

इस बात की खबरें चल रही है कि अमेरिका के मेजर लीग क्रिकेट के आयोजक कुछ मैच इस मैदान पर कराने के इच्छुक हैं. यह टी20 लीग जुलाई में होगी. अगर आईसीसी से बात बनती है तो एमएलसी के दूसरे सीजन में इस टेंपरेरी स्टेडियम में मैच हो सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें

एक-दूसरे से 7500KM दूर RCB के दो बल्‍लेबाज, फिर भी दिखाया एक जैसा 'हाहाकारी शो', गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा ठोके तूफानी शतक
T20 World Cup से पहले वेस्ट इंडीज क्रिकेट में हड़कंप, एक साथ 4 खिलाड़ियों ने लिया संन्यास
अजिंक्य रहाणे के साथ यह क्या हो गया! लगातार दूसरे मैच में बिखरी उम्मीदें, 2 गेंद तक नहीं खेल पा रहे, सैमसन की टीम के आगे भी फेल

लोकप्रिय पोस्ट