icon

Michael Levitt: 10 छक्के, 11 चौके...मैदान पर बल्लेबाज का बवंडर, 49 गेंदों में शतक ठोक रच डाला इतिहास

Michael Levitt: नीदरलैंड्स के बल्लेबाज माइकल लेविट ने 49 गेंद पर शतक ठोक दिया. इस बल्लेबाज ने 10 छक्के और 11 चौके लगाए. नीदरलैंड्स की तरफ से लेविट शतक ठोकने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

माइकल लेविट
authorNeeraj Singh
Thu, 29 Feb 08:26 PM

नेपाल, नामीबिया और नीदरलैंड्स के बीच टी20 ट्राई सीरीज खेली जा रही है. इस टी20 सीरीज में हम पहले ही टी20 का सबसे तेज शतक बनता हुआ देख चुके हैं. लेकिन इस बार नीदरलैंड्स के बल्लेबाज ने कमाल कर दिया है. नीदरलैंड्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 247 रन ठोके. इस दौरान जिस एक बल्लेबाज की पारी ने कमाल कर दिया और मैदान पर बवंडर ला दिया वो 20 साल के बैटर माइकल लेविट थे. लेविट ने सिर्फ 49 गेंद पर टी20 शतक ठोक दिया. टी20 फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले लेविट नीदरलैंड्स के दूसरे बल्लेबाज हैं. इससे पहले साल 2021 में मलेशिया के खिलाफ मैक्स ओ डाउद ने शतक ठोका था.

 

 

 

चौके- छक्के की बरसात


इस बल्लेबाज ने सिर्फ शतक ही पूरा नहीं किया बल्कि 62 गेंद पर 135 रन की तूफानी पारी खेली. लेविट ने 217 की स्ट्राइक रेट से रन ठोके. अपनी पारी में बैटर ने 11 चौके और 10 छक्के लगाए. सिर्फ चौके- छक्कों से ही उन्होंने 104 रन बना डाले.

 

नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेविट ने दूसरी गेंद पर ही छक्का लगा दिया. अर्धशतक ठोकने के बाद इस बल्लेबाज ने तेजी से रन बनाए और 15वें ओवर में ही 49 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. 17वें ओवर में पीटर डेनियल के ओवर में इस बल्लेबाज ने कुल 26 रन बटोरे.

 

 

 

रिकॉर्ड साझेदारी

 

लेविट की 135 रन की पारी किसी नीदरलैंड्स बल्लेबाज के जरिए बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है और कुल मिलाकर आठवां है. 20 साल का ये खिलाड़ी नामीबिया के खिलाफ टी20 शतक बनाने वाले पहला बल्लेबाज है. उन्होंने एंजेलब्रेक्ट के साथ दूसरे विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी की. यह टी20 क्रिकेट के इतिहास में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. पूर्ण सदस्य देशों में, ये रिकॉर्ड संजू सैमसन और दीपक हुडा के नाम है, जिन्होंने 2022 में आयरलैंड के खिलाफ 176 रन की साझेदारी की थी.

 

नामीबिया को मिली हार


नामीबिया की टीम इस लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई और पूरी टीम 7 विकेट गंवाकर 188 रन पर ढेर हो गई. अंत में टीम को 59 रन से हार मिली. टीम के ओपनर्स पूरी तरह फेल रहे. वहीं येन फ्राइलिंक ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज जेन ग्रीन ने भी 42 रन बनाए. लेकिन अंत में गेंदें कम और रन ज्यादा होने के चलते नामीबिया की टीम ने घुटने टेक दिए. 

 

भी पढ़ें:

'भारत के कारण नेपाल में क्रिकेट की क्रांति, अब BCCI की मदद से होगी टेस्‍ट में एंट्री'

'टी20 वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी के न होने से टीम इंडिया का होगा बड़ा नुकसान', सरफराज- जुरेल को क्यों मिला मौका, पूर्व चीफ सेलेक्टर ने खोला राज
 

लोकप्रिय पोस्ट