icon

IND vs AUS: भारत से 10 साल में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाने से आहत है ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, कहा- हम लोग इस बार...

भारत ने सबसे पहले 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी. तब 2-1 से टीम इंडिया विजयी रही. 2020-21 में भी ऐसा ही नतीजा रहा और लगातार दो बार सीरीज जीती.

नाथन लायन ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 18 Aug 02:05 PM

भारत साल 2024 के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पांच टेस्ट खेलने के लिए जाएगा. यह सीरीज नवंबर से शुरू होगी और जनवरी तक चलेगी. ऑस्ट्रेलिया 10 साल से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. यह बात ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को भी पता है. ऑफ स्पिनर नाथन लायन का कहना है कि इस बार उनकी टीम अधूरे काम को पूरा करेगी. ऑस्ट्रेलिया लंबे समय से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है और रही सही कसर पिछले दो बार में अपने घर में हार ने पूरा कर दिया. 2020-21 में तो टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में 36 रन पर सिमटने और हारने क बाद वापसी करते हुए सीरीज अपने नाम की थी.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले कुछ समय में काफी कामयाबी हासिल की है. इसमें टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीत शामिल है. लेकिन भारत के खिलाफ जीत की तमन्ना अधूरी रही है. लायन ने भारत से सीरीज को लेकर कहा,

 

10 साल से काम अधूरा पड़ा है, लंबा समय हो गया और मैं जानता हूं कि हम घर पर हालात बदलने के लिए कितने भूखे हैं. मुझे गलत मत समझना, भारत में सुपरस्टार खिलाड़ियों की भरमार है और उनसे खेलना चुनौतीपूर्ण है लेकिन मैं नतीजे बदलने के लिए बेकरार हूं और तय करना चाहूंगा कि ट्रॉफी फिर से हमारे पास आए. ऐसा लगता है कि दो साल पहले हम एक अलग टीम थे, अब हम फिर से महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम बनने की राह पर हैं. हम अभी तक वहां पहुंचे नहीं हैं लेकिन उस सफर पर हैं और कमाल का क्रिकेट खेल रहे हैं.

 

भारत ने कैसे ऑस्ट्रेलिया में जीती पिछले दो सीरीज

 

भारत ने सबसे पहले 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी. तब 2-1 से टीम इंडिया विजयी रही. 2020-21 में भी ऐसा ही नतीजा रहा. उस समय भारत कई बड़े खिलाड़ियों के बिना खेला था. विराट कोहली पैतृत्व अवकाश की वजह से पहले टेस्ट के बाद घर आ गए थे. रोहित शर्मा चोट की वजह से पहले दो टेस्ट नहीं खेल पाए थे. मोहम्मद शमी, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह जैसे सितारे अलग-अलग चोटों की वजह से बाहर होते चले गए थे.

 

ये भी पढ़ें

2 विकेट बचे और 12 रन की जरूरत, इशान किशन ने 3 गेंद में 2 छक्के उड़ाकर टीम को दिलाई सनसनीखेज़ जीत, मैच में 12 सिक्स ठोक सेलेक्टर्स को भेजा मैसेज

PAK vs BAN : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले पर आगबबूला हुए कामरान अकमल, कहा - 'हमारे देश का मजाक बनेगा'
भारत के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने उठाया बड़ा कदम, अब दो महीने के लिए छोड़ा क्रिकेट, जानिए क्या है मामला?

लोकप्रिय पोस्ट