icon

Namibia vs Oman: T20 World Cup में 12 साल में पहली बार खेला गया सुपर ओवर, 39 साल के ऑलराउंडर ने 10 गेंदों में पलट दिया मैच

T20 World Cup 2024, Super Over: नामीबिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप में 12 साल के खेले गए पहले सुपर ओवर में ओमान को हरा दिया. नामीबिया की जीत के हीरो डेविड विसे रहे.

नसीम खुशी के विकेट का जश्‍न मनाते डेविड विसे
authorकिरण सिंह
Mon, 03 Jun 11:00 AM

नामीबिया ने ओमान को सुपर ओवर में हराकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में अपनी पहली जीत दर्ज की. नामीबिया ने 20 ओवर में ओमान के बराबर 109 रन बनाए, जिसके बाद दोनों के बीच सुपर ओवर खेला गया. सुपर ओवर में नामीबिया ने 21 रन बनाए.  ओमान को जीत के लिए 22 रन की जरूरत थी, मगर ओमान की टीम 10 रन ही बना पाई और इसी के साथ ओमान ने मुकाबला भी गंवा दिया. 

 

नामीबिया और ओमान के बीच खेला गया सुपर ओवर टी20 वर्ल्‍ड कप में 12 साल में पहला सुपर ओवर है.  इससे पहले टी20 वर्ल्‍ड कप में सुपर ओवर साल 2012 में न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया था, जहां विंडीज टीम ने जीत हासिल की थी. इस मुकाबले के प्‍लेयर ऑफ द  मैच डेविड विसे रहे, जिन्‍होंने 28 रन पर तीन विकेट लिए. ये भी काफी दिलचस्‍प है कि 2012 में वेस्‍टइंडीज के सुनील नरेन प्‍लेयर ऑफ द रहे थे. उन्‍होंने भी तीन विकेट लिए थे. 39 साल के विसे ने सुपर ओवर में बैट और बॉल दोनों से कमाल किया.

 

विसे का चार गेंदों में धमाल

 

विसे सुपर ओवर में गेरहार्ड इरासमस के साथ बैटिंग के लिए आए और आते ही बिलाल खान की शुरुआती दो गेंदों पर एक चौका और एक छक्‍का जड़ दिया. अगली गेंद पर उन्‍होंने दो रन और ओवर की चौथी गेंद पर सिंगल लिया. आखिरी दो गेंदों पर इरासमस ने लगातार दो चौके लगा दिए. 

 

सुपर ओवर में विसे की कमाल की बॉलिंग

 

22 रन के टारगेट के जवाब में उतरी ओमान को रोकने के लिए विसे ने बॉल पकड़ी और नसीम खुशी को आउट कर दिया. साथ ही महज 10 रन ही दिए. ओमान की तरफ नसीम और जीशान मकसूद मैदान पर उतरे थे, मगर नसीम के आउट होने के बाद आकिब क्रीज पर आए. सुपर ओवर में विसे की छह गेंदों पर ओमान की तरफ से सिर्फ एक ही बाउंड्री लगी. सुपर ओवर की आखिरी गेंद पर आकिब ने छक्‍का लगाया. 39 साल के विसे ने अकेले दम पर नामीबिया को जीत दिला दी. 

 

नामीबिया की पारी

 

  • पहली गेंद: बिलाल खान की ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ गेंद पर विसे ने चौका मारा लगाया.
  • दूसरी गेंद: बिलाल की एक और फुल टॉस गेंद को विसे ने वाइड लॉन्ग-ऑन पर बाउंड्री के पार पहुंचा दिया.  
  • तीसरी गेंद: राउंड द विकेट से वाइड यॉर्कर गेंद को विसे ने लॉन्ग-ऑफ की ओर खेला और दो रन जोड़े. 
  • चौथी गेंद: ऑफ स्टंप के बाहर शानदार यॉर्कर लेंथ बॉल को डीप बैकवर्ड पॉइंट खेलकर विसे ने सिंगल लिया और स्‍ट्राइक पर इरास्‍मस आए. 
  • पांचवीं गेंद: इरास्मस ने को चौका लगाया 
  • छठी गेंद: बिलाल वाइड यॉर्कर की कोशिश में चूक गए और उनकी इस गेंद पर इरास्मस चौका लगाया.


ओमान की पारी

  • पहली बॉल: डेविड विसे की फुल लेंथ बॉल को नसीम ने एक्स्ट्रा कवर पर खेला. इस गेंद पर ओमान के खाते में दो रन जुड़े. 
  • दूसरी बॉल: विसे की ऑफ साइड पर यॉर्कर को नसीम चूक गए. ये डॉट बॉल रही.  
  • तीसरी बॉल: विसे के ओवर की तीसरी गेंद नसीम एलबीडब्‍यू आउट हो गए.
  • चौथी बॉल: फुल लेंथ की गेंद पर आकिब ने सिंगल लिया.
  • पांचवी बॉल: विसे की स्लोअर पर जीशान ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग की ओर शॉट खेला और सिंगल लिया.
  • छठी बॉल: आखिरी गेंद पर आकिब ने छक्का लगाया, मगर उनका ये छक्‍का ओमान को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था. 

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024: डेविड विसे ने ओमान से छीनी जीत, नामीबिया ने सुपर ओवर में खोला अपना खाता

T20 World Cup 2022 में भारत नहीं, इस टीम से मिली हार से टूट गए थे बाबर आजम, IND vs PAK मैच से पहले पाकिस्‍तानी कप्‍तान का खुलासा

IND vs PAK मैच से पहले आजम खान का हैरान करने वाला कदम, T20 World Cup 2024 के बीच पाकिस्‍तानी विकेटकीपर के एक्‍शन ने दी टेंशन

लोकप्रिय पोस्ट