icon

बांग्लादेश ने T20 World Cup से 4 महीने पहले बनाया नया कप्तान, 25 साल के खिलाड़ी को दिया जिम्मा, शाकिब की छुट्टी

नजमुल हुसैन शांटो ने अभी तक 25 टेस्ट, 42 वनडे और 28 टी20 इंरनेशनल मुकाबले बांग्लादेश के लिए खेले हैं. इनमें वे 3253 रन और सात शतक बना चुके हैं.

नजमुल हुसैन शांटो (बाएं) बांग्लादेश के कप्तान के रूप में शाकिब अल हसन की जगह भरेंगे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 12 Feb 11:17 PM

बांग्लादेश क्रिकेट टीम को अगले एक साल के लिए तीनों फॉर्मेट में नया कप्तान मिल गया. नजमुल हुसैन शांटो को यह जिम्मेदारी दी गई है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने यह जानकारी दी. नजमुल हुसैन शांटो ने बांग्लादेश टीम के कप्तान के तौर पर शाकिब अल हसन की जगह ली है. वे बाईं आंख के रेटिना में दिक्कत के चलते परेशान हैं. हालांकि उनके टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कप्तानी करने की संभावना थी. लेकिन अब शांटो ही यह काम संभालेंगे.

 

बांग्लादेश बोर्ड के प्रेसीडेंट नजमुल हसन ने बोर्ड मीटिंग के बाद 12 फरवरी को कहा, हमने विस्तार से कप्तानी पर बात की. हम सर्वसम्मति से नजमुल हुसैन शांटो को इस साल के लिए बांग्लादेश का कप्तान बनाने के नतीजे पर पहुंचे हैं. कप्तान के तौर पर शांटो की पहली चुनौती श्रीलंका के खिलाफ सीरीज रहेगी. इसके तहत बांग्लादेश की टीम मार्च में दो टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगा. शांटो हालांकि कप्तानी का अनुभव रखते हैं. वे तीनों फॉर्मेट में 11 मैच में नेतृत्व कर चुके हैं. इनमें से दो मुकाबले 2023 वर्ल्ड कप के दौरान थे.

 

वर्ल्ड कप 2023 के बाद शांटो कर रहे थे कप्तानी

 

शांटो ने 2023 में वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू और विदेशी दोनों सीरीज में बांग्लादेश की कमान संभाली थी. इस दौरान बांग्ला टाइगर्स ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे और टी20 में जीत दर्ज की थी. इसके अलावा उनकी अगुआई में बांग्लादेश ने घर में न्यूजीलैंड से टेस्ट जीता था. इस 25 साल के बल्लेबाज ने अभी तक 25 टेस्ट, 42 वनडे और 28 टी20 मुकाबले बांग्लादेश के लिए खेले हैं. इनमें कुल 3253 रन वे बना चुके हैं. टेस्ट में उनके नाम पांच शतक हैं तो वनडे में दो बार 100 का आंकड़ा पार किया. 

 

साल 2023 में शांटो ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर 42.30 की औसत से 1650 रन बनाए. इस दौरान पांच शतक उन्होंने लगाए जो एक कैलेंडर ईयर में किसी बांग्लादेशी बल्लेबाज की तरफ से सर्वाधिक है.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG Test: टीम इंडिया में 'रनों का राजकुमार' शामिल, 4 मैच में ठोक चुका है 556 रन, केएल राहुल की ली जगह
IND vs ENG Test सीरीज में नया बखेड़ा, पाकिस्तानी मूल के इंग्लिश खिलाड़ी को इस गलती पर राजकोट एयरपोर्ट पर रोका गया
IND vs ENG: इन तीन दिग्गजों के लिए भारतीय टीम के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए? सेलेक्टर्स ने दिए संकेत

लोकप्रिय पोस्ट