icon

BAN vs NZ: 6 साल पहले आए नियम को बांग्लादेशी बल्लेबाज ने तोड़ा, न्यूजीलैंड के खिलाफ हाथ से रोकी गेंद, इस तरह आउट होने वाले बने पहले बल्लेबाज

बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम बेहद अजीब तरीके से आउट हुए. ऑब्सट्रक्टिंग दी फील्ड के चलते मुशफिकुर को पवेलियन लौटना पड़ा. काइल जैमीसन की गेंद को रहीम ने रोका था.

हैंडलिंग दी बॉल के चलते आउट हुए मुशफिकुर
authorSportsTak
Wed, 06 Dec 01:19 PM

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश  (NZ vs BAN) के बीच दूसरे टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है. बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है लेकिन 104 रन पर ही आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. न्यूजीलैंड के गेंदबाज बांग्लादेश बल्लेबाज पर भारी पड़ रहे हैं. टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई और महमूदुल हसन जॉय और जाकिर हसन ने पारी की शुरुआत की लेकिन दोनों ही बल्लेबाज 14 और 8 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कप्तान नजमुल हुसैन शांतो भी कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 9 रन ही बनाए. इस बीच अच्छी लय में दिख रहे मुशफिकुर रहीम के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसे देख बांग्लादेशी खिलाड़ी भी खुद पर यकीन नहीं कर पाए.

 

बांग्लादेशी बैटर मुशफिकुर रहीम न्यूजीलैंड के खिलाफ हैंडलिंग दी बॉल के चक्कर में आउट हो गए. रहीम अब बांग्लादेश के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो इस तरह आउट हुए हैं. 41वें ओवर में 35 रन पर बल्लेबाजी कर रहे रहीम को काइल जैमीसन गेंदबाजी कर रहे थे. इस बीच गेंद उनके बल्ले से लगकर एक बार पहले ही स्टम्प्स के करीब जा चुकी थी. रहीम को लग रहा था कि कहीं गेंद स्टम्प को न छू जाए. ऐसे में दूसरी बार जब ऐसा हुआ तो उन्होंने हाथ से गेंद रोक दी. रहीम ने जैसा ही ऐसा किया कीवी खिलाड़ियों ने अपील कर दी और बल्लेबाज को वापस पवेलियन लौटना पड़ा.

 

टेस्ट में हैंडलिंग दी बॉल करने वाले रहीम 8वें खिलाड़ी हैं जबकि सभी फॉर्मेट को मिलाकर वो 11वें खिलाड़ी हैं.  बता दें कि हैंडलिंग दी बॉल के कुल 11 मोड्स होते हैं. इस नियम के भीतर ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड भी आता है जिसे क्रिकेट के नियमों में साल 2017 में शामिल किया गया था.

 

 

 

हैंडलिंग दी बॉल के चलते आउट होने वाले खिलाड़ी

 

रसेल एंडियन बनाम इंग्लैंड- 1957
एंड्र्यू हिलडिट्च बनाम पाकिस्तान- 1979
मोहसिन खान बनाम ऑस्ट्रेलिया- 1982
डेसमंड हेन्स बनाम भारत- 1983
मोहिंदर अमरनाथ बनाम ऑस्ट्रेलिया- 1986
ग्राहम गूच बनाम ऑस्ट्रेलिया- 1993
डेरिल कलीनन बनाम वेस्टइंडीज- 1999
स्टीव वॉ बनाम भारत- 2001
माइकल वॉन बनाम भारत- 2001
चामू चिभाभा बनाम अफगानिस्तान- 2015
मुशफिकुर रीम बनाम न्यूजीलैंड- 2023

 

ये भी पढ़ें:

LLC 2023: स्मिथ की आंधी में उड़ी मोहम्मद कैफ की टीम, 42 गेंदों में ठोका टूर्नामेंट का सबसे तेज शतक, सुरेश रैना फिर फ्लॉप

INDW vs ENGW: भारत-इंग्लैंड के बीच पहला टी20 मैच आज, टीम इंडिया वानखेडे से शुरू करेगी अभियान, जानिए पूरा शेड्यूल

लोकप्रिय पोस्ट