icon

Duleep Trophy : सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दलीप ट्रॉफी के डेब्यू मैच में मुशीर खान ने 181 रनों की पारी से रचा इतिहास, हासिल किया ये बड़ा मुकाम

Duleep Trophy, Musheer Khan : दलीप ट्रॉफी 2024-25 सीजन के पहले मैच में सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान ने 181 रनों की पारी से सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा.

Duleep Trophy में शतक के बाद मुशीर खान और दूसरी तरफ भारत के लिए एक टेस्ट मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर (फोटो क्रेडिट -बीसीसीआई)
authorShubham Pandey
Fri, 06 Sep 01:46 PM

Duleep Trophy, Musheer Khan : दलीप ट्रॉफी 2024-25 सीजन के पहले मैच में सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान ने धमाकेदार आगाज किया. दलीप ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए मुशीर खान ने 373 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्के से 181 रनों की मैराथन पारी खेली और कुलदीप यादव ने उनका विकेट लेकर दोहरा शतक नहीं जमाने दिया. हालांकि 181 रनों की पारी के साथ मुशीर खान ने अब सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर उन्होंने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.


सचिन तेंदुलकर को मुशीर ने पछाड़ा 


दलीप ट्रॉफी का पहला मैच बेंगलुरु के मैदान में इंडिया-ए और इंडिया-बी के बीच खेला गया. इसमें इंडिया बी के एक समय 94 रन पर सात विकेट गिर चुके थे. लेकिन मुशीर खान ने पिच पर पैर जमाए रखे और  373 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्के से 181 रनों दमदार पारी खेली. हालांकि वह डेब्यू पारी में दोहरा शतक जमाने से चूक गए. लेकिन मुशीर अब दलीप ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. जबकि इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर चौथे स्थान पर आ गए हैं.


दलीप ट्रॉफी के डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज :-

 

बाबा अपराजित - 212 रन 
यश धुल - 193 रन 
मुशीर खान - 181 रन 
सचिन तेंदुलकर - 159 रन


मुशीर और सैनी ने रचा इतिहास 


वहीं 94 रन पर सात विकेट खोने वाली इंडिया-बी के लिए मुशीर खान और नवदीप सैनी ने इतिहास रच दिया. इन दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए दलीप ट्रॉफी में सबसे अधिक 205 रनों की साझेदारी हुई. जिससे इंडिया-बी की टीम ने मजबूत वापस की और ऑलआउट होने तक पहली पारी में 321 रन बनाए. इंडिया-ए के लिए सबसे अधिक चार विकेट आकाश दीप ने जबकि दो-दो विकेट खलील अहमद और आवेश खान ने झटके. अब शुभमन गिल की कप्तानी वाली इंडिया-ए की टीम बल्ले से पलटवार करना चाहेगी.


दलीप ट्रॉफी में आठवें विकेट के लिए सबसे अधिक रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड :-
 

205 रन - मुशीर खान और नवीप सैनी बनाम इंडिया-ए, 2024
197 रन - अभिषेक नायर और रमेश पोवार बनाम नॉर्थ जोन, 2010
 

ये भी पढ़ें :- 

Duleep Trophy : हर्षित राणा व अक्षर पटेल के कहर से 168 पर सिमटी ऋतुराज गायकवाड़ की टीम, श्रेयस अय्यर वाली इंडिया-डी ने किया मजबूत पलटवार

IPL में सजा मिलने के बावजूद नहीं सुधरा गौतम गंभीर का चहेता गेंदबाज, गायकवाड़ को आउट करने के बाद फिर की ऐसी हरकत, Video हुआ वायरल

CPL : पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आगे हारी नाइट राइडर्स की टीम, फाल्कंस ने 6 रन से जीती रोमांचक बाजी

लोकप्रिय पोस्ट