icon

मुंबई को मिलने जा रहा है नया क्रिकेट स्टेडियम, 1 लाख लोग बैठकर देख सकेंगे मैच, वानखेड़े से होगी सिर्फ इतनी दूरी

मुंबई को वानखेड़े से 68 किमी दूर एक और नया स्टेडियम मिल सकता है. इस स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे. इसका काम जल्द ही शुरू होने वाला है.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का व्यू
authorNeeraj Singh
Mon, 08 Jul 08:36 AM

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन नए स्टेडियम को बनाने की प्लानिंग कर रहा है. मुंबई में बनने वाले इस नए स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोग बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकेंगे. मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने फैसला लिया है कि ये स्टेडियम थाने में बनाया जाएगा. वहीं वानखेड़े स्टेडियम से ये सिर्फ 68 किमी की दूरी पर होगा. न्यूज18 की रिपोर्ट के अनुसार नया स्टेडियम अमाने गांव के 50 एकड़ जमीन पर बनेगा. एमसीए ने इसके लिए ओपन टेंडर निकाल दिया है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए बस परमिशन का इंतजार है.

 

पूर्व अध्यक्ष का था ड्रीम प्रोजेक्ट


एमसीए के अध्यक्ष अमोल काले भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन वो पहले ही ये कह चुके थे कि उनके लिए ये ड्रीम प्रोजेक्ट था. नए स्टेडियम की रिपोर्ट उस दिन आई जब राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल के सम्मान समारोह में इस बात का जिक्र किया था.

 

फडणवीस ने कहा था कि मुंबई में हमारे पास ऐतिहासिक स्टेडियम वानखेड़े हैं. लेकिन अब मुंबई को वानखेड़े से भी बड़े स्टेडियम की जरूरत है. ऐसे में निकट भविष्य में राज्य के सीएम नए स्टेडियम के लिए एमसीए और बीसीसीआई का पूरा समर्थन करने के लिए तैयार हैं. वानखेड़े ऐतिहासिक स्टेडियम है लेकिन इसकी तुलना किसी और से नहीं होनी चाहिए. लेकिन अब समय आ चुका है कि हम मुंबई को एक नया स्टेडियम दें जिसमें एक लाख से ज्यादा लोग बैठ सकें.

 

बता दें कि मुंबई में फिलहाल तीन क्रिकेट स्टेडियम हैं. इसमें वानखेड़े में 33,000 लोग, ब्रेबोर्न में 20,000 लोग और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कुल 45,000 लोग बैठ सकते हैं.

 

साल 2011 वर्ल्ड कप फाइनल किया था होस्ट


बता दें कि वानखेड़े स्टेडियम को इसलिए भी ऐतिहासिक कहा जाता है क्योंकि साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल इसी स्टेडियम में हुआ था और भारत ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया था. वहीं साल 1987 वनडे वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल और साल 2016 का टी20 वर्ल्ड कप इसी मैदान पर खेला गया था. ऐसे में इस स्टेडियम से शुरुआत से ही इतिहास जुड़ा हुआ है.

 

ये भी पढ़ें :- 

वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद क्या कुलदीप यादव करेंगे बॉलीवुड एक्ट्रेस से शादी? घर लौटकर दी बड़ी अपडेट

IND vs ZIM : अभिषेक शर्मा, यशस्वी जायसवाल ने शुभमन गिल का बढ़ाया सिर दर्द, अब तीसरे मैच में कौन करेगा ओपनिंग? कप्तान ने दिया ये जवाब

IND vs ZIM : जिम्बाब्वे के सामने शतक जड़ने और भारत को जीत दिलाने के बाद अभिषेक शर्मा ने खोला राज, कहा - हार के बाद मुझे…

लोकप्रिय पोस्ट