icon

मुंबई इंडियंस बनी WPL की पहली विजेता, वर्ल्ड चैंपियन मेग लेनिंग की दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से धूल चटाई

मुंबई इंडियंस वीमेंस प्रीमियर लीग की पहली चैंपियन बन गई है.

मुंबई इंडियंस बनी WPL की पहली विजेता, वर्ल्ड चैंपियन मेग लेनिंग की दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से धूल चटाई
authorSportsTak
Sun, 26 Mar 10:46 PM

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians WPL 2023 Winner) वीमेंस प्रीमियर लीग की पहली चैंपियन बन गई है. उसने डब्ल्यूपीएल 2023 फाइनल (WPL 2023 Final) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को सात विकेट से मात दी. मुंबई इंडियंस की जीत की नायिका बल्लेबाजी में नेट सिवर-ब्रंट (60) और बॉलिंग में हैली मैथ्यूज (तीन विकेट) रहीं. दिल्ली कैपिटल्स की टीम पहले बैटिंग करते हुए नौ विकेट पर 131 रन बना सकी थी. उसकी तरफ से कप्तान मेग लेनिंग ने सबसे ज्यादा 35 रन की पारी खेली. उनके अलावा 11वें नंबर की बल्लेबाज राधा यादव और शिखा पांडे ने 27-27 रन बनाए. मैथ्यूज ने पांच रन देकर और इसी वॉन्ग ने 42 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए. मुंबई की ओर से सिवर-ब्रंट के अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पांच चौकों से 37 रन की पारी खेली. इससे लक्ष्य तीन गेंद बाकी रहते ही हासिल हो गया.

 

सिवर ब्रंट ने 55 गेंद की पारी में सात चौके लगाए. वह 332 रन के साथ टूर्नामेंट में दूसरी सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज रही. सबसे आगे दिल्ली की कप्तान मेग लेनिंग 345 रन के साथ रही. मुंबई की हैली मैथ्यूज ने सर्वाधिक 16 विकेट चटकाए. उनके अलावा यूपी वॉरियर्ज की सॉफी एकलेस्टन ने भी 16 विकेट लिए. इस टूर्नामेंट में मुंबई और दिल्ली तीन बार भिड़े और दो बार हरमनप्रीत कौर की टीम जीती. दोनों टीमों के बीच हर बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम विजयी रही. पहले मुंबई ने दिल्ली को आठ विकेट से हराया. फिर दिल्ली को नौ विकेट से कामयाबी मिली. फाइनल में मुंबई सात विकेट से विजेता बनी.

 

मुंबई खराब शुरुआत से उबरी

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत खराब रही. यस्तिका भाटिया (4) और हैली मैथ्यूज (13) 23 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन में थी. भाटिया को राधा ने तो मैथ्यूज को जेस जोनासन ने आउट किया. मुश्किल समय में सिवर-ब्रंट और हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभाला. दोनों ने शुरुआत में कोई जोखिम नहीं लिया और आराम-आराम से रन जुटाए. 10वें ओवर में टीम के 50 रन पूरे हुए. पारी के आधे ओवर तक मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 51 रन था. दिल्ली के गेंदबाज चढ़कर खेल रहे थे. 12वें ओवर से मुंबई की तरफ से पलटवार हुआ. हरमनप्रीत और सिवर-ब्रंट ने इस ओवर में एलिस कैप्सी को दो चौके लगाए. अगले ओवर की शुरुआत चौके से हुई. 15 ओवर बाद मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 87 रन था.

 

 

मगर जल्द ही कप्तान हरमनप्रीत रनआउट हो गई. इससे लगा कि शायद दिल्ली मुंबई को फंसा लेगी. लेकिन सिवर-ब्रंट ने फिर हाथ खोले और 17वें ओवर से 11 रन बटोरे. आखिरी दो ओवर में 21 रन चाहिए थे. तब सिवर-ब्रंट और अमीलिया कर ने जोनासन की छह गेंदों पर तीन चौके लगाए और 16 रन लूट लिए. इस बीच सिवर-ब्रंट के 50 रन भी पूरे हुए. आखिरी ओवर में पांच रन चाहिए थे. तीसरी गेंद पर चौके के साथ मुंबई चैंपियन बन गया.

 

दिल्ली को भारी पड़ी पहले बैटिंग

 

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की लेकिन इसी वॉन्ग की घातक बॉलिंग ने उसका फैसला गलत साबित किया. उन्होंने दूसरे ही ओवर में तीन गेंद के अंदर शेफाली वर्मा (11) और एलिस कैप्सी (0) को आउट कर दिल्ली को तगड़े झटके दिए. शेफाली अच्छे रंग में लग रही थी और उन्होंने आउट होने से पहले चार गेंद में एक चौका व एक छक्का लगाया. वह जिस गेंद पर आउट हुई वह फुल टॉस थी और लग रहा था कि कमर से ऊपर रह रही थी. दो विकेट जल्दी गिरने के बाद जेमिमा रॉड्रिग्स भी कुछ कमाल नहीं कर पाई. वह नौ रन बनाकर वॉन्ग की तीसरी शिकार बनी. कप्तान मेग लेनिंग एक छोर पर डटी रही. उन्होंने मारिजान काप (18) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 38 रन जोड़े.

 

मुंबई की लेग स्पिनर अमीलिया कर ने खतरनाक होती इस जोड़ी को तोड़ा और काप को विकेट के पीछे कैच कराया. इसके बाद दिल्ली की बैटिंग ढह गई. उसने छह रन के अंदर छह विकेट गंवा दिए. कप्तान लेनिंग 35 रन बनाने के बाद गफलत का शिकार हुईं और रन आउट हो गईं. अरुंधति रेड्डी खाता खोले बिना अमीलिया की दूसरी शिकार हुईं. जेस जोनासन को हैली मैथ्यूज की फिरकी ने फंसाया. मीनू मणि भी मैथ्यूज की गेंद पर स्टंप हुई तो तानिया भाटिया बोल्ड हो गई. इस तरह नौ विकेट पर 79 रन पर गिर गए.

 

राधा-शिखा की अटूट साझेदारी

 

ऐसे समय में दिल्ली को राधा यादव (27) और शिखा पांडे (27) ने बचाया. दोनों ने आखिरी विकेट के लिए 52 रन की अटूट साझेदारी की और 131 रन के लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया. पांडे ने 17 गेंद में तीन चौके व एक छक्का लगाया तो राधा ने 12 गेंद में दो छक्के व इतने ही चौके लगाए. दोनों ने आखिरी विकेट के लिए डब्ल्यूपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप की. मुंबई की ओर से मैथ्यूज और वॉन्ग को तीन-तीन विकेट मिले. लेकिन मैथ्यूज ने चार ओवर में केवल पांच रन खर्च किए और दो मेडन डाले. वॉन्ग को 42 रन खर्च करने पड़े. 

 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर: BCCI कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, रवींद्र जडेजा को मिला सबसे बड़ा प्रमोशन, भुवनेश्वर कुमार बाहर, देखिए पूरी लिस्ट
PAKvsAFG: 0,0,0,0... 7 गेंद और लगातार चार बार जीरो, पाकिस्तानी बल्लेबाज ने बनाया घटिया बैटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड
साउथ अफ्रीका ने टी20 में बनाया जीत का महारिकॉर्ड, 517 रन और 35 छक्कों वाले मैच में वेस्ट इंडीज को धूल चटाई

लोकप्रिय पोस्ट