icon

T20 World Cup के लिए गए मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन प्रेसीडेंट का अमेरिका में निधन, न्यूयॉर्क में देखा था IND vs PAK मैच

47 साल के अमोल काले अक्टूबर 2022 में मुंबई क्रिकेट के प्रेसीडेंट बने थे. उन्होंने पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल को हराया था. काले नागपुर के रहने वाले हैं.

अमोल काले (दाएं) भारत-पाकिस्तान मैच में नज़र आए थे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 10 Jun 07:29 PM

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अमोल काल का न्यूयॉर्क में निधन हो गया. कार्डियक अरेस्ट के चलते उनकी मौत हुई. वे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका गए हुए थे. काले ने 9 जून को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखा था. उनके साथ मुंबई क्रिकेट के कुछ पदाधिकारी भी अमेरिका गए हुए हैं. इनमें सेक्रेटरी अजिंक्य नाईक और अपेक्स काउंसिल सूरज सामत शामिल हैं.

 

47 साल के अमोल काले अक्टूबर 2022 में मुंबई क्रिकेट के प्रेसीडेंट बने थे. उन्होंने पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल को हराया था. उन्होंने अपने कार्यकाल में मुंबई क्रिकेट के लिए अहम कदम उठाए थे. इसके तहत 2024-25 सीजन के लिए लाल गेंद क्रिकेट में उन्होंने मुंबई के क्रिकेटर्स को बीसीसीआई की तरह ही मैच फीस देने का फैसला किया था.

 

 

पूर्व क्रिकेटर और टी20 वर्ल्ड कप में कमेंट्री कर रहे रवि शास्त्री ने काले को सोशल मीडिया के जरिए ऋद्धांजलि दी. उन्होंने एक्स पर लिखा,

 

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अमोल काले के निधन का सुनकर गहरा दुख है. खेल के लिए उनके जुनून और इसके विकास के लिए अटल समर्पण की क्रिकेट जगत को काफी कमी खलेगी. उनके परिवार, दोस्तों और साथियों को सांत्वना.

 

 

महाराष्ट्र के राजनेता और एमसीए की अपेक्स काउंसिल के सदस्य जितेंद्र अव्हाड़ ने लिखा,

 

अमोल काले के निधन की दुखद खबर सुनी. कमाल के ऑर्गेनाइजर और क्रिकेट को पसंद करने वाले. अमोल दुनिया को अलविदा कहने की यह उम्र नहीं थी. यह मेरे लिए व्यक्तिगत नुकसान है.

 

कौन हैं अमोल काले

 

काले नागपुर से आते हैं और करीब एक दशक से मुंबई में रह रहे थे. वे कई बिजनेस भी संभाल रहे थे. उन्हें महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का करीबा माना जाता था. वे इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग के को-प्रमोटर भी थे. इस लीग में टेनिस बॉल क्रिकेट खेली जाती है. साल 2024 में ही इसका आगाज हुआ था. एमसीए ने इसी साल रणजी ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई टीम को पांच करोड़ रुपये की इनामी रकम देने का ऐलान किया था. काले के कार्यकाल में ही वानखेडे स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर की स्टेच्यू लगाई गई. साथ ही 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में जिस जगह एमएस धोनी का लगाया हुआ सिक्स गिरा था उस जगह का भी मेकओवर किया गया.

 

ये भी पढ़ें

जसप्रीत बुमराह ने T20 World Cup के बीच IPL पिचों का उड़ाया मजाक, बोले- मैं तो टीवी बंद कर देता हूं

T20 World Cup 2024 में लगातार फेल हो रहा एमएस धोनी का साथी खिलाड़ी, बीच टूर्नामेंट रोहित शर्मा को दिया सिरदर्द

Video: 'पाकिस्तानी टीम को दुश्मन की जरूरत नहीं, ये खुद ही बहुत हैं', वसीम अकरम ने बाबर-रिजवान को खूब लताड़ा तो नवजोत सिद्धू ने दिया ऐसा रिएक्शन

लोकप्रिय पोस्ट