icon

Dhoni-Raina Retirement : 15 अगस्त के दिन ही धोनी और उनके साथी सुरेश रैना ने क्यों किया था संन्यास का ऐलान? अब इस बड़े प्लान से उठा पर्दा

Dhoni-Raina Retirement : भारत को क्रिकेट में तीन-तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को क्यों लिया था संन्यास, सुरेश रैना ने खोला राज.

सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी
authorShubham Pandey
Thu, 15 Aug 08:46 AM

Dhoni-Raina Retirement : भारत को क्रिकेट में एक दो नहीं बल्कि तीन-तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल में थाला के नाम से भी जाना जाता है. धोनी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जब सुरेश रैना खेलते थे तो उन्हें चिन्ना थाला कहा जाता था. इस तरह क्रिकेट के मैदान के थाला और चिन्ना थाला दोनों ने फैंस को तब चौंकाया, जब 15 अगस्त साल 2020 के दिन धोनी ने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया. इसके तुरंत बाद ही सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. अब धोनी-रैना ने मिलकर 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस का दिन ही संन्यास के लिए क्यों चुना, इसकी वजह सामने आ गई है.

 

सुरेश रैना ने खोला बड़ा राज 


दरअसल, 15 अगस्त साल 2020 को जब देशवासी 73वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबे हुए थे. इसी दिन भारत के सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर फैंस को ग़मगीन कर दिया था. इतना ही नहीं धोनी के संन्यास का ऐलान करने के थोड़ी देर बाद ही रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अविदा कह दिया था. अब 15 अगस्त का दिन की रिटायरमेंट के लिए चुनने के पीछे की वजह बताते हुए रैना ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा,

 

हमने पहले ही प्लान बना लिया था कि 15 अगस्त को रिटायरमेंट का ऐलान करेंगे. धोनी का जर्सी नंबर सात था और मेरा जर्सी नंबर तीन था. इन दोनों को मिलाकर रखे तो ये 73 बन रहा था. जबकि 15 अगस्त के दिन भारत 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा था. इसलिए हमने सोचा कि इससे बेहतर दिन नहीं हो सकता है.

 

रैना ने आगे कहा,

 

धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के सामने डेब्यू किया. जबकि मैंने साल 2005 में श्रीलंका के सामने डेब्यू किया था. हम दोनों ने अंतरराष्ट्रीय करियर और फिर आईपीएल में भी साथ-साथ आगाज किया.  हम दोनों अब संन्यास लेकर आईपीएल में भी एक साथ खेलते नजर आएंगे.  

 

धोनी जैसा कोई नहीं 


धोनी की कप्तानी में भारत ने सबसे पहले साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप, उसके बाद साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप और साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया था. इसके बाद भारत ने हाल ही में रोहित शर्मा की कप्तानी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर कब्जा जमाया. इसलिए धोनी अभी तक भारत को तीन-तीन आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले इकलौते कप्तान बने हुए हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'15-15 रुपये में पदक ले सकते हैं ', विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल नहीं मिलने पर भड़के बजरंग पूनिया, दिया ये बेबाक बयान

विनेश फोगाट के सिल्‍वर मेडल का फैसला फिर टलने पर अभिनव ब्रिंदा का बड़ा बयान, कहा- जब 16 अगस्‍त…

'मैं 2028 तक 20 से 40 खिलाड़ियों तैयार कर सकता हूं', भारतीय हॉकी का राहुल द्रविड़ बनना चाहते हैं श्रीजेश, 2036 ओलिंपिक तक प्‍लान किया तैयार

लोकप्रिय पोस्ट