icon

Ravi Shastri: 'एमएस धोनी मेरे कप्तान थे लेकिन इस दौरान मेरी नजर सिर्फ एक खिलाड़ी पर थी,' साल 2014 को लेकर रवि शास्त्री का बड़ा खुलासा

Ravi Shastri: टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा कि शुरुआत से कप्तानी के लिए उनकी नजर विराट कोहली पर थी. वो विराट को हीरा मानते थे.

बातचीत के दौरान एमएस धोनी, रवि शास्त्री और विराट कोहली
authorNeeraj Singh
Sun, 11 Feb 01:54 PM

Ravi Shastri: भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ फिलहाल 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. टीम इंडिया सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है और तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में हार के बाद पूरी तरह टूट चुकी है. भारतीय टीम 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अब तक एक भी आईसीसी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी हो या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की. टीम इंडिया इस सूखे को अब तक खत्म नहीं कर पाई है. लेकिन फैंस का मानना है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अलग दिखती थी. कोहली की कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया था.

 

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की पेस बैटरी का अलग अंदाज देखने को मिला. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) हर मैच चढ़कर खेलते थे और विराट भी इन खिलाड़ियों का पूरा समर्थन करते थे. पिछले कुछ सालों के भीतर मोहम्मद सिराज टेस्ट में टीम इंडिया के लिए अहम गेंदबाज के तौर पर सामने आए हैं. कोहली ने साल 2014 में कप्तानी ली और इसी दौरान रवि शास्त्री भी टीम के डायरेक्टर बने. दोनों साल 2017 में एक साथ फिर आए जब शास्त्री को टीम इंडिया के हेड कोच की कमान सौंपी गई.

 

विराट हीरे की तरह थे: रवि शास्त्री

 

लेकिन इन सबके बीच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अब बड़ा बयान दिया है. माइकल एथर्टन के साथ खास बातचीत में रवि शास्त्री ने कहा कि उन्होंने कोहली को देखकर ही ये पता कर लिया था कि इस खिलाड़ी के भीतर लीडरशिप क्वालिटी है. शास्त्री ने कहा कि उस दौरान कई खिलाड़ी अच्छा कर रहे थे लेकिन मैं टीम का प्रदर्शन देखना चाहता था. मैं जीतना चाहता था और उस दौरान मैंने विराट कोहली जैसे हीरे को पहचाना.

 

मेरी नजर सिर्फ कोहली पर थी: रवि शास्त्री


रवि शास्त्री ने आगे बताया कि उस दौरान एमएस धोनी मेरे कप्तान थे लेकिन मेरी नजर कोहली पर थी.  मैंने दूसरे महीने में ही उन्हें साफ कर दिया था कि मैं थोड़ा समय लूंगा, तुम्हें देखूंगा. इसलिए तुम कप्तानी के लिए तैयार रहना. शास्त्री ने आगे बताया कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट को लेकर काफी जोश में थे. वो मुश्किल और चैलेंजिंग क्रिकेट खेलने के लिए तैयार थे. और मेरी और उनकी सोच इसी दौरान एक दूसरे से मिली. क्योंकि जब आप ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हैं तो आप शिकायत या बहाना नहीं बना सकते.

 

शास्त्री ने आगे कहा कि मैं और विराट एक ही पेज पर थे और हमें पेस बैटरी की जरूरत थी. वो हर किसी को टेस्ट करना चाहते थे इसलिए हमने नेट्स में सभी को खुली छूट दी और कह दिया कि बाउंसर से जो जैसा करना चाहता है वो करे और बल्लेबाजों को डराए. और इस दौरान विराट पहले ऐसे शख्स थे जिन्होंने नेट्स में इसकी तारीफ की और फिर इसके बाद सभी का माइंडसेट बदल गया.
 

ये भी पढ़ें

India vs Bangladesh मैच में बवाल, पेनल्टी शूटआउट बेनतीजा, कॉइन टॉस में भारत जीता तो बांग्लादेशी खिलाड़ियों का हंगामा, शेयर करनी पड़ी ट्रॉफी
Paris 2024 Olympic Medals: पेरिस ओलिंपिक में मेडल जीतने वाले प्‍लेयर्स को मिलेगा एफिल टावर का टुकड़ा, जानिए पीछे की दिलचस्‍प कहानी
इंग्लैंड अपने खिलाड़ियों को IPL 2024 में खेलने से रोक रहा! जोफ्रा आर्चर के बाद इस दिग्गज को किया मना, जानिए वजह

लोकप्रिय पोस्ट